Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Bhumi Survey 2024: सर्वे शुरू होते ही बढ़ गई जमीन की खरीद-बिक्री, नीतीश सरकार कर रही बंपर कमाई!

बिहार में भूमि सर्वेक्षण शुरू होते ही जमीन की खरीद-बिक्री में जबरदस्त उछाल देखने को मिल रहा है। भागलपुर रजिस्ट्री ऑफिस में रजिस्ट्री कराने वालों की भीड़ उमड़ रही है। पिछले साल की तुलना में इस साल 12 सितंबर तक 360 अधिक लोगों ने रजिस्ट्री कराई है। कहलगांव और बिहपुर रजिस्ट्री ऑफिस में भी खरीद-बिक्री की संख्या में इजाफा हुआ है। जानिए पूरी खबर विस्तार से।

By Navaneet Mishra Edited By: Rajat Mourya Updated: Fri, 13 Sep 2024 02:59 PM (IST)
Hero Image
अप्रैल से अगस्त तक हुई 10,360 रजिस्ट्री। प्रतीकात्मक तस्वीर

नवनीत मिश्र, भागलपुर। जमीन का सर्वे (Land Survey In Bihar) शुरू होते ही जमीन की खरीद-बिक्री बढ़ गई है। जमीन की खरीद-बिक्री को लेकर रजिस्ट्री ऑफिस में भारी भीड़ लग रही है। इस महीने 12 दिनों में 810 लोगों ने रजिस्ट्री कराया है, जबकि पिछले साल सितंबर में (12 सितंबर तक) 450 लोगों ने रजिस्ट्री कराया था।

पिछले साल की तुलना में 12 सितंबर तक सिर्फ भागलपुर रजिस्ट्री ऑफिस में 360 अधिक लोगों ने रजिस्ट्री कराया है। कहलगांव व बिहपुर रजिस्ट्री ऑफिस में भी खरीद-बिक्री की संख्या बढ़ी है। औसतन प्रतिदिन सौ रजिस्ट्री हो रही है। रजिस्ट्री कराने वौसे लोग अधिक आ रहे हैं, जिन्होंने पूर्व में किसी दूसरे के नाम पर जमीन की खरीद की थी। अब जमीन अपने नाम पर करा रहे हैं।

हालांकि, ऐसे लोग अपना नाम उजागर करना नहीं चाह रहे हैं। पूछने पर कुछ भी बताने से इन्कार कर रहे हैं। दबी जुबान में कुछ लोगों ने बताया कि हमारे बाप-दादा ने जमीन दूसरे के नाम पर खरीद लिया था। मां अभी जिंदा है, अगर जमीन अपने नाम नहीं कराया तो सर्वे के दौरान वह उन्हीं के नाम रह जाएगा, जिनके नाम पर जमीन खरीदी गई थी। कई ऐसे भी लोग थे, जिन्होंने आपस में जमीन का बंटवार करते हुए जमीन अपने नाम पर रजिस्ट्री कराने पहुंचे थे।

अप्रैल से अगस्त तक हुई 10,360 रजिस्ट्री

रजिस्ट्री की संख्या बढ़ने की वजह से इस साल आठ प्रतिशत राजस्व की बढ़ोत्तरी हुई है। इस साल अप्रैल से अगस्त तक 10360 लोगों ने सिर्फ भागलपुर रजिस्ट्री आफिस में रजिस्ट्री कराई है। पिछले साल अप्रैल से अगस्त तक 9610 लोगों ने रजिस्ट्री कराई थी। 15 अगस्त के बाद से रजिस्ट्री कराने वालों की संख्या बढ़ी है।

कहलगांव रजिस्ट्री ऑफिस की बात करें तों वित्तीय वर्ष 2023-24 में 12 सितंबर तक 5443 लोगों की रजिस्ट्री हुई थी। इस वित्तीय वर्ष में 12 सितंबर तक 6066 लोगों की रजिस्ट्री हुई है। बिहपुर रजिस्ट्री आफिस में पिछले साल 12 सितंबर तक 3670 लोगों की रजिस्ट्री हुई थी। इस साल 12 सितंबर तक 4661 लोगों की रजिस्ट्री हुई है।

इसका आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। इस माह और भी संख्या बढ़ने की उम्मीद है। जिस प्रकार खरीद-बिक्री करने वालों की भीड़ बढ़ रही है, उसको देखकर साफ लग रहा है कि सर्वे को लेकर खरीद-बिक्री करने वालों की संख्या बढ़ रही है।

इस साल आठ प्रतिशत राजस्व की बढ़ोत्तरी हुई है। रजिस्ट्री कराने वालों की संख्या बढ़ी है। यह सर्वे शुरू होने के बाद की भीड़ नहीं है। नॉर्मल ढंग से रजिस्ट्री हो रही है। - विनय सौरभ, जिला अवर निबंधक पदाधिकारी

ये भी पढ़ें- Bihar Bhumi Survey 2024: क्या बिहार में बंद होगा जमीन सर्वे? नीतीश सरकार पर टिकी सबकी निगाहें

ये भी पढ़ें- Bihar Bhumi Survey: दादा ने मौखिक किया बंटवारा, फिर 1 भाई ने बेच दी अपने हिस्से की जमीन; कैसे होगा सर्वे?

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर