Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भागलपुर में मिला दुनिया का छठा सबसे जहरीला सांप, काटने के बाद मात्र 30 सेकंड में हो जाती है मौत; जानें वन विभाग ने कैसे पकड़ा

बिहार के भागलपुर में दुनिया का छठा सबसे जहरीला सांप रसेल वाइपर पाया गया है। बताया जा रहा है कि इसके काटने के मात्र 30 सेकंड बाद किसी की मौत हो जाती है। इससे आप इसके अंदर के जहर का अंदाजा लगा सकते हैं। वन विभाग ने इस सांप पर बड़ी मुश्किल से काबू पाया।

By Kaushal Kishore MishraEdited By: Mukul KumarUpdated: Thu, 12 Oct 2023 01:30 PM (IST)
Hero Image
श्मशान घाट रोड पर मिला दुनिया का छठा सबसे जहरीला सांप रसेल वाइपर

जागरण संवाददाता, भागलपुर। वन विभाग की टीम बिहार के भागलपुर में औद्यौगिक थाना क्षेत्र के श्मशान घाट रोड स्थित शीतला स्थान के समीप से दुनिया का छठा सबसे जहरीला सांप रसेल वाइपर को पकड़ने में कामयाब हुई है। वन विभाग की टीम काफी मशक्कत बाद उक्त सांप का रेस्क्यू करने में कामयाब हुई।

वन विभाग की टीम को स्थानीय लोगों ने सूचना दी थी कि एक विचित्र सांप अजगर जैसा देखा गया है। इसके बाद बिना समय गंवाए टीम शीतला स्थान के समीप पहुंच गई। टीम में शामिल मुहम्मद अरशद, मुहम्मद मुमताज, अभय सिन्हा, मिट्ठू सिंह ने कुछ देर में ही सांप को ढूंढ निकाला।

लोगों ने अजगर के बारे में दी थी सूचना

स्थानीय लोगों ने अजगर देखे जाने की सूचना दी थी, लेकिन सांप को देखते ही टीम में शामिल वनकर्मी सकते में आ गए। वह अजगर नहीं, बल्कि दुनिया का छठा सबसे जहरीला सांप रसेल वाइपर निकला। उसे रेस्क्यू कर टीम सुंदरवन लेते चली गई।

इतनी है सांप की लंबाई 

इससे पहले दस अक्टूबर, 2022 को भी वन विभाग की टीम ने औद्योगिक थानाक्षेत्र के मीराचक गांव से एक रसेल वाइपर सांप को पकड़ा था। उस दौरान भी सांप पर काबू पाने में टीम को काफी कठिनाई हुई थी।

मीराचक विद्यालय के समीप रसेल वाइपर सांप का तब वन विभाग की टीम ने रेस्क्यू किया था। सांप की लंबाई तीन फिट बताया गया है, जिसके जहर से आदमी की मौत 30 सेकेंड के अंदर हो जाती है।

यह भी पढ़ें- इस बार दुर्गा पूजा में नहीं बजेगा डीजे, 25 को करना होगा विसर्जन; डीएम का निर्देश

यह भी पढ़ें- सावधान! सोशल मीडिया पर पुलिस की पैनी नजर, जातियों के नाम पर भड़काऊ पोस्ट डाला तो जाना पड़ेगा जेल, जानें DIG का नया निर्देश 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें