Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News : TMBU में 20 साल से नहीं हुआ सैकड़ों कर्मियों का प्रमोशन, शिक्षकों को भी 5 साल से इंतजार

Bihar News बिहार में तिलका मांझी भागलपुर विश्वविद्यालय में 400 से ज्यादा कर्मचारी बीते 20 साल से पदोन्नति का इंतजार कर रहे हैं। उनके साथ ही शिक्षक भी पांच साल से इसी के इंतजार में हैं। जानकारी के अनुसार साल 20003 के बाद से शिक्षकेत्तर कर्मचारियों और साल 2018 के बाद से शिक्षकों का प्रमोशन नहीं हुआ है। इस संबंध में अब राजभवन ने एक पत्र जारी किया है।

By Siddhant Raj Edited By: Yogesh Sahu Updated: Mon, 22 Jan 2024 02:03 PM (IST)
Hero Image
TMBU में 20 साल से नहीं हुआ सैकड़ों कर्मियों का प्रमोशन, शिक्षकों को भी 5 साल से इंतजार

जागरण संवाददाता, भागलपुर। Bihar News In Hindi : तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय के शिक्षक और कर्मचारी को कई वर्षों से पदोन्नति नहीं मिली है। लंबित प्रोन्नति देने की मांग को लेकर शिक्षक और शिक्षणेत्तर कर्मचारी संघ की ओर से वर्षों से आवाज उठाई जा रही है।

वहीं, इस मामले को लेकर विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से उदासीनता बरती जा रही है। 2018 के बाद कोर्ट के निर्णय के हवाला देते हुए कुछ शिक्षकों को पदोन्नति मिली, लेकिन इसके और दर्जनों हकदारों को उनका हक नहीं मिल सका है।

आश्चर्य का विषय यह भी है कि 2003 में 467 लोगों को विश्वविद्यालय में चतुर्थ वर्गीय कर्मी के पद पर नियुक्त किया गया। नियुक्ति के 20 वर्ष बाद भी उन सभी कर्मियों को अब तक प्रोन्नति का लाभ नहीं दिया जा सका है।

हालांकि, राज्य सरकार ने 1994 में प्रोन्नति पर रोक लगाई थी। जिसके बाद 2014 में राज्य सरकार ने पदोन्नति को लेकर नियमावली तैयार कर राजभवन को भेजा गया था। राजभवन ने भी नियमावली को स्वीकृति दे दी। इसके बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हुई।

इधर, 12 जनवरी को राज्यपाल के प्रधान सचिव राबर्ट एल. चोंग्थू ने राज्य भर के सभी विश्वविद्यालय के कुलपति और कुलसचिव को पत्र लिखकर कहा है कि पदोन्नति को लेकर राजभवन में कई मामले आए हैं। कुलाधिपति ने प्रोन्नति के लंबित मामलों का निष्पादन करने के निर्देश दिए हैं।

टीएमबीयू के शिक्षक और शिक्षणेत्तर कर्मचारियों के पदोन्नति के मामले कई वर्ष से लंबित हैं। इस मामले में कुलपति को आवेदन सौंपा गया है। - रंजीत कुमार, सीनेट सदस्य सह महासचिव, विश्वविद्यालय-महाविद्यालय शिक्षक और शिक्षणेत्तर कर्मचारी संघ, टीएमबीयू

यह भी पढ़ें

गुजरातियों पर टिप्पणी का मामला: तेजस्वी यादव का केस क्यों जारी रखें? सुप्रीम कोर्ट ने कहा- एक हफ्ते बाद फिर से आइए

Bihar News: बिहार के IAS-IPS अधिकारियों ने नहीं दिया संपत्ति का ब्योरा, गृह मंत्रालय ने भेजा नोटिस; अब हो सकती है यह कार्रवाई

BPSC Teacher हैं और दूसरे चरण में फिर परीक्षा देकर हो गए चयनित तो यहां पढ़ लें शिक्षा विभाग का नया निर्देश, इस काम के बिना नहीं मिलेगा एनओसी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें