Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Teacher Award: भागलपुर की 2 टीचर को मिलेगा राजकीय शिक्षक सम्मान, बच्चों को पढ़ाने के लिए अपनाए नए तरीके

Bihar Teacher Award बिहार के भागलपुर जिले की दो शिक्षिकाओं को राजकीय शिक्षक सम्मान से सम्मानित किया जाएगा। शिक्षक दिवस के मौके पर पटना में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में यह सम्मान उन्हें मिलेगा। इनमें से एक शिक्षिका को बच्चों को तकनीकी शिक्षा से जोड़ने और दूसरी को रोजगार उन्मुख शिक्षा प्रदान करने को लेकर यह सम्मान दिया जा रहा है।

By Abhishek Prakash Edited By: Yogesh Sahu Updated: Tue, 03 Sep 2024 07:39 PM (IST)
Hero Image
भागलपुर जिले की दो शिक्षिकाओं को मिलेगा राजकीय शिक्षक सम्मान।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। प्राथमिक शिक्षा निदेशालय द्वारा 2024 के लिए राजकीय शिक्षक सम्मान की घोषणा कर दी गई है। इस सूची में राज्य के 41 शिक्षक शामिल हैं।

सूची में भागलपुर की दो महिला शिक्षक ने भी जगह बनाई है। तकनीकी शिक्षा के प्रचार-प्रसार में बेहतर करने के लिए राजकीयकृत आदर्श हाई स्कूल नयागांव सुल्तानगंज की शिक्षिका डॉ. शैली प्रज्ञा को स्थान मिला है।

वहीं, रोजगार उन्मुख शिक्षा प्रदान करने के लिए मध्य विद्यालय लत्तीपुर बिहपुर की शिक्षिका सुमोना रिंकू घोष का चयन किया गया है।

शिक्षक दिवस पर मिलेगा सम्मान

इन सभी शिक्षकों को पांच सितंबर को शिक्षक दिवस के अवसर पर पटना के श्री कृष्ण मेमोरियल हाल में राजकीय शिक्षक सम्मान से सम्मानित किया जाएगा।

नयागांव सुल्तानगंज की शिक्षिका डॉ. शैल प्रज्ञा ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में बच्चों को तकनीकी शिक्षा से जोड़ना वर्तमान समय की मांग है। उन्होंने बताया कि मैं विज्ञान की शिक्षिका हूं।

विज्ञान में पढ़ने के साथ-साथ कुछ चीजों को सुनना और देखना जरूरी होता है। इसलिए मैं खुद जो भी चैप्टर कक्षा में पढ़ाती थी, उसका वीडियो और ऑडियो कंटेंट तैयार कर उसके माध्यम से बच्चों को शिक्षा देने का काम करती थी।

बच्चे उठा रहे लाभ

उन्होंने कहा कि शुरुआती समय में बच्चों को थोड़ी दिक्कत हुई, लेकिन अब स्थिति यह है कि बच्चे मोबाइल के माध्यम से खुद इसका लाभ उठा रहे हैं। पीपीटी के माध्यम से कैसे पढ़ा जाता है, इसको भी बच्चे समझ रहे हैं।

सुमोना ने बच्चों की पढ़ाई में बढ़ाई दिलचस्पी

वहीं, मध्य विद्यालय लत्तीपुर बिहपुर में कार्यरत शिक्षिका सुमोना रिंकू घोष को बच्चों के बीच रोजगार उन्मुख शिक्षा, एनिमेटेड वीडियो के माध्यम से पढ़ाई में दिलचस्पी बढ़ाने का काम किया है।

इसके साथ ही साथ उन्हें बीते सात साल में बीआरपी के पद पर कार्य करने के दौरान स्लम एरिया के बच्चों को स्कूलों तक लाने के लिए प्रसिद्धि मिली है।

उन्होंने बताया कि मैं बच्चों को रोजगार उन्मुख शिक्षा प्रदान करती हूं। इसमें बंधनीकला, सिलाई-कढ़ाई, प्रिंटिंग की शिक्षा देती हूं।

यह भी पढ़ें

बिहार में 41 शिक्षकों को मिलेगा राजकीय पुरस्कार, 11 महिला टीचर भी होंगी सम्मानित; देखें जिलेवार सूची

Bihar Teacher Salary: बिहार के शिक्षकों को जल्द मिलेगा वेतन, विभाग ने जारी किए 1384 करोड़ रुपये