Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दो पैसेंजर ट्रेनें बनेंगी एक्सप्रेस, लेकिन बढ़ जाएगा किराया... जानिए

दोनों पैसेंजर ट्रेनों को एक्सप्रेस बनाने के बाद रफ्तार बढ़ जाएगी। गंतव्य तक पहुंचने में समय भी घंटो कम लगेंगे। पर दोनों पैसेंजर ट्रेनों का किराया एक्सप्रेस का होगा।

By Dilip ShuklaEdited By: Updated: Sun, 31 Mar 2019 04:34 PM (IST)
Hero Image
दो पैसेंजर ट्रेनें बनेंगी एक्सप्रेस, लेकिन बढ़ जाएगा किराया... जानिए

भागलपुर [जेएनएन]। पूर्व रेलवे भागलपुर के रास्ते हावड़ा-राजगीर और हावड़ा-जयनगर के बीच चलने वाली पैसेंजर ट्रेनों को एक्सप्रेस में बदलने की तैयारी कर रही है। इसके लिए प्रधान मुख्य वाणिज्य मैनेजर ने सभी रेल मंडलों और मुख्य यात्री परिवहन प्रबंधक को प्रस्ताव भेजा है। इसमें सभी मंडलों से सुझाव मांगा गया है कि जिन स्टेशनों और हाल्ट से इन दोनों ट्रेनों को रेवन्यू कम आता है, वहां ठहराव समाप्त कर दिया जाए।

रेलवे ने उम्मीद जताई गई है कि एक्सप्रेस ट्रेन बनने के बाद दोनों की स्पीड बढ़ जाएगी। यात्रियों का सफर और सुहावना होगा। पूर्व रेलवे के अधिकारी ने बताया कि पैसेंजर ट्रेनों को एक्सप्रेस में कन्वर्ट करने का प्लान तैयार किया गया है। प्रयोग के तौर पर पहले चरण में हावड़ा से राजगीर और जयनगर के बीच चलने वाली पैसेंजर को चयन किया गया है।

ट्रेन संख्या 53044 डाउन राजगीर-हावड़ा से अभी भागलपुर से हावड़ा पहुंचने में 15 घंटे लगते हैं। एक्सप्रेस में कन्वर्ट होने के बाद हावड़ा से भागलपुर आने में भी 4 से 5 घंटे समय की बचत होगी। इसी तरह हावड़ा से जयनगर के बीच चलने वाली ट्रेन संख्या 53041 को भागलपुर पहुंचने में 15 घंटे लगते हैं। इसकी भी दूरी तय करने में कम समय लगेगा। इसी तरह भागलपुर से राजगीर और जयनगर की दूरी भी 10 घंटे की जगह 6 घंटे में पूरी होगी।

बढ़ जाएगा किराया, जेबें होंगी ढीली

दोनों पैसेंजर ट्रेनों को एक्सप्रेस बनाने के बाद रफ्तार बढ़ जाएगी। गंतव्य तक पहुंचने में समय भी घंटो कम लगेंगे। पर, एक्सप्रेस बनने के बाद दोनों पैसेंजर ट्रेनों का किराया एक्सप्रेस का होगा। ऐसे में यात्रियों की जेबें ढीली होगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें