Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब ट्रेनों में बुक कराए सामानों की अब होगी बारकोडिंग, जानिए... क्‍या है इसकी खासियत

अब तक यह सुविधा देश के बड़े टर्मिनल में ही दी जा रही थी। पार्सल प्रबंधन प्रणाली के कंप्यूटरीकरण को 84 स्थानों से दूसरे चरण में अतिरिक्त 143 स्थानों तथा तीसरे चरण में 523 स्थानों तक बढ़ाया जाएगा। सामान बुक कराने वाले ग्राहकों को एक खास कोड दिया जाएगा।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Updated: Tue, 16 Mar 2021 05:09 PM (IST)
Hero Image
अब तक यह सुविधा देश के बड़े टर्मिनल में ही दी जा रही थी।

कटिहार [नीरज कुमार]। रेलवे ने अब ट्रेनों में बुक किए जाने वाले पार्सल की बारकोडिंग करने का निर्णय लिया है। सामानों की बारकोडिंग किए जाने से ग्राहक अब अपने बुक किए सामानों की ऑनलाइन ट्रैडिंग कर सकेंगे। पार्सल प्रबंधन प्रणाली के आधुनिकीकरण योजना के तहत यह निर्णय लिया गया है। अब तक यह सुविधा देश के बड़े टर्मिनल  में ही दी जा रही थी। पार्सल प्रबंधन प्रणाली के कंप्यूटरीकरण को 84 स्थानों से दूसरे चरण में अतिरिक्त 143 स्थानों तथा तीसरे चरण में 523 स्थानों तक बढ़ाया जाएगा। सामान बुक कराने वाले ग्राहकों को एक खास कोड दिया जाएगा। इस कोड को ग्राहक के पार्सल पर भी अंकित किया जाएगा। ग्राहक अपने मोबाइल डिवाइस से बारकोड की स्कैनिंग कर जीपीएस नेटवर्क ट्रांसमिशन के जरिए इसकी आसानी से ट्रैडिंग कर सकेंगे। पूर्वोत्तर रेलवे में इसकी आवश्यक तैयारी अंतिम चरण में है।

120 दिन के अग्रिम बुंकिंग की मिलेगी सुविधा

पीएमएस में पार्सल स्थान के लिए 120 दिनों के अग्रिम बुकिंग की सुविधा ग्राहकों को दी जाएगी। पीएमएस वेबसाइट पर ऑनलाइन ई फारवर्डिंग नोट मॉड्यूल पर पार्सल के लिए खाली जगह की उपलब्धता की जानकारी भी आसानी से मिल सकेगी। पंजीकृत ग्राहकों को अनुमानित किराए के साथ ऑनलाइन फारवर्डिंग नोट बनाने की सुविधा भी रेलवे देगी।

मोबाइल पर मिलेगा एसएमएस संदेश

जीपीएस नेटवर्क ट्रांसमिशन के जरिए पार्सल बुकिंग से लेकर माल चढ़ाने, उतारने एवं गंतव्य तक पहुंचाने की जानकारी ग्राहकों व प्राप्तकर्ता को उनके पंजीकृत मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से मिलेगी। इस नई प्रणाली से प्राप्तकर्ता को डिलीवरी किए गए सामान के पहुंचने की जानकारी आसानी से मिलेगी।

कोरियर किए सामानों की तरह होगी ट्रैडिंग

विभिन्न कोरियर एजेंसी के माध्यम से भेजे जाने वाले पार्सल की ट्रैडिंग की तरह ही रेलवे के पार्सल की ट्रैडिंग ग्राहक अपने मोबाइल एप्लिकेशन से बारकोडिंग की स्कैनिंग से कर सकेंगे। ग्राहकों को बेहतर सेवा देने के प्रयास की यह एक अहम कड़ी है।

पार्सल के बारकोडिंग की सुविधा देश के बड़े टर्मिनल पर दी जा रही थी। भारतीय रेल ने अब पार्सल प्रबंधन प्रणाली के आधुनिकीकरण के तहत बारकोडिंग की सुविधा छोटे टर्मिनलों पर शुरू किए जाने का निर्णय लिया है। ग्राहक दिए गए कोड की अपने मोबाइल एप्लिकेशन से स्कैनिंग कर पार्सल के गंतव्य तक पहुंचने की वास्तविक स्थिति का पता कर सकेंगे। - शुभानन चंद्र, मुख्य जनसंपर्क पदाधिकारी, पूसी रेल, गुवाहाटी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें