Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bhagalpur PNG Pipeline: भागलपुर में पीएनजी पाइपलाइन बिछाने का रास्ता साफ, अक्टूबर में शुरू होगा काम; सर्वे पूरा

भागलपुर में पीएनजी पाइपलाइन बिछाने का रास्ता अब साफ हो गया है। पीएनजी पाइपलाइन बिछाने के लिए 2 महीने में एनओसी मिल जाएगी। मिली जानकारी के अनुसार पाइपलाइन बिछाने का काम अक्टूबर से शुरू हो जाएगा। 70 किमी लंबी पाइपलाइन मुंगेर तेलिया तालाब के रास्ते भागलपुर आएगी। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया और इंडियन ऑयल ने सर्वे कर लिया है।

By Jagran News Edited By: Rajat Mourya Updated: Fri, 12 Jul 2024 10:41 AM (IST)
Hero Image
भागलपुर शहर में बिछाई जाएगी पीएनजी पाइपलाइन (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, भागलपुर। PNG Gas Pipeline In Bhagalpur शहर में पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) को घर-घर पहुंचाने की कवायद में तेजी आ गई है। मुंगेर मिर्जाचौकी फोरलेन के रास्ते मुंगेर के तेलिया तालाब के रास्ते 72 किलोमीटर पाइप लाइन के लिए नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया और इंडियन ऑयल के साथ ज्वाइंट सर्वे का काम बीते दिनों पूरा कर लिया गया।

विभाग के मुताबिक, अगर सब कुछ ठीक रहा तो दो महीने के अंदर एनएचआई से एनओसी मिलने के बाद अक्टूबर के अंत से पाइप लाइन बिछाने का काम शुरू कर दिया जाएगा।

ज्योग्राफिकल इंचार्ज विकास कुमार तोला ने दी जानकारी

इंडियन ऑयल भागलपुर के ज्योग्राफिकल इंचार्ज विकास कुमार तोला ने बताया कि ज्वाइंट सर्वे में यह देखा गया कि पाइप लाइन किस तरह भागलपुर पहुंचेगी। इसमें रास्ते में कहीं किसी प्रकार की बाधा तो नहीं आएगी।

वहीं, उन्होंने बताया कि मुंगेर से भागलपुर तक गैस पाइपलाइन आने में कई जगहों पर क्षैतिज दिशात्मक ड्रिलिंग (एचडीडी) तकनीक के माध्यम से भी पाइप आएगा।

उन्होंने बताया कि ज्वाइंट सर्वे में देखा गया कि कई जगहों पर नदी या बड़े जल स्रोत हैं, इसलिए एचएचडी तकनीक के माध्यम से नदी या बड़े जल स्रोत के नीचे ड्रिल कर भूमिगत सुरंग बनाते हुए पाइपलाइन लाया जाएगा।

उन्होंने बताया कि शहर में घर-घर गैस कनेक्शन पहुंचने के लिए 750 किलोमीटर की पाइप लाइन, जबकि सब और नगर पंचायत व आसपास के क्षेत्र में 80 किलोमीटर गैस पाइप लाइन बिछाने की योजना को लेकर नगर निगम और जिला प्रशासन से एनओसी की प्रक्रिया चल रही है। अगर सब कुछ जल्द हो गया तो 2026 के शुरुआत में लोगों के घरों में पीएनजी मिलनी शुरू हो जाएगी।

तीन जगह पर बनेंगे डिस्ट्रिक्ट रेगुलेटिंग स्टेशन

पीएनजी पाइपलाइन आपूर्ति के लिए तीन जगह पर डिस्ट्रिक्ट रेगुलेटिंग स्टेशन बनाने का प्लान इंडियन ऑयल द्वारा किया गया है। विकास तोला ने बताया कि अभी डीआरएस के लिए गोराडीह सबर और टीएनबी कॉलेज के समीप प्लान बनाया गया है।

ये भी पढ़ें- Bihar University: बिहार विश्वविद्यालय में बिना परीक्षा दिए छात्र हो गया पास, मार्क्स में टेंपरिंग कर जारी किया अंकपत्र

ये भी पढ़ें- Taj Hotel Patna: पटना में जल्द शुरू होगा होटल ताज, 236 करोड़ की लागत से हुआ निर्माण; मंत्री ने GM को सौंपा LOI