Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vande Bharat Food Menu: वंदे भारत में खाने में क्या-क्या मिलेगा? पढ़िए पूरी लिस्ट यहां, देसी मुर्गा भी शामिल

Bihar Train News वंदे भारत एक्सप्रेस हावड़ा से भागलपुर के लिए तैयार है। यात्रियों को मिलने वाले भोजन-पानी की सूची जारी कर दी गई है। यात्रियों को नाश्ते दोपहर के भोजन और शाम के नाश्ते में विभिन्न विकल्प मिलेंगे जिनमें देसी मुर्गा चिकन लावाबदार वेज कटलेट पनीर कटलेट मटर पुलाव आदि शामिल हैं। इसके अलावा चाय लेमन टी ग्रीन टी और ब्लैक कॉफी भी उपलब्ध होगी।

By Abhishek Prakash Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Tue, 17 Sep 2024 03:04 PM (IST)
Hero Image
वंदे भारत में खाने का मेनू तैयार (जागरण)

जागरण संवाददाता, भागलपुर। Bhagalpur Howrah Vande Bharat Express: मंगलवार को यात्रियों की पहली खेप के साथ वंदे भारत एक्सप्रेस हावड़ा से भागलपुर पहुंचेगी। हावड़ा से सुबह 7:45 बजे खुलेगी दोपहर 2:05 बजे भागलपुर पहुंचेगी। व्यावसायिक परिचालन के दौरान यात्रियों को मिलने वाले भोजन-पानी की सूची जारी कर दी गई है।

ये है लंच मेनु

यात्री मिलेट्स कुकीज, मल्टीग्रेन ब्रेड के साथ-साथ देसी मुर्गा का स्वाद भी ले सकेंगे। हावड़ा से खुलने के दौरान आपको नाश्ता, चाय और दोपहर का भोजन दिया जाएगा। भागलपुर से खुलने के बाद आपको शाम का नाश्ता चाय और डिनर कराया जाएगा।

आइआरसीटीसी द्वारा जारी सूची के मुताबिक सुबह की चाय में आप चाय, लेमन टी, ग्रीन टी व ब्लैक काफी की चुस्की ले सकते हैं। इस दौरान आपको कुकीज बिस्किट भी परोसी जाएगी। साथ ही हैंड सेनेटाइजर, डिस्पोजल कप दिए जाएंगे। नाश्ता में यात्रियों को पोहा, सेव नमकीन, वेज कटलेट, पनीर कटलेट, फिंगर चिप्स, मल्टी ग्रेन ब्रेड, टोमेटो सास, मीठा दही मिलेगा।

देसी मुर्गा से लेकर चिकन लावाबदार तक मिलेंगे

जो नानवेज के दीवाने हैं उन्हें नाश्ते में आमलेट भी मिलेगा। रात व दोपहर के खाने में वेज खाने वालों को मटर व प्लेन पुलाव मिलेगा। मेथी, अजवाइन पराठा व रोटी भी दी जाएगी। साथ ही बिहारी स्टाइल में अरहर और चने की दाल व मूंग दाल का तड़का मिलेगा।

इसके अलावा जो नानवेज खाते हैं उनके लिए चिकन लावाबदार, बोनलेस चंपारण और देहाती मुर्गा, अंडा बिरयानी चिकन बिरयानी आदि का स्वाद ले सकते हैं। कुछ चीज तो आपके टिकट के साथ इंक्लूड रहेगा जो आपको नाश्ता और भोजन के साथ उपलब्ध कराया जाएगा। जबकि कुछ चीज आप अपनी डिमांड खा सकते हैं। इसके लिए आपको अलग से पैसे देने होंगे।

हावड़ा से खुलते मिलेगी चाय, बोलपुर में नाश्ता, मंदार हिल में शाम का स्नैक्स

सुबह जब हावड़ा से ट्रेन खुलेगी तो ट्रेन खुलने के साथ ही आपको चाय की चुस्की लेने को मिलेगी। जब आपकी ट्रेन 9:45 बजे बोलपुर पहुंचने वाली रहेगी उस समय आपको नाश्ता मिलेगा। वहीं, जब ट्रेन हंसडीहा से खुलेगी तो आपको खाने के लिए दोपहर का लंच मिलेगा। भागलपुर से हावड़ा जाने के क्रम में आपको बाराहाट में शाम का नाश्ता और चाय मिलेगी। जबकि ट्रेन जब बोलपुर से खुलेगा तो आपको रात का डिनर मिलेगा।

आज से एयर होस्टेस की तरह चार महिला स्टाफ परोसेंगी नाश्ता और भोजन

वंदे भारत में आपको एयर होस्टेस की तरह महिला कैटरिंग स्टाफ देखने को मिलेंगी। जो आपको नाश्ता-चाय के साथ-साथ लंच-डिनर भी कराएंगी। आइआरसीटीसी कैटरिंग से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि हर दो कोच पर एक महिला स्टाफ रहेंगी। यानी कुल चार महिला स्टाफ और एक दर्जन से अधिक पुरुष कैटरिंग स्टाफ रहेंगे।

स्थानीय प्रोडक्ट को शामिल करने पर चल रहा विचार

भागलपुर और हावड़ा से जुड़े स्थानीय प्रोडक्ट को मेन्यू में शामिल करने पर विचार किया जा रहा है। जिसमें दही, पेड़ा, कतरनी चूड़ा जैसे प्रोडक्ट के साथ-साथ बंगाल से जुड़े प्रोडक्ट मिस्टी दही, रसगुल्ला का प्रस्ताव भेजा गया है।

ये भी पढ़ें

Vande Bharat Express: सप्ताह में 4 दिन पारसनाथ और डालटनगंज होकर चलेगी वंदे भारत, पढ़ लीजिए रूट और टाइम टेबल

Deoghar Varanasi Vande Bharat: कहां-कहां रुकेगी देवघर-वाराणसी वंदे भारत एक्सप्रेस, रूट और टाइम-टेबल जानिए

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर