Move to Jagran APP

लॉकडाउन हटी तो अगस्त से चलेंगी ट्रेनें

31 जुलाई तक बिहार में लॉकडाउन है। ऐसे में रेलवे भी ट्रेन को फिर से पटरी पर दौड़ाने की कवायद शुरू कर दी है।

By JagranEdited By: Updated: Mon, 20 Jul 2020 06:10 AM (IST)
Hero Image
लॉकडाउन हटी तो अगस्त से चलेंगी ट्रेनें

भागलपुर। 31 जुलाई तक बिहार में लॉकडाउन है। ऐसे में रेलवे भी ट्रेन को फिर से पटरी पर दौड़ाने की कवायद शुरू कर दी है। पूर्व रेलवे की ओर से इसके लिए सभी स्टेशनों के कर्मियों और अधिकारियों को तैयार रहने को कहा है। यार्ड में खड़ी गाड़ियों को मेंटनेंस का काम शुरू कर दिया गया है।

रेलवे की कोशिश है पहले फेज में एक्सप्रेस और मेल का परिचालन शुरू कराएं। फिर कुछ दिनों के अंदर सभी रद गाड़ियों को चलाई जाएगी। रेल अधिकारियों ने बताया कि लॉकडाउन के कारण 12 अगस्त तक ट्रेनें बंद है। कुछ स्पेशल ट्रेन चलाने की तैयारी चल रही है।

भागलपुर से चलने वाली विक्रमशिला एक्सप्रेस, अगरतल्ला एक्सप्रेस, अंग एक्सप्रेस, एलटीटी एक्सप्रेस, सूरत-भागलपुर, गुवाहाटी-लोकमान्य तिलक टर्मिनल को प्राथमिकता दी गई है। इन ट्रेनों को स्पेशल बनकर चलाने की तैयारी है। यात्रियों की परेशानी को देखते हुए छह जोड़ी ट्रेनें को स्पेशल बनाकर चलाने की तैयारी पूरी हो गई थी। इस बीच भागलपुर सहित राज्य के दूसरे जिलों में एक सप्ताह का इमरजेंसी लॉकडाउन लग गया।

--------------------

पूर्व बिहार के कई जिलों के लोगों को होगी सहूलियत

ट्रेनों के चलने से भागलपुर के अलावा मुंगेर, लखीसराय, जमुई और बाका जिलों के यात्रियों को काफी सहूलियत होती। भागलपुर से दिल्ली, मुंबई, हावड़ा, बेंगलुरु, अगरतल्ला जाने वाले यात्रियों की संख्या ज्यादा है।

--------------

ब्रह्मपुत्र से अभी चलाना होगा काम

अभी भागलपुर के रास्ते दिल्ली जा रही ब्रह्मपुत्र मेल स्पेशल बनकर चल रही है। इसी ट्रेन से यात्री पटना और दिल्ली तक का सफर कर रहे हैं। वहीं, डाउन मार्ग में आने वाली इसी ट्रेन से लोग साहिबगंज, मालदा, एनजीपी, गुवाहाटी और डिब्रूगढ़ जा रहे हैं। हर दिन भागलपुर से इस ट्रेन से 110 से 120 यात्री सवार होते हैं और एक सौ के करीब लोग जंक्शन पर उतर रहे हैं। अभी यहा के यात्रियों को ब्रह्मपुत्र स्पेशल ट्रेन से ही काम चलाना पड़ेगा।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।