Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Munger Mirzachauki Four Lane: मुंगेर-मिर्जाचौकी फोरलेन पर कब से दौड़ेंगी गाड़ियां? आ गई फाइनल डेट, NHAI ने किया कन्फर्म

मुंगेर-मिर्जाचौकी फोरलेन सड़क पर मई तक गाड़ियां चलने की उम्मीद है। निर्माण एजेंसी को एनएचएआई ने पांच महीने का एक्सटेंशन दिया है। अभी काम धीमी गति से चल रहा है लेकिन दुर्गा पूजा के बाद तेजी से होगा। अगले सात महीने में काम पूरा होने की उम्मीद है जिससे भागलपुर समेत आसपास के जिलों के लोगों को जाम से मुक्ति मिलेगी।

By Alok Kumar Mishra Edited By: Mukul Kumar Updated: Thu, 03 Oct 2024 03:09 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, भागलपुर। मुंगेर-मिर्जाचौकी फोरलेन सड़क पर मई से गाड़ियां फर्राटा भरने लगेंगी। निर्माण एजेंसी को एनएचआइ ने एक सप्ताह पूर्व पांच महीने का एक्सटेंशन दे दिया गया है। अभी काम की रफ्तार धीमी है। दुर्गा पूजा के बाद काम तेजी से होगा।

अगले सात महीने में काम पूरा हो जाएगा। उसके बाद भागलपुर समेत आसपास के जिलों के लोगों को आवाजही में सहूलियत होगी। उन्हें जाम के झाम से मुक्ति मिल जाएगी।

ग्रीन प्रोजेक्ट का रोक दिया था काम

भू-अर्जन, नियमित रूप से एनटीपीसी के फ्लाईएश की आपूर्ति नहीं होने सहित अन्य कारणों से ग्रीन प्रोजेक्ट का काम एजेंसी ने अगस्त में रोक दिया था। कंपनी समय बढ़ाने की मांग कर रही थी।

सभी पहलुओं पर विचार करने के बाद एनएचएआइ ने एक्सटेंशन दे दिया है। एग्रीमेंट के अनुसार दिसंबर तक काम पूरा करना था, लेकिन एक्सटेंशन मिलने के बाद अब अगले साल मई तक काम पूरा कर लिए जाने की योजना है।

अब तक 60 प्रतिशत काम भी पूरा नहीं

5474 करोड़ की लागत से बन रहे मुंगेर-मिर्जाचौकी फोरलेन सड़क निर्माण का अबतक 60 प्रतिशत काम भी पूरा नहीं हो सका है। परियोजना का काम दो साल में पूरा होना था, लेकिन अब ढाई साल लग जाएगा। चार हिस्सों में बांटकर दो एजेंसी मिलकर सड़क का काम करा रही है।

भागलपुर में तीन हिस्सों में हो रहा है काम

भागलपुर में फोरलेन का काम तीन हिस्सों में खड़िया गांव से मिर्जाचौकी तक (97 किलोमीटर) हो रहा है। पहले भू-अर्जन पूरा नहीं होने और इसके बाद फ्लाइएश की नियमित आपूर्ति नहीं होने के कारण निर्माण कार्य प्रभावित हुआ।

इसके कारण तय सीमा पर निर्माण करना संभव नहीं हो पाया। इसलिए दोनों एजेंसी मोंटे कार्लो और एपको ने एक्सटेंशन मांगा था।

प्रतिदिन 1000 गाड़ी फ्लाईऐश की दरकार

सड़क निर्माण के लिए 53 लाख क्युविक फ्लाईऐश की जरूरत है। प्रतिदिन 1000 से 1200 गाड़ी फ्लाईऐश चाहिए, लेकिन 50 गाड़ियां ही आपूर्ति की जाती रही।

एकरारनामा के अनुसार दो साल में ही काम पूरा कर दिया जाता, लेकिन फ्लाइएश की नियमित आपूर्ति नहीं होने व भू-अर्जन की समस्या के कारण काम पर असर पड़ा। कुछ जगहों पर अभी भी जमीन अधिग्रहण नहीं हो पाया है। रसलपुर से मिर्जाचौकी के बीच 37 किलोमीटर में से 24 किलोमीटर सड़क बन चुकी है।

टाइम एक्सटेंशन मिलने के बाद काम शुरू कर दिया गया है। नियमित फ्लाईएश और मिट्टी की आपूर्ति होती रही तो तय समय पर काम पूरा कर लिया जाएगा।- विमल कुमार, परियोजना प्रबंधक, एपको

मुआवजे की मांग को लेकर घोघा के पास रैयतों ने एक महीने तक काम नहीं करने दिया था। भू-अर्जन नहीं होने से सड़क निर्माण में बार-बार बाधा उत्पन्न हो रही थी। नियमित फ्लाइएश की आपूर्ति की भी समस्या रही है। और 20 से 25 किलोमीटर सड़क का निर्माण होना है। यदि किसी तरह की बाधा खड़ी नहीं हुई तो तय तिथि से पहले ही काम पूरा कर लिया जाएगा।-धमानंदा, परियोजना प्रबंधक, मोंटे कार्लो

यह भी पढ़ें-

भागलपुर में NH-27 पर बने करमैनी ओवरब्रिज क्षतिग्रस्त, एक लेन पर वाहनों का आवागमन बाधित

NH-74 घोटाला: आरोपितों पर 15 करोड़ की मनी लांड्रिंग का आरोप, नौ नवंबर को अगली सुनवाई

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें