Move to Jagran APP

भारतीय रेल : दानापुर-भागलपुर इंटरसिटी के परिचालन समय में हो गया बदलाव, अब पटना से इस समय खुलेगी यह ट्रेन

भारतीय रेल पूर्व मध्य रेलवे में बन गई है सहमति अप्रैल से होना है लागू। दानापुर-भागलपुर इंटरसिटी के परिचालन के समय पर बदलाव किया गया। पटना रेलवे जंक्‍शन से पांच बजे यह ट्रेन खुलेगी। पहले साढ़े चार बजे खुलती थी।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Tue, 29 Mar 2022 11:33 AM (IST)Updated: Tue, 29 Mar 2022 11:33 AM (IST)
भारतीय रेल : दानापुर-भागलपुर इंटरसिटी एक्‍सप्रेस के परिचालन समय पर परिवर्तन।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। दानापुर-भागलपुर इंटरसिटी के परिचालन समय में बदलाव किया गया है। एक अप्रैल से बदले समय से यह ट्रेन पटना से खुलेगी। इससे 50 मिनट कम समय में सफर पूरा होगा। अप्रैल से डाउन मार्ग में इंटरसिटी किऊल जंक्शन पर 50 मिनट नहीं रुकेगी। पूर्व मध्य रेलवे ने डाउन मार्ग में इंटरसिटी के समय में बदलाव पर मंथन करना शुरू कर दिया है। बताया गया13402 डाउन दानापुर-पटना इंटरसिटी अप्रैल से पटना जंक्शन से शाम 4:30 के बदले पांच बजे रवाना होगी।

हालांकि किऊल से भागलपुर के बीच समय में कोई बदलाव नहीं होगा। दरअसल, ट्रेन को लखीसराय से किऊल स्टेशन पहुंचने में चार से पांच मिनट ही लगता है। इंटरसिटी का किऊल जंक्शन पहुंचने का समय 7:36 और खुलने का समय शाम 7:38 बजे निर्धारित है, लेकिन समय से पहले यह ट्रेन डाउन मार्ग में हर दिन 6:45 बजे तक पहुंच जाती है। ऐसे में यह ट्रेन लगभग 50 मिनट किऊल स्टेशन पर खड़ी रहती है। ज्यादा देर तक ट्रेन किऊल स्टेशन पर खड़ी रहने से यात्रियों का सफर बोझिल हो रहा है।

यात्री भी कई बार टाइम‍िंग बदलने के लिए आवाज उठा चुके हैं। रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि डाउन मार्ग में इंटरसिटी के समय में बदलाव के लिए पूर्व मध्य रेलवे के परिचालन विभाग के अधिकारियों से बात हुई है। इंटरसिटी के समय बदलने पर सहमति बन गई है।

उन्होंने बताया कि किऊल स्टेशन के बाद इस ट्रेन के परिचालन समय में कोई बदलाव नहीं है। सिर्फ पटना स्टेशन से खुलने के समय में आधा घंटे का बदलाव हुआ है। भागलपुर स्टेशन पर पहुंचने और खुलने के समय में कोई फेरबदल नहीं हुआ है। डाउन में इस ट्रेन के पहुंचने का निर्धारित समय रात 10:15 बजे है। वहीं 13401 अप भागलपुर-दानापुर इंटरसिटी का भागलपुर जंक्शन से खुलने का समय सुबह 5:30 बजे है। 

दानापुर-भागलपुर इंटरसिटी का एक अप्रैल से दानापुर से लेकर किऊल तक स्टेशनों पर आगमन और प्रस्थान का समय बदल जाएगा। पूर्व मध्य रेलवे के सीपीआरओ वीरेन्द्र कुमार ने कहा है कि टाइम टेबुल में तकनीकी कारणों से संशोधन किया गया है।

एक अप्रैल से दानापुर-भागलपुर इंटरसिटी एक्सप्रेस दानापुर से शाम 4:05 बजे के बजाय 4:30 बजे खुलकर 4:50 में पटना पहुंचेगी। पटना से 4:55 बजे रवाना होगी और 5:03 बजे राजेन्द्रनगर टर्मिनल पहुंचेगी। यहां से यह ट्रेन 5:05 बजे रवाना होगी और 5:13 बजे पटना साहिब पहुंचेगी और यहां से 5:15 बजे रवाना होगी। 5:26 बजे फतुहा पहुंचेगी। यहां से 5:28 बजे खुलने के बाद 5:49 बजे बख्तियारपुर पहुंचेगी और 5:51 बजे रवाना होगी। मोकामा 6:27 पहुंचेगी और 6:29 बजे रवाना होगी। हाथीदह 6:36 पहुंचेगी और 6:38 बजे रवाना होगी और 6:48 बजे बड़हिया पहुंचेगी। इस स्टेशन पर भी इस ट्रेन को दो मिनट ठहराव दिया गया है। 7:13 बजे लखीसराय पहुंचेगी और 7:15 बजे रवाना होगी। 7:36 बजे यह ट्रेन किऊल स्टेशन पहुंचेगी तथा यहां से 7.38 बजे भागलपुर के लिए रवाना होगी।

न्यू फरक्का एक्सप्रेस का जल्द अभयपुर स्टेशन पर होगा ठहराव

मालदा-नई दिल्ली न्यू फरक्का एक्सप्रेस का अभयपुर स्टेशन पर जल्द ठहराव होने लगेगा। इसके लिए रेलवे बोर्ड में मंजूरी की प्रक्रिया चल रही है। फाइलें आगे बढ़ गई हैं। अभयपुर स्टेशन पर इस ट्रेन का ठहराव मिलने से अभयपुर के अलावा कजरा और धरहरा के यात्रियों को काफी सुविधा होगी। यहां के यात्रियों को दिल्ली जाने के लिए एक और ट्रेन मिल जाएगी। दरअसल, इस स्टेशन पर न्यू फरक्का एक्सप्रेस का ठहराव दिया गया था। बाद में ठहराव हटा लिया। ठहराव हटने के बाद यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इस ट्रेन से सफर करने के लिए यात्रियों को किऊल या जमालपुर स्टेशन आना पड़ता है। अब ठहराव मिलने से यात्रियों की परेशानी कम हो जाएगी।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.