Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SM College Bhagalpur: इंटर में नामांकन शुरू, नए सत्र से नए ड्रेस में दिखेंगी छात्राएं, जानिए

SM College Bhagalpur विकास समिति की बैठक में विरोध-समर्थन के बीच कई निर्णय लिए गए। एनपीएस के मुद्दे पर आक्रोशित थे शिक्षक। बैठक जीएप हाल में हुई। इस दौरान काफी गहमागहमी का माहौल रहा। तृतीय वर्गीय कर्मी की नियुक्ति का विरोध हुआ।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Updated: Thu, 15 Jul 2021 10:53 AM (IST)
Hero Image
एसएम कॉलेज में नामांकन के लिए लाइन में खड़ी छात्राएं।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। SM College Bhagalpur: एसएम कालेज में इंटर का नामांकन शुरू हो गया है। 2021 से इंटर की छात्राएं नए ड्रेस में दिखेंगी। इस बार से कालेज में नया ड्रेस कोड होगा। इसका निर्णय बुधवार को कालेज में आयोजित विकास समिति की बैठक में लिया गया। इसके लिए प्राचार्य डा. रमन सिन्हा को अधिकृत किया गया। महिला शिक्षकों की कमेटी ड्रेस तय करेगी।

आउटसोर्सिंग से तृतीय वर्गीय कर्मी की नियुक्ति का विरोध

कालेज में हुई समिति की बैठक जीएप हाल में हुई। इसमें काफी गहमागहमी का माहौल रहा। पहले सात एजेंडों पर बात होनी थी, किंतु इसके अन्यान्य पर कई और मुद्दों पर चर्चा हुई। बैठक में फिजिक्स विभाग में भंडारपाल के रूप में तृतीय वर्गीय कर्मी की तैनाती की बात हुई तो इसका विरोध हो गया। इस पर निर्णय लिया गया है कि कालेज के तृतीय वर्गीय कर्मी को ही इसकी जिम्मेवारी दी जाएगी। इंटर की कक्षा परीक्षा भवन में लेने पर चर्चा हुई। निर्णय लिया गया कि सुविधानुसार शिक्षक परीक्षा भवन में इंटर की कक्षा लेंगे।

इंटर के विद्यार्थियों से लिया जाएगा आनलाइन शुल्क

इंटर की छात्राओं का शुल्क आनलाइन जमा कराने को लेकर चर्चा हुई तो निर्णय लिया गया कि इसके लिए विवि की एजेंसी से ही संपर्क किया जाएगा। ताकि वे लोग ही आनलाइन भुगतान लेने का इंतजाम कर सकें। प्राचार्य आवास में इग्नू का सेंटर खोलने की बात पर भी शिक्षकों की असहमति हुई। शिक्षकों ने कहा कि प्राचार्य आवास को इसके ना रखा जाए। कालेज में कोई पुराना हास्टल या अन्य क्वार्टर को इसके लिए तैयार किया जाए। बैठक में कालेज के हाल को अत्याधुनिक बनाते हुए सीसीटीवी कैमरे से लैस करने का निर्णय लिया गया। इसके लिए कमेटी बनाकर कार्य किया जाएगा।

एनपीएस को लेकर शिक्षकों ने दर्ज कराया विरोध

पीजी विभागों में सीट बढ़ाने को लेकर चर्चा हुई। जिस पर चर्चा हुई कि पीजी कालेज घोषित होने के बाद इसका प्रस्ताव दिया जाए। इसके अलावा एनपीएस के मद्दे पर बैठक का माहौल गर्मा गया। निर्देश के बाद भी एनपीएस मद में रुपये नहीं काटने को लेकर कई शिक्षकों ने कालेज के लेखापाल के विरूद्ध विरोध दर्ज कराया। शिक्षकों का कहना है कि अब अचानक से शिक्षक आर्थिक बोझ कैसे वहन करेंगे। इसके लिए वे लोग लेखापाल की शिकायत भी विवि में करेंगे।