Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

New Vande Bharat का बेसब्री से इंतजार! ट्रेन में होगी खास सुविधाएं, यात्रियों को मिलेगा 'पुश-टू-टॉक' डिवाइस

अजगैवीनाथ बासुकीनाथ व बैद्यनाथ की थीम पर वंदे भारत ट्रेन की शुरुआत होगी। भागलपुर नोनीहाट और दुमका के लिए अलग-अलग थीम डिसाइड की गई है। इनोग्रेशन वाली दिन स्टेशन पर मौजूद बच्चों को टी-शर्ट भी मिलेगी। नई वंदे भारत ट्रेन काफी अपडेटेड सुविधाओं से लैस होगी। वंदे भारत ट्रेन में पुश-टू-टॉक डिवाइस को इंस्टॉल किया गया है। यात्री जरूरत पड़ने पर गार्ड से मदद मांग सकेंगे।

By Abhishek Prakash Edited By: Rajat Mourya Updated: Wed, 11 Sep 2024 07:54 PM (IST)
Hero Image
नई वंदे भारत ट्रेन में होगी पुश-टू-टॉक डिवाइस की सुविधा। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, भागलपुर। भागलपुर से हावड़ा के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) के उद्घाटन को लेकर तैयारी शुरू है। इनाग्रेशन के मौके पर तीन जगह पर अलग-अलग थीम पर वंदे भारत एक्सप्रेस का स्वागत किया जाएगा।

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, भागलपुर स्टेशन पर अजगैवीनाथ धाम के तर्ज पर इसका स्वागत होगा। इनाग्रेशन के मौके पर आने वाले बच्चों के टीशर्ट पर भी वंदे भारत के साथ-साथ अजगैबीनाथ धाम की झलकी देखने को मिलेगी।

स्टेशन पर इनसे जुड़े बैनर-पोस्टर भी लगे होंगे। इसके अलावा, नोनीहाट में बाबा बैद्यनाथ धाम की झलक, जबकि दुमका स्टेशन पर बाबा बासुकीनाथ की झलक देखने को मिलेगी।

वहीं, उद्घाटन के मौके पर स्कूली बच्चों को शामिल करने के लिए बुधवार को भागलपुर रेलवे स्टेशन के अधिकारियों का दल शहर के तीन स्कूलों का दौरा किया। जहां पर स्कूल से बच्चों को उद्घाटन में शामिल होने पर चर्चा हुई है।

पुश-टू-टॉक डिवाइस से लैस होगी वंदे भारत

भागलपुर से हावड़ा के बीच चलने वाली नई वंदे भारत एक्सप्रेस पुश-टू-टॉक तकनीक से लैस होगी। जिसमें यात्री गार्ड से आपातकालीन स्थिति में मदद मांग सकते हैं। रेलवे से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि पुश-टू-टॉक डिवाइस एक दूसरे से सभी कोच से अटैच रहेंगे। हर कोच में इसके लिए एक बॉक्स रहेगा। जिसमें लाल और हरी बत्ती रहेगी।

उन्होंने बताया कि पुश-टू-टॉक डिवाइस बोलने के लिए एक माइक्रोफोन बॉक्स रहेगा। जिसकी मदद से यात्री अपनी बातें गार्ड तक पहुंचा सकते हैं और जरूरी सहायता मांग सकते हैं। इसके अलावा, इमरजेंसी की स्थिति में अगर सभी लाइट खराब होती हैं, प्रत्येक डिब्बे में चार इमरजेंसी लाइटें भी रहेगी।

ये भी पढ़ें- पीएम मोदी 11 नई Vande Bharat ट्रेनों को दिखाएंगे हरी झंडी, बिहार-यूपी समेत कई राज्यों को मिलेगा लाभ

ये भी पढ़ें- Vande Bharat: 15 सितंबर से चलेगी 3 नई वंदे भारत, टाइम-टेबल जारी; यहां देखें रूट चार्ट

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर