Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जीपीएस से लैस होंगे रेलवे के पेट्रोलिंग मैन, भागलपुर-पटना रूट पर पटरी चटकने की फौरन मिलेगी जानकारी

स‍र्दी के दिनों में पटरी टूटने की घटना बढ़ जाती है। ऐसे में अब पेट्रोलिंग मैन को जीपीएस सिस्‍टम से लैस करने की तैयारी की जाएगी। इससे कंट्रोल रूम से सब पर एक साथ नजर रखी जा सकेगी।

By Abhishek KumarEdited By: Updated: Tue, 21 Dec 2021 06:31 AM (IST)
Hero Image
जीपीएस सिस्‍टम से लैस किए जा रहे हैं पेट्रोलिंग मैैन।

संवाद सूत्र, जमालपुर (मुंगेर)।  ज्यादा ठंड और कोहरा पडऩे पर रेलवे ट्रैक के सिकुडऩे की संभावना ज्यादा रहती है। पटरियां टूट भी जाती है। ऐसे में मालदा रेल मंडल किसी तरह का रिस्क लेने के मूड में नहीं है। ट्रेनों के सुरक्षित और सुगम रेल परिचालन के लिए रेलवे ट्रैकों की निगरानी की विशेष तैयारी की है। रेल मंडल के हर एक से दूसरे स्टेशनों के बीच ट्रैक मैन, गैंग मैन की दो-दो टीमों को लगाया गया है।

सभी को जीपीएस से लैस किया गया है, जीपीएस से लैस का मकसद है यह कि जिस किसी की ड्यूटी पेट्रोलिंग में लगी है। वह ड्यूटी से गायब नहीं रहेंगे। इसकी मानीटरिंग पीडब्ल्यूआइ खुद कर रहा है। दरअसल, कुछ दिनों से ठंड बढ़ गया है। शीतलहर और कंपकंपी ठंड में जहां लोग घरों से बाहर निकलने से परहेज कर रहे हैं। रेलवे के योद्धा (ट्रैकमेन और गैंग मैन) ठंड और कोहरे के परवाह किए रेल पटरियों की सुरक्षा और संरक्षा में सुबह से रात तक डटे हैं।

भागलपुर-साहिबगंज, भागलपुर-जमालपुर और जमालपुर-किऊल और रेल सेक्शन ठंड को लेकर गैंग मैन और ट्रैक मैन को विशेष सतर्क किया गया है। सुबह से रात तक सतर्कता के साथ सभी पटरियों की देखरेख और रखरखाव कर रहे हैं। मालदा मंडल मुख्यालय की ओर से इनके कार्यों को देखरेख हो रही है। ठंड में रेल पटरियों में सिकुडऩे की संभावना बनी रहती है। ट्रेन के पहिए के दवाब से पटरियों टूटती भी है। हालांकि, अभी तक इस मौसम में सेक्शन पर पटरियों के टूटने के एक भी मामला नहीं आया हैं। इसके बाद भी पटरियों के निगरानी के लिए पूरी सतर्कता बरती जा रही है।

तीन शिफ्ट में अलग-अलग पेट्रोलिंग

ठंड को लेकर सभी रेल सेक्शनों पर गैंग मैन और ट्रैक मैन को पेट्रोलिंग करने का निर्देश रेल मंडल मुख्यालय की ओर से दिया गया है। सुबह से दोपहर, दोपहर से रात और रात से सुबह तक टीम अलग-अलग पेट्रोङ्क्षलग कर रही है। एक से दूसरे स्टेशनों के बीच दो किलोमीटर पर टीम तैनात है। किसी भी सेक्शन पर गड़बड़ी मिलने पर सभी संबंधित स्टेशन को सूचना देंगे। सभी को टार्च, लाल और हरी झंडी के साथ अलर्ट किया गया है। एक दूसरे और स्टेशन से सपंर्क में रहने को कहा गया है।

-गर्मी, बरसात और ठंड के मौसम में रेल पटरियों की सुरक्षा को लेकर पेट्रोङ्क्षलग टीम को विशेष रू से तैनात किया जाता है। ठंड में सभी रेल सेक्शन पर पेट्रोङ्क्षलग टीम पटरियों की सुरक्षा-संरक्षा में लगी है। इसकी लगातार मानीटरिंग की जा रही है। -यतेंद्र कुमार, डीआरएम, मालदा रेल मंडल।