Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Smart Meter Recharge: स्मार्ट मीटर रिचार्ज करने की टेंशन खत्म, अब सरकार ने उठाया बड़ा कदम; लोगों को हो जाएगी आसानी

Smart Meter स्मार्ट मीटर को रिचार्ज करने में परेशानी खत्म होगी। दरअसल बिहार सरकार ने यह जिम्मेदारी अब डाकिया और ग्रामीण सेवक को दे दी है। बता दें कि कई लोगों को रिचार्ज करने में परेशानी हो रही थी। अब सरकार के इस कदम से यह समस्या खत्म हो जाएगी। इस योजना को सफल बनाने के लिए सरकार लगातार कोशिश में लगी है।

By Alok Kumar Mishra Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Thu, 29 Aug 2024 04:07 PM (IST)
Hero Image
स्मार्ट मीटर का रिचार्ज अब डाकिया भी करेंगे (जागरण)

आलोक कुमार मिश्रा, भागलपुर। Bihar News:  सरकार ने शत प्रतिशत बिजली उपभोक्ताओं को स्मार्ट मीटर से जोड़ने का निर्णय लिया है। शहर से लेकर सुदूर गांव देहात तक बिजली के स्मार्ट मीटर लगाए गए हैं। अब कई उपभोक्ता जानकारी नहीं होने के कारण खुद से स्मार्ट मीटर को रिचार्ज नहीं कर पाते हैं।

ऐसे उपभोक्ता बिजली आपूर्ति बाधित होने की डर से स्मार्ट मीटर को रिचार्ज कराने के लिए बिजली कार्यालय की दौड़ लगाने को विवश होते हैं। अब ऐसे लोगों को भी स्मार्ट मीटर को रिचार्ज करने के टेंशन से मुक्ति मिलने वाली है।

शहरी क्षेत्र में डाकिया तो गांव वाले एरिया में डाक सेवक करेंगे रिचार्ज

अब शहरी क्षेत्र में डाकिया और ग्रामीण क्षेत्र में डाक सेवक उपभोक्ताओं के घर पहुंच कर स्मार्ट मीटर का रिचार्ज करेंगे। भागलपुर में इस योजना की शुरुआत हो चुकी है। डाकिया उपभोक्ताओं के घर जाकर स्मार्ट मीटर का रिचार्ज कर रहा है। हालांकि नई व्यवस्था होने की वजह से यह योजना अभी पूरी तरह से धरातल पर नहीं उतर पाया है।

डाकघर के पोस्टमास्टर के अनुसार यह योजना हाल ही में भागलपुर जिले में लागू हुआ है। प्रतिदिन 100 से 150 घरों के स्मार्ट मीटर को डाकिया और ग्रामीण डाक सेवक रिचार्ज कर रहे हैं। कामन सर्विस सेंटर (सीएससी) की ओर से डाकिया को ट्रेनिंग दी गई है। भागलपुर में अभी कुछ ही डाकिया और ग्रामीण डाक सेवकों को कामन सर्विस सेंटर से आइडी मिला है।

डाकिया उसी एप के माध्यम से स्मार्ट मीटर रिचार्ज कर रहे हैं। एप सीएससी से जुड़ा हुआ है। डाक विभाग से सीएससी का एप अकाउंट जुड़ने की वजह से रिचार्ज की राशि जमा हो जाती है। पोस्टमास्टर ने बताया कि अभी किसी तरह का संपर्क नंबर जारी नहीं किया गया है।

घर-घर जाकर पूछेंगे रिचार्ज कराने के लिए

पार्सल पहुंचाने, स्पीड पोस्ट आदि डिलीवरी के लिए डाकिया जाते हैं। इस दौरान उनसे स्मार्ट मीटर का रिचार्ज कराने के बारे में भी पूछ लेते हैं। इस दौरान उस इलाके के आसपास के घर जाकर भी वे इस बारे में पूछते हैं। जिनको रिचार्ज कराना होता है, उस बिजली उपभोक्ता के स्मार्ट मीटर का रिचार्ज कर दिया जाता है। उन्होंने बताया कि अभी यह नई योजना है, इसलिए कुछ तकनीकी समस्या भी आ रही है।

इस योजना से डाक विभाग को राजस्व का भी फायदा होगा। रिचार्ज के आधार पर दो-तीन प्रतिशत कमीशन मिलेगा। शहरी क्षेत्र के उपभोक्ताओं के लिए भी यह योजना काफी फायदेमंद है। भागलपुर में स्मार्ट मीटर रिचार्ज कराने के लिए विद्युत कार्यालय में एक काउंटर की व्यवस्था की गई है। बिजली कार्यालय से पांच-सात किलोमीटर दूर रहने वाले उपभोक्ताओं के लिए कार्यालय पहुंच कर रिचार्ज कराना आसान नहीं है।

साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी, लिमिटेड के कार्यपालक अभियंता (इस्ट) प्रभात कुमार रंजन ने बताया कि मुख्यालय का दिशा-निर्देश प्राप्त होने के बाद इस योजना पर तेजी से काम किया जाएगा। उन्होंने बताया कि ग्रामीण इलाकों में अबतक एक लाख स्मार्ट मीटर लगाया जा चुका है। जबकि 1.34 लाख स्मार्ट मीटर और लगाना है। नवंबर-दिसंबर तक स्मार्ट मीटर लगाने का काम पूरा कर लिया जाएगा। दूसरी ओर शहरी क्षेत्र में करीब दो लाख स्मार्ट मीटर लगाए गए हैं।

ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताओं को थी अधिक परेशानी

कनीय अभियंता को ग्रामीणों के बीच स्मार्ट मीटर की विशेषता बताने की जिम्मेदारी दी गई थी। ग्रामीण इलाकों में बड़े पैमाने पर यह बात सामने आई कि कई उपभोक्ताओं के लिए खुद से स्मार्ट मीटर रिचार्ज करना संभव नहीं है। कई परिवारों के पास तो फोन ही नहीं है। कई परिवारों ने एप या आनलाइन पेमेंट के बारे में खुद को अनभिज्ञ बताया। इसके बाद उपभोक्ताओं की सुविधाओं के लिए इस योजना की शुरुआत की गई।

प्रशिक्षित किए जा रहे हैं डाकिया और डाक सेवक

शहरी और ग्रामीण इलाकों में स्मार्ट मीटर रिचार्ज के लिए डाकिया और डाक सेवक को प्रशिक्षित किया जा रहा है। प्रशिक्षण के बाद डाकिया और ग्रामीण डाक सेवकों को सीएससी से एप की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। जिसके माध्यम से वे उपभोक्ताओं का स्मार्ट मीटर रिचार्ज कर पाते हैं।

यह भी पढ़ें

स्मार्ट मीटर तेजी से घूमता है... शिकायत पर बिजली विभाग ने लगाई गजब की तरकीब, गांव वाले तुरंत हो गए तैयार

Smart Meter: ' डर से 1 पंखा चलाते हैं', ग्रामीणों ने की स्मार्ट मीटर की शिकायत, कहा- 1800 रुपये बिल आ रहा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर