Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News : बिहार सरकार देगी 5 लाख रुपये, मुख्यमंत्री ब्लॉक परिवहन योजना के तहत चुने जाएंगे लाभार्थी

बिहार में Chief Minister Block Transport Scheme के तहत जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। परिवहन सचिव की ओर से इस संबंध में एक पत्र जारी किया गया है। इसमें कहा गया है कि प्रदेश के 496 प्रखंडों (ब्लॉक) में यह अभियान चलेगा। इसके जरिए लाभार्थी चुने जाएंगे। इन लाभार्थियों को सरकार की ओर से पांच लाख रुपये की राशि दी जाएगी।

By Abhishek PrakashEdited By: Yogesh SahuUpdated: Wed, 06 Dec 2023 07:09 PM (IST)
Hero Image
Bihar News : बिहार सरकार देगी 5 लाख रुपये, मुख्यमंत्री ब्लॉक परिवहन योजना के तहत चुने जाएंगे लाभार्थी

जागरण संवाददाता, भागलपुर। CM Block Transport Scheme : बिहार के भागलपुर जिले के 15 प्रखंडों में मुख्यमंत्री प्रखंड परिवहन योजना के लिए जागरूकता अभियान शुरू होगा। इसको लेकर राज्य के परिवहन सचिव संजय अग्रवाल ने पत्र जारी किया है।

जारी पत्र में उन्होंने कहा है कि मुख्यमंत्री प्रखंड परिवहन योजना के तहत राज्य के 496 प्रखंडों में लगातार पहले जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। यह लाभ अनुसूचित जाति, अत्यंत पिछड़ा वर्ग, पिछड़ा वर्ग अल्संख्यक समुदाय के जरूरतमंद लोगों को दिया जाएगा।

19 दिसंबर तक चलेगा अभियान

संयुक्त सचिव सह जिला परिवहन पदाधिकारी जनार्दन कुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री प्रखंड परिवहन योजना के तहत पहले 19 दिसंबर तक सभी प्रखंडों में सिलसिलेवार योजना का प्रशिक्षण एवं जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।

साथ ही साथ इस दौरान आवेदन भी 27 दिसंबर तक लिए जाएंगे। जो प्रखंडवार होंगे। जिला परिवहन पदाधिकारी द्वारा प्रखंडवार एवं कोटिवार आवेदनों के आधार पर वरीयता सूची का निर्माण होगा।

इसके बाद वरीयता सूची के आधार पर जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में गठित चयन समिति द्वारा लाभुक का चयन करेगी।

2 जनवरी को लाभार्थियों की सूची जारी होगी

दो जनवरी को स्वीकृत लाभुकों की सूची एवं प्रतीक्षा सूची को संबंधित जिला परिवहन कार्यालय में प्रकाशित करते हुए तीन दिनों की समय सीमा में आपत्ति आमंत्रित करना होगा।

इसके बाद अंतिम चयन सूची बनेगी। इसके बाद जिला परिवहन पदाधिकारी द्वारा सीएमएफएस द्वारा लाभुक को राशि प्रदान की जाएगी।

उन्होंने बताया कि प्रत्येक प्रखंड से सात लाभुकों का चयन होना है। यानी जिले में लगभग 105 लाभुकों को मुख्यमंत्री प्रखंड परिवहन योजना का लाभ मिलेगा। इस प्रखंड में सदर प्रखंड शामिल नहीं होंगे।

क्यों और कितना मिलेगा लाभ?

जिलों में चलाए गए इस अभियान के तहत लाभार्थी चुने जाएंगे। इन लाभार्थियों को योजना के अंतर्गत बस खरीदने के लिए 5 लाख रुपये की सहायता राशि दी जाएगी।

इस राशि का उपयोग लाभार्थियों को जनवरी माह में बस खरीदने के लिए करना होगा। एक ब्लॉक में एक लाभार्थी को चुना जाएगा।

इनका चयन अलग-अलग श्रेणियों जैसे अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक वर्ग और सामान्य वर्ग के आधार पर होगा।

यह भी पढ़ें

Bihar News: मगध यूनिवर्सिटी के पूर्व कुलपति पर ED ने कसा शिकंजा, उत्तर प्रदेश में लाखों की संपत्ति कर ली जब्त

KK Pathak ने सुना दिया नया फरमान, 10वीं और 12वीं के छात्रों को ये चूक पड़ेगी भारी; नहीं मिलेगा बोर्ड परीक्षा का एडमिट कार्ड

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें