Move to Jagran APP

दिनभर एक भी ट्रेन नहीं गई दिल्ली, पहली ट्रेन गुजरी फरक्का

कोहरे के कारण ट्रेनों का परिचालन पूरी तरह लड़खड़ा गया है।

By JagranEdited By: Updated: Thu, 04 Jan 2018 09:09 PM (IST)
Hero Image
दिनभर एक भी ट्रेन नहीं गई दिल्ली, पहली ट्रेन गुजरी फरक्का

भागलपुर। कोहरे के कारण ट्रेनों का परिचालन पूरी तरह लड़खड़ा गया है। 32 घंटे विलंब से पहुंची विक्रमशिला एक्सप्रेस गुरुवार को आनंद विहार टर्मिनल के लिए नहीं खुली। यह गाड़ी अब शुक्रवार की सुबह छह बजे भागलपुर से रवाना होगी। ब्रह्मापुत्र मेल विलंब होने की वजह से दिल्ली के लिए एक भी गाड़ी रात 11.30 तक नहीं गई। दिल्ली की तरफ जाने के लिए रात करीब 11.50 बजे फरक्का एक्सप्रेस पहली गाड़ी खुली। इस कारण यूपी और दिल्ली जाने वाले यात्री जैसे-तैसे ट्रेन में सवार हुए। कंफर्म टिकट नहीं होने के कारण यात्री जनरल और स्लीपर क्लास की बोगियों में चढ़े। वहीं, जम्मूतवी से आने वाली अमरनाथ एक्सप्रेस 14 घंटे देरी से पहुंची। जबकि गया से हावड़ा जाने वाली एक्सप्रेस चार घंटे देरी से पहुंची।

इधर, ट्रेनों के विलंब से चलने के कारण यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। वेटिंग हॉल और प्लेटफार्म पर ही यात्रियों को रूक कर ट्रेनों का इंतजार करना पड़ा। पूरा स्टेशन परिसर यात्रियों से खचाखच भरा रहा। दर्जनों यात्रियों ने टिकटें भी रद कराई।

------------------------

आज रद रहेगी विक्रमशिला, सुबह आठ बजे खुलेगी अमरनाथ

विलंब से चलने के कारण शुक्रवार को भागलपुर से आनंद विहार जाने वाली विक्रमशिला एक्सप्रेस रद रहेगी। यह ट्रेन आज आनंद विहार टर्मिनल नहीं जाएगी। वहीं गुरुवार को आनंद विहार के लिए जाने वाली विक्रमशिला एक्सप्रेस शुक्रवार की सुबह छह बजे भागलपुर से खुलेगी। वहीं, जम्मूतवी जाने वाली अमरनाथ एक्सप्रेस गुरुवार को नहीं गई। विलंब से चलने के कारण इसे पुननिर्धारित किया गया है। अमरनाथ अब जम्मूतवी के लिए शुक्रवार की सुबह आठ बजे रवाना होगी।

------------------------

नहीं लगा फॉग डिवाइस, फंस रही ट्रेनें

रेल परिचालन में सुधार की बात करता है। लेकिन इस पर अमल नहीं हो पाता है। कोहरे में सुरक्षित और समय पर परिचालन के लिए फॉग डिवाइस लगाने की योजना पूरी तरह धरातल पर नहीं उतर सका। इस कारण ट्रेनें समय पर नहीं चल रही है और कोहरे में फंस रही है। नागरिक विकास समिति के अध्यक्ष रिजवान खान ने कहा कि कोहरे में फॉग डिवाइस लगा रहता तो ट्रेनें कोहरे में भी नहीं विलंब होती। रेल मंत्री से जल्द से जल्द कोहरे और ठंड में ट्रेनों के इंजन में डिवाइस लगाने की मांग की है।

-------------------

शुक्रवार की आने-जाने वाली ट्रेनों की स्थिति

12367 अप विक्रमशिला एक्सप्रेस रद

12368 डाउन विक्रमशिला एक्सप्रेस 14 घंटे लेट से खुलेगी

14056 डाउन डिब्रूगढ़ ब्रह्मापुत्र मेल 10.20 लेट चलेगी

14055 अप ब्रह्मापुत्र मेल 11 घंटे लेट से आएगी।