Move to Jagran APP

PM Awas Yojana: शहरी क्षेत्र के गरीबों को मिलेगा पक्का मकान, दीवाली से पहले करें आवेदन; ये कागजात जरूरी

प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत शहरी क्षेत्र के गरीबों को पक्का मकान मिलेगा। आवेदन की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर है। यानी की दीवाली से पहले-पहले आवास के लिए आवेदन करना होगा। योजना का लाभ देने के लिए संभावित लाभुकों का सर्वे किया जा रहा है। संबंधित वार्ड के तहसीलदार आवास योजना से संबंधित नए व पुराने आवेदनों की जांच करेंगे। इसके बाद लाभुकों की सूची तैयार की जाएगी।

By Jitendra Kumar Edited By: Rajat Mourya Updated: Thu, 24 Oct 2024 11:00 AM (IST)
Hero Image
प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पाएं पक्का मकान, 31 अक्टूबर तक करें आवेदन
जागरण संवाददाता, भागलपुर। अब शहरी क्षेत्र के गरीबों को भी पक्का मकान मिलेगा। प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत आर्थिक रूप से कमजोर, निम्न और मध्यम आय वर्ग के लोगों को इसका लाभ मिलेगा। इसके लिए इच्छुक लोग अपने वार्ड पार्षद, तहसीलदार और निगम कार्यालय में 31 अक्टूबर तक आवेदन जमा कर सकते हैं। योजना का लाभ देने के लिए संभावित लाभुकों का सर्वे किया जा रहा है।

संबंधित वार्ड के तहसीलदार आवास योजना से संबंधित नए व पुराने आवेदनों की जांच करेंगे। इसके बाद लाभुकों की सूची तैयार कर विभाग को भेजी जाएगी। कागजातों की कमी होने पर आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। यह योजना 2015 में शुरू की गई थी। दिसंबर 2024 में योजना का पहला चरण समाप्त हो जाएगा। इसके बाद प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) 2.0 शुरू होगा। इससे पूर्व पहले चरण के सभी लंबित मामलों का निष्पादन किया जाएगा।

किन्हें किस वार्ड की जिम्मेदारी

अभियंता शशि कुमार चौरसिया वार्ड एक से 27, रवि वार्ड 28 से 40, प्रीतम कुमार वार्ड 41 से 51 का दायित्व संभालेंगे। ये अपने-अपने वार्ड में आवेदन संग्रहित कर उसकी जांच करेंगे। नगर निगम ने वित्तीय वर्ष 2017-18 में आवासविहीन लोगों का सर्वे किया था। जिसमें 1226 लोगों के पास अपना आवास नहीं था। इसी सूची के आधार पर तहसीलदार सर्वे कर रहे हैं। जिसके बाद आवासविहीन परिवारों की सूची नए सिर से तैयार की जाएगी।

आवेदन के साथ ये कागजात जरूरी

अंचल के अद्यतन रसीद की छाया प्रति, नगर निगम की अद्यतन रसीद, पारिवारिक विवरणी (पति/पत्नी के आधार कार्ड) की छायाप्रति, अद्यतन बैंक खाता, पीएचएच कार्ड, जमीन संबंधी केवाला, बंटवारानामा, खतियान, एलपीसी की छायाप्रति, आवेदक का आधार कार्ड, वंशावली की प्रति व आवेदक का फोटो। इन कागजातों के बिना आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।

384 लाभुकों ने नहीं बनाया आवास, आवंटन हुआ रद

पिछले 10 वर्षों में नगर निगम प्रशासन ने तीन अलग-अलग फेज में 1660 लाभुकों का चयन किया था। पहले फेज में 383, दूसरे फेज में 353 और तीसरे फेज में 924 लाभुकों को चुना गया था। इनमें से 384 चयनित लाभुकों का आवंटन रद कर दिया गया। आवंटन रद करने से पहले नगर निगम ने टीम ने स्थल की जांच की थी। 51 वार्डों में सर्वे के आधार पर 216 लाभुकों ने योजना से संबंधित कागजात जमा नहीं किए थे।

लंबे समय से योजना को अटकाकर रखा गया था। इन लाभुकों ने बंटवारानामा, वंशावली व अंचल रसीद जमा नहीं की थी। 168 लाभुकों के पास पूर्व से पक्का कमान था। जमीन विवादित होने के कारण आवास निर्माण नहीं करा सके। इन सभी को एक अक्टूबर को तीसरी नोटिस देकर आवंटन रद करने की सूचना दे दी गई है।

इन बातों का रखें ध्यान

  • पक्का मकान के लिए इच्छुक लोग वार्ड पार्षद, तहसीलदार और निगम कार्यालय में 31 अक्टूबर तक जमा कर सकते हैं आवेदन
  • योजना का लाभ देने के लिए संभावित लाभुकों का किया जा रहा है सर्वे
  • संबंधित वार्ड के तहसीलदार आवास योजना से संबंधित नए व पुराने आवेदनों की करेंगे जांच
  • लाभुकों की सूची तैयार कर भेजी जाएगी विभाग को
  • कागजातों की कमी होने पर आवेदन नहीं किया जाएगा स्वीकार
ये भी पढ़ें- PM Awas Yojana Bihar: दिसंबर तक पूरे हो जाएंगे दो लाख शहरी आवास, फेज दो की गाइडलाइन पर चल रहा काम

ये भी पढ़ें- अगले 100 दिनों में 2.43 लाख परिवारों को मिलेगा PM Awas Yojana का लाभ, CM नीतीश कुमार का एलान

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।