Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिहार में लगातार गिर रहे पुल, अब परिवहन विभाग ने उठाया बड़ा कदम; 100 करोड़ की लागत से होगा ये काम

बिहार में लगातार पुल ढहने और गिरने की खबरें सामने आ रही है। इस बीच पुराने व जर्जर पुलों को तोड़कर नए सिरे से निर्माण कार्य करने का फैसला किया है जो भागलपुर और बांका को जोड़ने वाले हैं। 45 साल पुराने पुल को तोड़कर सुल्तानगंज-डुम्मा के बीच बडुआ नदी पर पुल बनाया जाएगा। इन पुलों के निर्माण से लोगों को आवागमन में सुविधा होगी।

By Alok Kumar Mishra Edited By: Shashank Shekhar Updated: Tue, 25 Jun 2024 02:38 PM (IST)
Hero Image
बिहार में लगातार गिर रहे पुल, अब परिवहन विभाग ने उठाया बड़ा कदम (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, भागलपुर। भागलपुर और बांका जिले को जोड़ने वाले पुराने व जर्जर पुलों को तोड़कर नए सिरे से उसका निर्माण किया जाएगा। कावरिया पथ पर धौरी धर्मशाला के 45 साल पुराने पुल को तोड़कर सुल्तानगंज-डुम्मा के बीच बडुआ नदी पर पुल बनाया जाएगा। इस पुल के निर्माण पर 39 करोड़ रुपये खर्च होंगे। डीपीआर को प्रशासनिक स्वीकृति मिलते ही निविदा की प्रक्रिया अपनाई जाएगी।

भागलपुर-अमरपुर-बांका स्टेट हाइवे 25 के ओढ़नी नदी और कांवरिया पथ पर ही दरभाषण नदी पर उच्च स्तरीय आरसीसी पुल बनेगा। पुराने पुल को तोड़ नए पुल की पाइलिंग का काम शुरू कर दिया गया है। 75.85वें किलोमीटर पर स्थित दरभाषण नदी पर पुल बनाने में 14 करोड़ 26 लाख रुपये खर्च होंगे।

एक साल में पुल निर्माण कार्य पूर्ण करने का लक्ष्य

पुल छह मीटर चौड़ा और 18 मीटर लंबा होगा। एक साल में पुल निर्माण कार्य पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है। 47 करोड़ की लागत से ओढ़नी नदी पर 24 महीने में पुल पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित है। इन पुलों के बनने से भागलपुर व बांका सहित मुंगेर के लोगों को आवागमन में सुविधा होगी।

बडुआ नदी पर पुल बनने से कांवरियों को सुविधा होगी। डीपीआर को जल्द प्रशासनिक स्वीकृति मिलने की उममीद है। सुल्तानगंज-देवघर स्टेट हाइवे पर स्थित दरभाषण नदी पर पुल को जनवरी 2021 में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने मंजूर किया था।

ये भी पढ़ें-

आपातकाल के 49 साल: JP की पर्ची पर बनती थी आंदोलन की रणनीति, शहर से गांव तक बांटे जाते पोस्टर

मुजफ्फरपुर के 77 बीपीएससी शिक्षकों के सर्टिफिकेट संदिग्ध, आदेश के बाद मचा हड़कंप; 48 घंटे के अंदर...

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें