Move to Jagran APP

भारतीय रेल : 2023 में बदल जाएगा जमालपुर रेलवे जंक्‍शन की सूरत, महानगरों की तरह दिखेगा

भारतीय रेल डीआरएम ने कहा-दो माह में पूरा होगा डीजल शेड में विद्युतीकरण का काम। बाढ़ प्रभावित रेलखंड का डीआरएम ने लिया जायजा एआरटी व एआरएमवी का किया निरीक्षण। चार माह में दो और लिफ्ट की मिलेगी यात्रियों को सुविधा एफओबी भी नए साल में होगा चालू।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Updated: Mon, 12 Sep 2022 10:08 AM (IST)
Hero Image
भारतीय रेल : मालदा रेल मंडल प्रबंधक यतेंद्र कुमार ने जमालपुर रेलवे जंक्‍शन का किया निरीक्षण।

संवाद सहयोगी, बरियारपुर/जमालपुर (मुंगेर)। भारतीय रेल : जमालपुर स्टेशन पर यात्रियों की सुविधाओं का विस्तार तेजी से चल रहा है। दिव्यांग व बुजुर्ग यात्रियो के लिए दो और लिफ्ट की सुविधा दी जा रही। चार माह में लिफ्ट और नए वर्ष में नए एफओबी भी चालू हो जाएगा। यह जानकारी मालदा के रेल मंडल प्रबंधक यतेंद्र कुमार ने जमालपुर स्टेशन पर दी। उन्होंने कहा कि जमालपुर स्टेशन पर बंद पड़े रेलवे कैंटिन को चालू करने के लिए आइआरसीटीसी से संपर्क किया गया है ताकि जल्द ही टेंडर प्रक्रिया पूरी कर यात्रियों को सुविधा मुहैया कराया जाए। डीजल शेड में विद्युतीकरण का काम अंतिम चरण में है। दो माह के अंदर वायर विद्युत आपूर्ति कर दी जाएगी। 2023 में जमालपुर स्टेशन का लुक पूरी तरह बदल जाएगा। स्टेशन की भवनों को सुंदरीकरण को लेकर रंगीन लाइट की व्यवस्था की जा रही है।

प्लेटफार्म संख्या एक और चार से प्लेटफार्म संख्या दो और तीन पर जाना-आना सुलभ हो जाएगा। प्लेटफार्म से सीधे स्टेशन की बाहरी परिसर स्थित वाहन स्टैंड से भी यात्री सीधा प्लेटफार्म पर पहुंच सकेंगे। नए फुट ओवर ब्रिज (एफओबी) का निर्माण कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है। डीआरएम ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में पडऩे वाले स्टेशनों का जायजा लिया। कल्याणपुर स्टेशन से सटे गंगा का जल स्तर की मापी कराई गई। उन्होंने एआरटी व एआरएमवी यान का शिड्यृूल के मुताबिक निरीक्षण किया। इस मौके पर स्टेशन अधीक्षक ओंकार प्रसाद, मालदा मंडल की पीआरओ रूपा मंडल, आरपीएफ के एएससी एके स‍िंह, कारखाना इंस्पेक्टर हरीशंकर प्रसाद, सीटीआइ अमर कुमार, सीआइटी सुमन कुमार सहित अन्य थे।

जल्द बनेगा एफओबी, प्लेटफार्म होगा पक्कीकरण

कल्याणपुर रेलवे स्टेशन पर फुट ओवरब्रिज का निर्माण जल्द होगा। स्टेशन की अन्य समस्या दूर किया जाएगा। मालदा मंडल के डीआरएम यतेंद्र कुमार ने जमालपुर-भागलपुर रेलखंड पर कल्याणपुर स्टेशन का औचक निरीक्षण के क्रम में ग्रामीणों को दिया। निरीक्षण के क्रम में साथ चल रहे रेल के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। करहरिया पश्चिमी पंचायत के मुखिया अशोक मंडल ने स्टेशन पर प्याऊ व शौचालय की मांग की। स्टेशन पर प्लेटफार्म एक से दो पर जाने के लिए फुट ओवर ब्रिज के अधूरे कार्य का निर्माण जल्द पूरा होगा। एनएच से स्टेशन तक सड़क की मरम्मत की मांग की।

ग्रामीण जय प्रकाश दुबे ने स्टेशन पर जमालपुर हावड़ा सुपर एक्सप्रेस व भागलपुर मुजफ्फरपुर इंटरसिटी एक्सप्रेस के ठहराव की बात कही। डीआरएम ने फुट ओवर ब्रिज निर्माण में आ रही सभी बाधा को दूर कर निर्माण कार्य पूर्ण करने का निर्देश दिया। दो नंबर प्लेटफार्म को पक्की करण करने, एनएच से स्टेशन तक सड़क निर्माण का भी निर्देश दिया। उन्होंने स्टेशन की लाइट‍िंग व्यवस्था की भी जानकारी ली। मांगों को पूर्ण करने का आश्वासन दिया। निरीक्षण में सीनियर डीएमई एसके तिवारी, सीनियर डीएन-टू विद्युत मंडल, एसएससी विद्युत दिवाकर झा, आरपीएफ इंस्पेक्टर रवि कुमार, स्टेशन प्रबंधक देव कुमार, सुधीर सिंह थे। ग्रामीण दिलीप तिवारी, अमरजीत कुमार सिंह, मुकेश कुमार भी उपस्थित थे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें