Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब स्टेशन आने से पहले जगाएगी रिमांइडर काल

अब स्टेशन आने से पहले यात्रियों को एसएमएस और रिमांडर काल बताएगी कि आपका स्टेशन आने वाला है। ट्रेन में नींद लग जाने के बाद भी यात्री अपने गंतव्य स्टेशन पर उतर सकेंगे।

By JagranEdited By: Updated: Sat, 11 Jun 2022 02:18 AM (IST)
Hero Image
अब स्टेशन आने से पहले जगाएगी रिमांइडर काल

भागलपुर [आलोक कुमार मिश्रा]

अब स्टेशन आने से पहले यात्रियों को एसएमएस और रिमांडर काल बताएगी कि आपका स्टेशन आने वाला है। ट्रेन में नींद लग जाने के बाद भी यात्री अपने गंतव्य स्टेशन पर उतर सकेंगे। रेलवे की ओर लंबी दूरी की ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए डेस्टिनेशन अलर्ट की नई व्यवस्था की गई है।

यह सुविधा रात में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए शुरू की गई है। इस सेवा का उपयोग करने वाले यात्रियों को रेलवे की तरफ से गंतव्य स्टेशन आने से पहले पहले एसएमएस और एक रिमाइंडर काल आएगी, लेकिन ये सेवा लंबी दूरी की यात्रा वाली ट्रेन के लिए शुरू की गई है।

139 डायल कर डेस्टिनेशन अलर्ट सेट करना होगा

इस सेवा का फायदा आपको सबसे पहले अपने मोबाइल से 139 डायल करना होगा और फिर डेस्टिनेशन अलर्ट को सेट करना होगा। इसके बाद अपनी सुविधा अनुसार भाषा का चयन करने के बाद आइवीआर मैन मैन्यू में सात नंबर आप्शन को चुनना होगा। डेस्टिनेशन अलर्ट आप्शन के लिए दो नंबर दबाने के बाद यात्री को अपना 10 अंकों का पीएनआर नंबर डालना होगा। इसके बाद फिर एक दबाकर कंफर्म करना होगा। सारी प्रक्रिया पूरी होने पर यात्रा के लिए डेस्टिनेशन अलर्ट एक्टिव हो जाएगा और आपको एसएमएस भी आएगा।

व्हेयर इज माई ट्रेन एप डाउनलोड करना होगा

रेलवे के अधिकारियों के अनुसार एप (व्हेयर इज माई ट्रेन) डाउनलोड करने के बाद जीपीएस चालू करना होगा। एप पर यात्री अपने हिसाब से 15 मिनट, 20 मिनट का समय लोड कर सकते हैं। लोड समय के अनुसार यात्री को गंतव्य स्टेशन आने से पहले एसएमएस और रिमाइंडर काल आएगी।

इन ट्रेनों में शुरू की गई है ये सुविधा

विक्रमशिला एक्सप्रेस, सूरत एक्सप्रेस, दादर एक्सप्रेस, जम्मूतवी एक्सप्रेस, फरक्का एक्सप्रेस, ब्रह्मपुत्र मेल सहित मालदा मंडल सहित देश के सभी लंबी दूरी वाली ट्रेनों में हाल में ये नई व्यवस्था शुरू की गई है। -------------------------

कोट

रात में सो जाने की वजह से गंतव्य स्टेशन छूट नहीं जाए इसी को ध्यान में रखकर रेलवे की ओर यात्रियों के लिए डेस्टिनेशन अलर्ट की सुविधा दी गई है। यह सुविधा सिर्फ लंबी दूरी की ट्रेनों में है। -पवन कुमार, सीनियर डीसीएम एवं सीपीआरओ, मालदा रेल मंडल।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें