Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

थाने का कामकाज हो रहा कंप्यूटराइज, आनलाइन हो रहा चरित्र प्रमाण पत्र वेरिफिकेशन

नए एसपी के आने के साथ थाना पुलिस का हर काम अब चुस्त दुरुस्त होने लगा है। खासकर सदर थाना में कामकाज का तरीका बदल गया है और अब थाना हाइटेक हो रहा है।

By JagranEdited By: Updated: Thu, 13 Jan 2022 08:26 PM (IST)
Hero Image
थाने का कामकाज हो रहा कंप्यूटराइज, आनलाइन हो रहा चरित्र प्रमाण पत्र वेरिफिकेशन

संवाद सहयोगी, किशनगंज : नए एसपी के आने के साथ थाना पुलिस का हर काम अब चुस्त दुरुस्त होने लगा है। खासकर सदर थाना में कामकाज का तरीका बदल गया है और अब थाना हाइटेक हो रहा है। टाउन थाना में कंप्यूटर के माध्यम से अधिक से अधिक कामकाज निष्पादन कार्य किया जा रहा है। वहीं फरियादियों के लिए दो आगंतुक कक्ष बनाया जा रहा है। इस तमाम कामकाज से आने वाले समय में टाउन थाना की एक नई पहचान बनेगी।

वहीं थाने के सभी कार्य को प्रत्येक दिन आफलाइन से आनलाइन सीसीटीएनएस (क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रेकिग नेटवर्क एंड सिस्टम) के द्वारा किया जाता है। थाने में दर्ज एफआईआर को अपलोड, जब्ती, गिरफ्तारी, चार्जशीट, स्टेशन डायरी, कैश दैनिक, सनहा को सीसीटीएनएस के माध्यम से आनलाइन किया जाता है। थाने में सीसीटीएनएस को संचालित के लिए अलग से कंप्यूटर रूम बनाया गया है जिसमें दो आपरेटर आफलाइन से आनलाइन अपलोड का काम करता है। सभी दस्तावेज आनलाइन हो जाने से देश के किसी भी कोने की पुलिस किशनगंज के किसी भी मामले की जरूरत पड़ने पर जानकारी एक क्लिक पर ले सकती है।

चरित्र प्रमाण पत्र का आनलाइन हो रहा वेरिफिकेशन::

अधुनिकता के दौर में अब हर कुछ आनलाइन हो रहा है। पहले जहां चरित्र प्रमाण पत्र बनाने के लिए पुलिस वेरिफिकेशन करवाने के लिए थाना का चक्कर लगाना पड़ता था लेकिन आनलाइन हो जाने से काफी सहुलियत हुई है। कहीं से भी आनलाइन अप्लाई कर आसानी से चरित्र प्रमाण पत्र का वेरिफिकेशन आनलाइन के माध्यम से समय पर होने लगा है। चरित्र प्रमाण पत्र अप्लाई करते ही थाने के कंप्यूटर पर वेरिफिकेशन के लिए आ जाता है और उसका पुलिस द्वारा वेरिफिकेशन कर समय पर अपलोड कर दिया जाता है जिससे समय पर लोगों को प्रमाण पत्र उपलब्ध हो जा रहा है। वहीं मद्य निषेध कार्यों के लिए भी अलग से एक कंप्यूटर आपरेटर है जो मद्य निषेध के कार्य को अपलोड करता है। वहीं थाना परिसर की साफ-सफाई के साथ-साथ फरियादियों की बैठने के लिए कुर्सी की व्यवस्था अलग से की गई है। साथ ही पेयजल की व्यवस्था भी है। थाना में पुलिस कर्मियों के लिए अनुसंधान कक्ष बनाया गया है। टाउन थानाध्यक्ष सतीश कुमार हिमांशु ने बताया थाना में आने वाले फरियादियों की फरियाद सुनी जाती है और उसकी निदान किया जाता है। बताते चलें कि जिला के टाउन थाना के साथ-साथ महिला थाना और एससी/एसटी थाने के कार्य को भी सीसीटीएनएस के माध्यम से आनलाइन किया जाता है। दोनों थाने में कंप्यूटर सिस्टम के साथ दो कंप्यूटर आपरेटर की नियुक्ति की गई है। वहीं बेलट्रान कंपनी के द्वारा

सीसीटीएनएस (क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रेकिग नेटवर्क एड सिस्टम) का संचालन किया जाता है। बेलट्रान कंपनी के 11 कंप्यूटर आपरेटर जिले के अलग-अलग थानों में काम करते हैं। टाउन थाना में दो, महिला थाना में एक, एससी/एसटी थाना में एक, बहादुरगंज थाने में एक, कोचाधामन थाने में एक, दिघलबैंक थाने में एक, टेढ़ागाछ थाने में एक, ठाकुरगंज थाने में एक, पोठिया थाने में एक और कुल्लीकोर्ट थाने में एक कंप्यूटर आपरेटर कार्य करते हैं। इन आपरेटरों के द्वारा थाने के सभी कार्यों को आफलाइन से आनलाइन अपलोड किया जाता है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर