Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Paper Leak: प्रयागराज के संदीप प्रजापति गिरोह से जुड़े हैं भागलपुर से धरे गए सिपाही के तार, सामने आई कई चौंकाने वाली सच्चाई

यूपी एसटीएफ के हाथों 29 फरवरी को गिरफ्तार बिहार के नवगछिया जेल में तैनात सिपाही नीरज शर्मा के तार प्रयागराज के संदीप प्रजापति गिरोह से जुड़े हैं। उसकी गिरफ्तारी यूपी सिपाही भर्ती परीक्षा के प्रश्न पत्र लीक करने के मामले में हुई है। नीरज शर्मा के मोबाइल के सीडीआर एवं व्हाट्सएप चैटिंग के जो साक्ष्य मिले हैं उसमें कई चौंकाने वाली बातें सामने आई है।

By Kaushal Kishore Mishra Edited By: Mohit Tripathi Updated: Sat, 02 Mar 2024 06:00 AM (IST)
Hero Image
प्रयागराज के संदीप प्रजापति गिरोह से जुड़े हैं गिरफ्तार सिपाही नीरज शर्मा के तार। (सांकेतिक फोटो)

जागरण संवाददाता, भागलपुर। उत्तर प्रदेश एसटीएफ के हाथों 29 फरवरी को गिरफ्तार नवगछिया जेल में तैनात सिपाही नीरज शर्मा के तार प्रयागराज के संदीप प्रजापति गिरोह से जुड़े हैं। प्रारंभिक छानबीन में यह बात सामने आ रही है। उसकी गिरफ्तारी उत्तर प्रदेश सिपाही भर्ती परीक्षा के प्रश्न पत्र को लीक करने के मामले में हुई है।

पूछताछ के दौरान नीरज शर्मा के मोबाइल के सीडीआर एवं व्हाट्सएप चैटिंग के जो साक्ष्य मिले हैं, उसमें कई चौंकाने वाली बातें सामने आई है।

नीरज के संपर्क में बरौनी, गढ़हरा, मुजफ्फरपुर, बांका, भागलपुर और नवगछिया के कई साल्वर और एजेंट हैं। इनमें बांका के रजौन, चापरकोल्हत्था, पदमपुर, बामदेव, जगदीशपुर आदि के साल्वर-एजेंट शामिल हैं।

नीरज से बरौनी-गढ़हरा और मुजफ्फरपुर में तैनात तीन रेलकर्मी के होने की भी बात जांच में सामने आ रही है। नीरज बेतिया के जगदीशपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत झखड़ा गांव का रहने वाला है। बांका जेल में तैनाती काल में वह रजौन, पदमपुर, चापरकोल्हत्था गांव के कई एजेंटों के संपर्क में आया था।

पूछताछ के दौरान यूपी सिपाही भर्ती परीक्षा में 12 अभ्यर्थियों से कुल 24 लाख लेने और भागलपुर, पटना, मुजफ्फरपुर, पूर्णिया सहित कई इलाकों के छात्रों को प्रश्न पत्र उपलब्ध कराने की सौदेबाजी की भी बात सामने आ रही है।

यूपी की सिपाही पेपर लीक में सक्रिय थे पूर्वी बिहार के सॉल्वर

उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग की 17 फरवरी को हुई सबसे बड़ी सिपाही भर्ती परीक्षा में सेंध लगाने के प्रयास में पूर्वी बिहार के कई साल्वर भी सक्रिय थे। यूपी की एसटीएफ और पुलिस की सतर्कता ने हालांकि सक्रिय साल्वर गिरोह के मंसूबों पर आंशिक तौर पर पानी फेर दिया था।

155 लोगों को किया गया था गिरफ्तार

लिखित परीक्षा के पहले दिन 17 फरवरी को सेंध लगाने का प्रयास करते 155 लोगों को गिरफ्तार किया गया था। इनमें अभ्यर्थी, साल्वर और ठगी करने वाले शामिल हैं। वाराणसी में तीन साल्वरों समेत आठ लोगों की गिरफ्तारी शामिल थी। इनमें एक साल्वर राजाराम बिहार के नालंदा का रहने वाला है।

राजाराम ने एसटीएफ को दी साल्वरों की जानकारी

राजाराम ने एसटीएफ की सख्त पूछताछ में पूर्वी बिहार के कई सहयोगी साल्वरों की जानकारी दी है जो परीक्षा में दूसरे अभ्यर्थी के बदले परीक्षा देने पहुंचे थे। इनमें भागलपुर, खगड़िया, मुंगेर, लखीसराय और बेगूसराय के साल्वर शामिल हैं।

यूपी पुलिस सूत्रों के मुताबिक, भागलपुर के सुल्तानगंज का सुजीत कुमार सोनू, रामजी यादव, संतोष महतो, खगड़िया के अनिकेत कुमार, लखीसराय के बालगुदर निवासी रंजीत कुमार और बेगूसराय के विकास विक्रम शामिल हैं। उनके मडुआडीह और लंका रोड में 12 फरवरी से कमरा लेकर रुके रहने की बात सामने आई थी।

इन्हें अंधरा पुल के पास एक इनोवा कार से 12 फरवरी को रिसीव कर वाराणसी के मडुआडीह ले जाए जाने की बात सामने आई थी।

राजाराम में दी कई चौंकाने वाली जानकारियां

गिरफ्तार राजाराम ने सख्ती से हुई पूछताछ में और भी कई चौंकाने वाली जानकारियां यूपी पुलिस को दी है। उस आधार पर वहां की एसटीएफ बिहार पुलिस मुख्यालय से संपर्क साधा है। नालंदा के राजाराम के अलावा

यूपी की सिपाही भर्ती परीक्षा में सेंध लगाने के प्रयास में यूपी के जौनपुर में परीक्षा पास कराने का झांसा देकर अभ्यर्थियों से धन ऐंठने में छह लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इनमें एक साल्वर बिहार के मधुबनी जिले का निवासी नितीश कुमार शामिल है।

बलिया में बिहार के सहरसा जिले निवासी साल्वर अजय यादव को गिरफ्तार किया गया है। मुरादाबाद में बिहार के सीतामढ़ी निवासी साल्वर अवनीश कुमार की भी गिरफ्तारी हुई है।

यह भी पढ़ें: Mahashivratri 2024: 8 मार्च को महाशिवरात्रि बन रहा दुर्लभ सिद्धयोग, पूजा करने की सही विधि से मिलेगा पूर्ण फल

नीतीश Vs तेजस्वी, अगले 2 दिनों में बड़े 'खेल' की तैयारी; लालू के लाल की मंशा शीशे की तरह साफ

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें