Move to Jagran APP

Bhagalpur Airport News: भागलपुर में हवाई अड्डा निर्माण का रास्ता साफ, जमीन अधिग्रहण के बाद सरकार जारी करेगी राशि

भागलपुर के गोराडीह में हवाई अड्डा निर्माण का रास्ता साफ हो गया है। केंद्र ने नए हवाई अड्डे को बजट में शामिल कर लिया है। जमीन अधिग्रहण के बाद केंद्र सरकार एयरपोर्ट निर्माण के लिए राशि जारी करेगी। अभी दो जगहों पर 692.43 व 660.57 एकड़ जमीन को एयरपोर्ट निर्माण के लिए चिह्नित किया गया है। बता दें कि सिविल विमानन निदेशालय ने 475 एकड़ जमीन की मांग की थी।

By Navaneet Mishra Edited By: Rajat Mourya Updated: Wed, 24 Jul 2024 10:11 AM (IST)
Hero Image
भागलपुर में हवाई अड्डा निर्माण का रास्ता साफ हो गया है।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। Airport In Bhagalpur भागलपुर में नया हवाई अड्डा बनने का रास्ता साफ हो गया है। केंद्र सरकार ने इसे बजट में शामिल कर लिया है। जमीन अधिग्रहण होने के बाद केंद्र सरकार राशि जारी करेगी। बिहार सरकार ने भागलपुर व राजगीर में एयरपोर्ट के निर्माण का प्रस्ताव रखा था।

हवाई अड्डा के निर्माण को लेकर जमीन चिह्नित करते हुए समाहर्ता डॉ. नवल किशोर चौधरी ने दो तरह का प्रस्ताव मंत्रीमंडल सचिवालय विभाग, बिहार सिविल विमानन निदेशालय निदेशक संचालन को जून में भेजा था। भेजे गए प्रस्ताव में किसी एक प्रस्ताव को स्वीकृत करने का आग्रह किया गया है। इस पर निदेशालय के साथ-साथ सरकार के स्तर से मंथन शुरू हो गया है।

आने वाले समय में जमीन अधिग्रहण को लेकर प्रस्ताव कैविनेट में लाया जाएगा। इसके बाद राशि जारी की जाएगी। उम्मीद की जा रही है कि इस साल जमीन अधिग्रहण का कार्य शुरू हो जाएगा। जिले में नव हवाई अड्डा निर्माण के लिए 475 एकड़ भूमि उपलब्ध कराने का निर्देश प्राप्त हुआ है। उक्त निर्देश के आलोक में जिले में नव हवाई अड्डा निर्माण के लिए गोराडीह अंचल अधिकारी द्वारा भूमि को चिह्नित करते हुए दो प्रस्ताव उपलब्ध कराया है।

जो जमीन हवाई अड्डा के लिए चिह्नित किया गया है, वह शहर के नजदीक है और बगल से फोरलेन गुजर रहा है। बिहार सिविल विमानन निदेशालय द्वारा प्रस्ताव स्वीकृत कर लिया जाता है तो विभाग से राशि की मांग की जाएगी और इसके बाद जमीन अधिग्रहण का कार्य होगा।

184 एकड़ भूमि पर बनेगा टर्मिनल

एयरस्ट्रिप के अतिरिक्त 184 एकड़ जमीन टर्मिनल व अन्य कार्यों के लिए उपयोग में लाया जा सकता है। वर्तमान में हवाई अड्डा तक पहुंचने के लिए गोराडीह-भागलपुर मुख्य सड़क है। नवनिर्मित हवाई टर्मिनल व वर्तमान चार लेन एनएच को जोड़ने के लिए लगभग आठ किलोमीटर सड़क का निर्माण कराया जा सकता है।

सिविल विमानन निदेशालय ने मांगी थी 475 एकड़ जमीन

निदेशालय ने जिलाधिकारी को लिखा था पत्र इससे पूर्व, हवाई अड्डा से संबंधित जमीन को लेकर मंत्रीमंडल सचिवालय विभाग, बिहार सिविल विमानन निदेशालय निदेशक संचालन का जिलाधिकारी को पत्र आया था। निदेशालय ने पांच फरवरी 2024 को पत्र द्वारा भागलपुर जिला में हवाई अड्डा के विकास के लिए 475 एकड़ भूमि चिह्नित करने का अनुरोध किया था।

भूमि उपलब्धता प्रतिवेदन उपलब्ध कराए जाने के उपरांत भागलपुर में नए हवाई अड्डा के निर्माण के लिए विचार किया जाएगा। इसके बाद से जिलाधिकारी ने हवाई अड्डा की जमीन की खोज के लिए पांच सदस्यीय कमेटी का गठन किया।

अपर समाहर्ता (राजस्व) की अध्यक्षता में गठित कमेटी में सदर अनुमंडल पदाधिकारी, जिला भू-अर्जन पदाधिकारी, भूमि सुधार उपसमाहर्ता के साथ-साथ जगदीशपुर व गोराडीह के अंचलाधिकारी को रखा गया है। कमेटी ने गोराडीह में जमीन की खोज की है। अपर समाहर्ता द्वारा जमीन से संबंधित पूरी जानकारी तैयार करने के बाद सिविल विमानन निदेशालय पटना को प्रस्ताव भेजा गया है।

ये भी पढ़ें- अमृतसर-कोलकाता इंडस्ट्रियल कॉरिडोर से उद्योग जगत में आएगी क्रांति, 7 राज्यों को मिलेगा लाभ; 1839 KM का होगा ट्रैक

ये भी पढ़ें- Bihar New Expressway: वैशाली-बोधगया एक्सप्रेस-वे के रास्ते दौड़ेगी विकास की गाड़ी, यहां से कनेक्ट होगा बुद्ध सर्किट

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।