Move to Jagran APP

बिहार में 24 लाख वाहनों का RC मोबाइल नंबर से अपडेट नहीं, पॉल्यूशन सर्टिफिकेट नहीं बनेगा; लगेगा जुर्माना

बिहार में 24 लाख से अधिक वाहनों के रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (आरसी) अभी तक मोबाइल नंबर से अपडेट नहीं हुए हैं। परिवहन विभाग ने ऐसे वाहनों का प्रदूषण प्रमाण पत्र (पीयूसी) नहीं बनाने और जुर्माना लगाने का फैसला किया है। जिन लोगों ने अभी तक अपने आरसी को मोबाइल नंबर से अपडेट नहीं कराया है वे परिवहन विभाग की वेबसाइट पर जाकर आसानी से अपडेट कर सकते हैं।

By dharmendra kumar singh Edited By: Rajat Mourya Updated: Tue, 15 Oct 2024 02:37 PM (IST)
Hero Image
राज्य में 24 लाख वाहनों के आरसी मोबाइल नम्बर से अपडेट नहीं (सांकेतिक तस्वीर)

धर्मेन्द्र कुमार सिंह, आरा। बिहार में वाहन मालिक और चालक की लापरवाही के कारण अब तक 24 लाख से ज्यादा रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (आरसी) मोबाइल नंबर से अपडेट नहीं हो पाए हैं। अब इस लापरवाही का नतीजा इन सभी को भुगतना पड़ेगा। परिवहन विभाग, जिनका मोबाइल नंबर से आरसी अपडेट नहीं है, वैसे वाहनों का पॉल्यूशन सर्टिफिकेट नहीं देने के साथ इन सभी पर जुर्माना करने की भी तैयारी में लगा है।

14 अक्टूबर तक परिवहन विभाग के द्वारा जारी किए गए डाटा के अनुसार-

राज्य में अब तक 24,26,486 आरसी मोबाइल नंबर से अपडेट नहीं हुए हैं। इसमें सबसे ज्यादा संख्या पटना जिले में 3,06,365, मुजफ्फरपुर 2,16,531, गया 1,10,065, सिवान 1,08,014, दरभंगा 1,02,135, वैशाली 1,01,876, पूर्णिया 96,005, मोतिहारी 79,281, समस्तीपुर 78,652 और भोजपुर के 77,324 वाहन मालिक शामिल हैं, जिनका आरसी मोबाइल नम्बर से अपडेट नहीं हुआ है।

दूसरी तरफ, सबसे कम अपडेट होने के लिए बचे हुए जिलों में शेखपुरा में 5822, अरवल 6278, शिवहर 6801, लखीसराय 9334, बांका 13,381 और जहानाबाद में महज 14,332 समेत अन्य 38 जिलों में कुल मिलाकर 24.26 लाख लोग बचे हुए हैं।

परिवहन विभाग राज्य और जिले में लगातार सड़क हादसे की बढ़ रही संख्या को नियंत्रित करने के साथ-साथ राजस्व वसूली में बढ़ोतरी लाने के लिए उक्त कवायद कर रहा है। इससे जहां एक तरफ हादसों का शिकार होने के बाद जल्द सूचना देने से असमय मौत कम होंगी, वहीं दूसरी तरफ जुर्माने की राशि से विभाग की झोली भी भरेगी।

लगातार प्रचार प्रसार और सूचना देने के बाद भी जिन लोगों के द्वारा अब तक अपने आरसी को मोबाइल नंबर से अपडेट नहीं कराया गया है, वैसे लोगों के खिलाफ परिवहन विभाग अब सख्ती बरतने जा रहा है। एक तरफ जहां इन सभी का पाल्यूशन प्रमाण पत्र जब तक अपडेट नहीं करते हैं, तब तक नहीं बनेगा। वहीं दूसरी तरफ जांच में पकड़े जाने के बाद जुर्माने की कार्रवाई भी होगी। इसके लिए ज्यादा से ज्यादा जांच अभियान चलाने का निर्देश राज्य मुख्यालय से सभी जिला मुख्यालय को मिला है।

घर बैठे भी अपडेट कर सकते हैं मोबाइल नंबर

कोई भी वाहन चलाक या उसका मालिक घर बैठे ही आसानी से मोबाइल नंबर को अपडेट कर सकते हैं। वाहन रजिस्ट्रेशन में मोबाइल नंबर parivahan.gov.in पर एवं ड्राइविंग लाइसेंस में मोबाइल नंबर Sarathi.parivahan.gov.in पर जाकर उसके निर्देशों का पालन कर आगे बढ़ते हुए आसानी से मोबाइल नंबर अपडेट कर सकते हैं।

इसके अलावा, मोबाइल नंबर अपडेट के संबंध में किसी भी प्रकार की पूछताछ के लिए 06122547212 पर जानकारी ली जा सकती है।

मोबाइल नंबर से अपडेट होने पर क्या-क्या होंगे लाभ

आरसी और डीएल का मोबाइल नंबर से अपडेट रहने पर किसी भी प्रकार की वाहन से संबंधित सूचनाएं आपको अविलंब मिलेंगी। जैसे वाहन चोरी होने पर, हादसे की सूचना या वाहन का नंबर, ड्राइविंग लाइसेंस, प्रदूषण, बीमा, फिटनेश समेत अन्य प्रकार की डेट फेल होने की पूर्व से सूचनाएं आपको मिलने लगेगी, जिससे आप समय से पहले उसे अपडेट कर जुर्माना या अन्य प्रकार की कठिनाइयों से बच सकते हैं।

दूसरी तरफ राजस्व हित या वाहन चलाने के दौरान आपके द्वारा की गई गड़बड़ी के बाद विभाग के द्वारा लगाए गए जुर्माने की जानकारी भी आपको जल्द मिलेगी, जिसे जमा करने में आसानी होगी।

ये भी पढ़ें- Kaushal Vikas Kendra: बिहार में खुलेंगे 8000 कौशल विकास केंद्र, 20 लाख युवाओं को प्रशिक्षण के साथ मिलेगी इंटर्नशिप

ये भी पढ़ें- Bihar Smart Meter: सरकारी दफ्तरों में बकाया भुगतान के बावजूद लगेंगे स्मार्ट प्रीपेड मीटर, एक्टिव हुए अधिकारी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें