Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Flood In Bihar : गंगा नदी के जलस्तर में लगातार वृद्धि, बढ़ी बाढ़ की चिंता; रेलवे ने भी तेज की तैयारी

Bihar Flood News बिहार में मानसून की सक्रियता बनी हुई है। इस कारण पिछले चार दिनों से लगातार बारिश हो रही है। लगातार वर्षा की वजह से गंगा के जलस्तर में बढ़ोत्तरी दर्ज की जा रही है। गंगा नदी के जलस्तर में वृद्धि के चलते ट्रेनों के परिचालन पर असर पड़ सकता है। इस वजह से रेलवे ने अभी से ही अपनी तैयारियां तेज कर दी है।

By Alok Kumar Mishra Edited By: Shashank Shekhar Updated: Sat, 06 Jul 2024 08:13 AM (IST)
Hero Image
गंगा नदी के जलस्तर में वृद्धि, ट्रेनों के परिचालन पर पड़ सकता असर। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, भागलपुर। चार दिन से लगातार हो रही वर्षा से गंगा का जलस्तर बढ़ रही है। इसी तरह गंगा का जलस्तर बढ़ने से साहिबगंज भागलपुर-किऊल रेलखंड पर ट्रेनों के परिचालन पर असर पड़ सकता है।

2021 में बाढ़ के कारण लैलख ममलखा और कहलगांव के बीच पुल संख्या 144 व कुआ पुल समेत बड़े छोटे 135 पुलों पर बाढ़ का पानी चढ़ गया था।

भागलपुर जमालपुर सेशक्शन में बरियारपुर रतनपुर के बीच बाढ़ का पानी पुल संख्या 195 को छूने के कारण साहिबगंज भागलपुर किऊल रेलखंड पर ट्रेनों का परिचालन बाधित हो गया था। भागलपुर-दानापुर इंटरसिटी, साहिबगंज- दानापुर इंटरसिटी व पैसेंजर सहित दस ट्रेनें एक सप्ताह तक रद रही थी।

वनांचल एक्सप्रेस, लोकमान्य तिलक गुवाहाटी एक्सप्रेस, विक्रमशिला एक्सप्रेस, फरक्का एक्सप्रेस, ब्रह्मापुत्र मेल सहित लंबी दूरी तय करने वाली एक दर्जन से अधिक ट्रेनें रूट बदलकर चलाई जा रही थी।

जलस्तर बढ़ते देख तैयारी में जुटा रेलवे

इधर, पिछले चार दिन से लगातर हो रही बारिश से गंगा का जलस्तर बढ़ते देख रेलवे अभी से तैयारी में जुट गया है। बाढ़ की आशंका पर रेलवे अभी से ही सतर्कता बरतने लगा है। बाढ़ से ट्रेनों के परिचालन पर असर नहीं पड़े इसकी तैयारी भी शुरू कर दी है। पेट्रोलिंग की जा रही है। गंगा के जलस्तर के बारे में जानकारी प्राप्त की जा रही है।

रेलवे के अधिकारियों के अनुसार, पुलों की जांच कराई जा रही है। रेलवे ट्रैक या पुल में मामूली खराबी को तुरंत ठीक करा दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि आइजीडब्ल्यू सहित अन्य अधिकारियों को स्थिति पर नजर बनाए रखने का निर्देश दिया गया है। पेट्रोलिंग बढ़ा दी गई है।

रात में भी पेट्रोलिंग करने को कहा गया है। बाढ़ की आशंका पर स्टोन का स्टोर किया जा रहा है। ताकि जरूरत पड़ने पर त्वरित कार्रवाई कर स्टोन का उपयोग किया जा सके। ट्रेनों का परिचालन बाधित नहीं हो।

दो नाबालिग लड़की को आरपीएफ ने किया बरामद

रेलवे सुरक्षा बल ने दो नाबालिग लड़की को बरामद किया है। आरपीएफ इंस्पेक्टर रणधीर कुमार के अनुसार बेगूसराय के नाव कोठी की रहने वाली 12 साल की सोनम सिंह और झारखंड के बड़हरवा झिटकिया बरमसिया की 14 वर्षीय लक्ष्मी कुमारी को बरामद किया गया है। सुरक्षा की दृष्टिकोण से दोनों लड़की को चाइल्ड लाइन को सौप दिया गया है।

ये भी पढ़ें- 

Flood In Bihar: गंडक-कोसी में आया उफान, उत्तर बिहार में बाढ़ की बढ़ी चिंता; प्रशासन पूरी तरह अलर्ट

Flood in Bihar: सुपौल के मौजहा में कोसी नदी आक्रामक, घर-द्वार तोड़ लोग कर रहे पलायन; डर के साये में जी रहे लोग