Move to Jagran APP

Afghanistan में उथल-पुथल का आपकी जेब पर सीधा असर, बिहार के लोगों को अब पहले से दोगुनी राशि करनी होगी खर्च

अफगानिस्‍तान में उथल-पुथल का आपकी जेब पर सीधा असर पड़ेगा। अब बिहार में लोगों को पहले से दोगुनी राशि का भुगतान करना होगा। सबसे अधिक ड्राई फ्रूटर्स की कीमत में बढ़ोतरी हुई है। इसकी कीमत लगभग दोगुनी हो गई है।

By Abhishek KumarEdited By: Updated: Wed, 18 Aug 2021 12:34 PM (IST)
Hero Image
अफगानिस्‍तान में उथल-पुथल का आपकी जेब पर सीधा असर पड़ेगा।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। शादी समारोह हो या त्योहार अगर आप मेवों का उपहार देने चाहते हैं तो आपकी जेब खाली हो सकती है। अफगानी मेवों के शौकीन को भी करारा झटका लगने वाला है। इसका प्रभाव रक्षा बंधन से लेकर दिवाली तक त्योहार पर पड़ेगा। अफगानिस्तान में जारी सियासी संकट का असर साफ दिखने लगा है। जबकि अफगानिस्तान सूखे मेवे का एक बड़ा स्रोत है। गृहयुद्ध के कारण अफगानिस्तान से पिस्ता, बादाम, अंजीर, अखरोट जैसे बहुत से ड्राई फ्रूट््स सूखे मेवे व शहतूत की कीमत बढ़ी है। भागलपुर के बाजारों में मेवों के दामों में डेढ़ से दो दोगुना तक इजाफा हुआ है। बाजार में कम आपूर्ति से ग्राहकों को मनमाने कीमत पर खरीदना पड़ रहा है। ज्यों-ज्यों स्टाक समाप्त होगा उसी तरह दर भी चढ़ता चला जाएगा। लोगों को अफगानी सूखे मेवों और बादाम की कमी का सामना करना पड़ सकता है।

- पिस्ता, बादाम, अंजीर, अखरोट जैसे सूखे मेवे के दामों में एक माह के अंदर डेढ़ से दोगुना हुआ इजाफा

- आयात नहीं होने से बाजार में किल्लत, ज्यों-ज्यों स्टाक समाप्त होगा त्यो-त्यों मेवे के दर में होगा इजाफा

अफगान संकट के कारण ड्रायफ्रूट का आयात प्रभावित

भागलपुर के मेवा व्यवसायी ने बताया कि गुजरात के बड़े व्यापारी ने करीब 600 करोड़ रुपये के मेवों का आर्डर दिया था। हालांकि उनका मेवा सियासी संकट के बीच जलमार्ग से भारत के लिए रवाना हो गया है। लेकिन जब तक आपूर्ति नहीं हो जाए कुछ कहना मुश्किल है। ड्राई-फ्रूट््स विक्रेता अतिशय जैन ने बताया कि कैलिफोनिया के जंगल में आग की वजह से काठ बादाम की आपूर्ति पर असर पड़ा। पिछले दो माह में 700 रुपये प्रति किलोग्राम से एक हजार रुपये किलोग्राम हुआ है। बीते एक माह से अफगानिस्तान से भी सामान नहीं आया है और इस कारण से सूखे मेवे के भाव में काफी तेजी आई है। ड्राई फ्रूट््स के भाव में तेजी आने लगी है। अफगानिस्तान से पिस्ता, बादाम, अंजीर, काला किसमिश जैसे ड्राई फ्रूट््स भागलपुर के बाजार में पहुंचता है। आयात नहीं होने से बाजार में सूखे मेवे की किल्लत होने लगी है। बाजार में इस तरह उछाल आना आम ग्राहकों के बजट से बाहर जाएगा।

अफगानिस्तान के सूखे मेवों का दर

मेवा - एक माह पूर्व का दर - खुदरा बिक्री

- अंजीर - 820 रुपये - 1500 रुपये

-छुआरा - 140 रुपये - 200 से 400 रुपये

- आलू बुखारा - 400 रुपये - 600 रुपये

-काला किसमिश - 310 रुपये - 400 रुपये

- पिश्ता - 960 रुपये -1200 रुपये

- काठ बादाम - 700 रुपये से 1000 रुपये

- नेाट प्रति किलोग्राम की दर  

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।