Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sahara India : निवेशकों में जगी रुपये लौटने की उम्‍मीदें, खुशखबरी लेकर आ सकती है 28 मार्च!

Sahara India pariwar News सहारा इंडिया में काफी संख्‍या मेंं उपभोक्‍ताओं का रुपया फंसा हुआ है। भागलपुर में सहारा इंडिया के कार्यालय में लगातार रुपये की मांग को लेकर हंगामा होता रहा है। अब उच्‍च न्‍यायालय के निर्णय से उम्‍मीद जगी है कि लोगों का रुपया वापस आ जाएगा।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Updated: Sun, 13 Mar 2022 12:38 PM (IST)
Hero Image
Sahara India pariwar News: भागलपुर में सहारा इंडिया कार्यालय में हंगामा करते लोग। फाइल फोटो

आनलाइन डेस्‍क, भागलपुर। Sahara India pariwar News: भागलपुर के हजारों निवेशकों का रुपया सहारा इंडिया (Sahara India) के पास फंसा पड़ा है। भागलपुर ही नहीं, बल्कि बिहार व भारत के लाखों उपभोक्‍ता (निवेशक) रुपये की वापसी के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं। भागलपुर में तो रोज इसके लिए हंगामा होता है। सहारा इंडिया के कार्यालय में प्रतिदिन दर्जनों न‍िवेशक रुपये मांगने जाते हैं, लेकिन वहां के अधिकारी, कर्मचारी व एजेंट कुछ ना कुछ बहाना बनाकर रुपये देने नहीं देते। और जिसको रुपये वापस करते हैं, उससे दूसरी पालिसी की मांग करते हैं।

इसके खिलाफ कई लोगों ने अदालत में याचिका भी दायर की हुई है। इस बीच पटना उच्‍च न्‍यायालय ने सेबी के लीगल हेड को 28 मार्च को कोर्ट में उपस्थित होने का निर्देश दिया है। न्यायाधीश संदीप कुमार की एकल पीठ ने यह निर्देश दिया है। वे सहारा इंडिया के निवेशकों की जमा राशि के भुगतान के दो सौ याचिकाओं पर सुनवाई कर रहे थे।

ये भी पढ़ें- Priyanka Gandhi VS Chirag Paswan: पीएम मोदी के हनुमान जैसा मैजिक भी न दिखा सकी प्रियंका गांधी, फार्मूला हुआ फेल

बता दें कि इससे पहले की सुनवाई में भी अदालत ने सरकार समेत भारतीय रिजर्व बैंक, सेबी, आर्थिक अपराध इकाई और कंपनी रजिस्ट्रार को पक्षकार बनाने का निर्देश दिया था। इस मामले की अगली सुनवाई 28 मार्च को होगी।

मुकदमे का खर्च और ब्‍याज भी देने का आदेश

अदालत ने एक निर्णय सुनाते हुए कहा कि सहारा इंडिया को निवेशकों को मुकदमा का खर्च देनी होगी। साथ ही 12 फीसद अतिरिक्‍त ब्याज के साथ राशि का भुगतान करना होगा। सहारा इंडिया के खिलाफ यह मामला  में शेखपुरा दर्ज की गई थी। शेखपुरा में अदालत ने यह फैसला सुनाया था। 

28 मार्च का इंतजार

  • सहारा समूह की विभिन्न कंपनियों के 24 हजार करोड़ से अधिक की रकम सेबी के पास जमा है।
  • वह यदि सहारा को दे दे तो सभी निवेशकों का भुगतान हो जाएगा।
  • इस स्थिति में निवेशकों की नजर सेबी पर टिकी है। अब सबको 28 मार्च का इंतजार है।
  • उस दिन सेबी के लीगल एडवाइजर की ओर से क्या कहा जाता है? कुछ आश्वासन दिया जाता है? इसका सबको इंतजार है। 

भागलपुर के सहारा इंडिया कार्यालय में पहुंचे एक निवेशक ने कहा कि यहां हम अक्‍सर आते रहते हैं। तीन पालिसी है। अवधि पूरा होने के बाद भी रुपये वापस नहीं किए। जब भी आते हैं कहा जाता है कि जल्‍दी ही दे देंगे, रुपया आने वाला है। इंतजार करें। इसके अलावा यह भी शर्त रखते हैं कि किसी तरह रुपया दिला देंगे, लेकिन आपको एक और नई पालिसी हमें देनी होगी। 

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर