Move to Jagran APP

Bihar News: सांप लेकर अस्पताल पहुंचे व्यक्ति की कैसे बची जान? 24 घंटे में डॉक्टरों को करना पड़ा यह काम

भागलपुर में 48 वर्षीय प्रकाश मंडल को रसल वाइपर ने काटा लेकिन उसने सांप को पकड़ लिया और अस्पताल पहुंच गया। डॉक्टरों ने 24 घंटे में 20 एंटी स्नेक वेनम दिया जिससे उसकी जान बच गई। प्रकाश की सेहत में सुधार हो रहा है और उसे शुक्रवार को अस्पताल से डिस्चार्ज किया जा सकता है। वन विभाग की टीम ने सांप को रेस्क्यू किया।

By Jagran News Edited By: Mukul Kumar Updated: Thu, 17 Oct 2024 01:02 PM (IST)
Hero Image
सांप लेकर अस्पताल पहुंचे व्यक्ति की कैसे बची जान

जागरण संवाददाता, भागलपुर। बिहार के भागलपुर में जीरोमाइल थाना क्षेत्र के मीराचक निवासी 48 वर्षीय प्रकाश मंडल को मंगलवार की रात बरारी गंगा घाट पर स्नान करने के दौरान रसल वाइपर ने काट लिया था।

इसका अहसास होते ही उसने जहरीले सांप को पकड़ लिया और अपना इलाज कराने के लिए सीधे जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कालेज अस्पताल पहुंच गया। यह देख डॉक्टर, मरीज व अन्य लोग हैरत में पड़ गए।

डाक्टरों ने 24 घंटे की इलाज के दौरान उसे 20 एंटी स्नेक वेनम दिया, तब जाकर प्रकाश की जान बच सकी। बुधवार को उसकी सेहत में तेजी से सुधार होता दिखा। जिस वक्त प्रकाश को सांप ने काटा था, वह कुछ भी बताने की स्थिति में नहीं था, लेकिन बाद में उसने पूरी कहानी विस्तार से सुनाई।

रात को नौ बजे कराया गया भर्ती

मंगलवार रात करीब नौ बजे मेडिसिन विभाग के डॉ. भरत भूषण की यूनिट में प्रकाश को बेड नंबर 53 पर भर्ती किया गया था। जिसके बाद उसे तत्काल दस यूनिट एएसवी यानी एंटी स्नेक वेनम दिया गया।

फिर बुधवार की सुबह आठ यूनिट और शाम को पांच यूनिट एएसवी दिया गया। यानी 24 घंटे में 20 यूनिट एएसवी लगाए जाने के बाद उसकी जान बची। अभी भी वह डॉक्टर की निगरानी में है। गुरुवार तक उसकी सेहत पर नजर रखी जाएगी। अगर स्थिति ठीक रही तो शुक्रवार को उसे अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया जाएगा।

रसल वायपर को जंगल में छोड़ने के लिए ले जाती वन विभाग की टीम l जागरण

देर शाम सांप को मुंगेर के लक्ष्मीपुर जंगल में छोड़ा

वन विभाग ने किया रेस्क्यू वन विभाग की टीम बुधवार को फैब्रिकेटेड अस्पताल पहुंची। टीम में शामिल मुमताज आलम व पंकज कुमार ने रसल वाइपर को बंद बोरे से निकालकर डिब्बा में रखा और लेकर चले गए। बताया गया कि सांप को देर शाम मुंगेर के लक्ष्मीपुर जंगल में छोड़ दिया गया।

एक ही बिस्तर पर सोए पिता-पुत्र को सांप ने डंसा, मौत

इधर, बिहार के रामगढ़ (कैमूर) में नगर पंचायत के वार्ड नौ में एक ही बिस्तर पर साथ सोए पिता पुत्र को सांप ने डंस लिया। इस घटना में पिता पुत्र दोनों की मौत हो गई।

मृतक पिता रामप्यारे रजक (43) व उसका बड़ा पुत्र छोटू कुमार (11) बताए जाते हैं। घटना मंगलवार की रात ढ़ाई बजे की बताई जाती है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, रामप्यारे मंगलवार की रात खाना खाने के बाद अपने बड़े पुत्र और छोटी पुत्री के साथ एक ही बिस्तर पर सोए थे।

ढ़ाई बजे पुत्र के अचानक चिल्लाने की आवाज सुनकर पिता जगे तो देखा कि सांप पुत्र के कान के पास डंस रहा है तो आनन-फानन में उन्होंने पुत्र को सांप के चंगुल से छुड़ाने की कोशिश की। इस दौरान सांप ने पिता को भी डंस लिया।

बताया जाता है कि उसी बिस्तर पर सोई छोटी पुत्री इस हादसे में बच गई। पिता पुत्र को डंसने के बाद सांप निकल गया। इसके बाद अगल बगल के ग्रामीण पहुंचे तो पिता पुत्र को अस्पताल न ले जाकर झाड़-फूंक के लिए यूपी स्थित अमवां के सत्ती माता स्थान लेकर चले गए।

बताया जाता है कि वहां पहुंचते पहुंचते पिता पुत्र दोनों ने दम तोड़ दिया। ग्रामीणों ने बताया कि मृतक रामप्यारे रजक दिव्यांग थे। वह कोचिंग पढ़ा कर परिवार का भरण पोषण करते थे। उनकी पत्नी प्राइवेट नौकरी करती हैं।

पति व पुत्र की मौत की खबर उन्हें पड़ोसियों ने दी। इसके बाद वह अपने घर लौट रही है। इस हृदयविदारक घटना से वार्ड में मातम पसरा हुआ है। दरवाजे पर ग्रामीणों की भीड़ जमा है। घर में दो छोटे बच्चे हैं, जिनको पड़ोसी संभाल रहे हैं।

यह भी पढ़ें-

बिहार में मिला दुर्लभ सांप, दिन की बजाय रात में होता है एक्टिव; एक्सपर्ट बोले- पहली बार 1936 में दिखा था

Bihar News: युवक के गले में लपेट खेल दिखाते डस लिया था सांप, गैर इरादतन हत्या में सपेरे को दस साल की कैद

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।