Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IRCTC: भागलपुर से होकर चलेंगी दक्षिण व पश्चिम भारत का दर्शन कराने वाली तीर्थ स्पेशल ट्रेनें, यहां पढ़ें पूरी डिटेल

Indian Railway दक्षिण और पश्चिमी भारत के तीर्थों का दर्शन कराने वाली तीर्थ स्पेशल ट्रेनें भागलपुर होकर चलाई जाएंगी। दक्षिण और पश्चिमी भारत के तीर्थ स्थानों के लिए अक्टूबर और नवंबर में दो स्पेशल ट्रेन चलाई जाएंगी। इन दोनों ट्रेनों को भागलपुर में ठहराव दिया जाएगा। यात्रियों को यहां तीर्थ स्थल तक ले जाने के लिए बुकिंग काउंटर भी खोला जाएगा।

By Alok Kumar Mishra Edited By: Mohit Tripathi Updated: Sun, 07 Jul 2024 03:46 PM (IST)
Hero Image
भागलपुर से होकर चलेंगी तीर्थ स्पेशल ट्रेनें ।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। भारतीय रेल कैटरिंग एंड टूरिज्म (आइआरसीटीसी) भागलपुर के रास्ते देश के दक्षिण और पश्चिमी भारत में स्थित तीर्थ स्थानों के लिए अक्टूबर और नवंबर में दो स्पेशल ट्रेन चलाएगी। दक्षिण भारत के तिरुपति बालाजी, कन्याकुमारी, शिरडी, सोमनाथ, ओमकारेश्वर जैसे तीर्थ स्थलों के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने की तैयारी की है।

जसीडीह और न्यूजलपाईगुड़ी से शुरू की जाने वाली दोनों ट्रेनों का ठहराव भागलपुर में दिया जाएगा। यहां यात्रियों को तीर्थ स्थल में ले जाने के लिए बुकिंग काउंटर भी खोला जाएगा।

तिरुपति बालाजी, मधुरई, मिनाक्षी मंदिर, कन्याकुमारी के लिए आइआरसीटीसी अक्टूबर में एक तीर्थ यात्रा स्पेशल ट्रेन चलाने की तैयारी कर रहा है।

इसी तरह पश्चिमी भारत के प्रमुख तीर्थ स्थलों के लिए भी एक ट्रेन नवंबर में चलाई जाएगी। इसका भी रूट भागलपुर होते हुए ही रखा जाएगा। तीर्थ स्पेशल ट्रेन सीसीटीवी कैमरे से लैस होंगी।

सीसीटीवी कैमरे से लैस होंगे कोच

आइआरसीटीसी के अधिकारियों के अनुसार, ट्रेन में एलएचबी कोच रहेंगे; जो सुरक्षा की दृष्टि से सीसीटीवी से लैस रहेगी। ट्रेन की पेंट्रीकार इंडक्शन मॉड्यूल पर रहेगी। ट्रेन की हर बोगी में पब्लिक एड्रेस सिस्टम के तहत डिस्पले व स्क्रीन लगी होगी।

यात्रियो को मिलेंगी शानदार सुविधाएं

यात्रियों को स्लीपर व एसी क्लास की यात्रा, धर्मशाला में रात्रि विश्राम, शाकाहारी भोजन की व्यवस्था और एसी व नान एसी बसों से दार्शनिक स्थानों का भ्रमण कराया जाएगा।

यात्रा के दौरान बीमा कवर भी होगा। यात्रियों को ट्रेन में सादा भोजन, नाश्ता, पानी, चाय, कॉफी दिया जाएगा। टूर गाइड की सुविधा भी यात्रियों को दी जाएगी।

यह भी पढ़ें: Late Trains: इस वजह से दिल्ली से चलने वाली दरभंगा हमसफर एक्सप्रेस देरी से हुई रवाना, लिस्ट में और भी ट्रेनें शामिल

Barauni Rajkot Train: पाटलिपुत्र के रास्ते बरौनी से राजकोट के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन, जानिए टाइमिंग और पूरा रूट

बिहार-झारखंड और यूपी में अब 160 KMPH की रफ्तार दौड़ेंगी ट्रेनें, रेलवे तैयार कर रहा 412 KM लंबा खास रूट