Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ara Bank Robbery: वेब सीरीज 'मनी-हाइस्ट' के स्टाइल में भागे लुटेरे, बाहर पोजीशन लेती रह गई पुलिस, CCTV फुटेज आया सामने

Bihar News बिहार के आरा में हुई बैंक डकैती में कई खुलासे हो रहे हैं जिसके बाद पुलिस अब जांच के लिए जुट गई है। बुलेट प्रूफ जैकेट पहने कमांडों के साथ एसपी प्रमोद कुमार हथियार लेकर अंदर घुसने की तैयारी में थे। वहीं भीड़़ अपराधियों के एनकाउंटर का इंतजार कर रही थी। अब सीसीटीवी फुटेज (ara bank robbery cctv footage) से खुलासा होगा।

By Kanchan KishoreEdited By: Sanjeev KumarUpdated: Thu, 07 Dec 2023 10:13 AM (IST)
Hero Image
फिल्मी स्टाइल में आरा बैंक डकैती को दिया गया अंजाम (जागरण)

जागरण संवाददाता, आरा। Bihar News: दिन के 11.35 बजे.., पकड़ी रोड पर जय बजरंग चौक के पास खचा-खच भीड़, सभी की निगाहें एक्सिस बैंक की ओर थी। परिसर में प्रथम तल पर बैंक है और नीचे डामिनोज पिजा का आउटलेट। बगल की सीढ़ी से लेकर अगल-बगल के छत तक पर पुलिस शूटआउट के लाइव पोजीशन में थी।

बुलेट प्रूफ जैकेट पहने कमांडों के साथ एसपी प्रमोद कुमार खुद मोर्चा संभाले थे। भीड़़ को बेसब्री से इंतजार था कि कब अपराधी बाहर निकलेें और पुलिस उन्हें उनके आखिरी मुकाम तक पहुंचाए।

लगभग 15 से 20 मिनट तक यही स्थिति बनी रही। जब पोजीशन लेते हुए एसपी बैंक के अंदर घुसे तो पता चला कि अपराधी जा चुके हैं और बैंक के अंदर पिछले डेढ़ घंटे से पुलिस जिन्हें अपराधी समझ रही थी, यह बैंक के स्टाफ निकले।

चर्चित वेब सीरीज मनी हाइस्ट की तर्ज पर घटना को दिया अंजाम

नेटफ्लिक्स का चर्चित वेब सीरीज ''''मनी-हाइस्ट'''' की तर्ज पर पूरी घटना को अंजाम देते हुए अपराधियों से घटना के बाद पुलिस को उलझाए रखा और खुद सुरक्षित वहां से निकल गए। वेब सीरीज स्पेन के मैड्रिड में बैंक लूट की घटना पर आधारित है। वेब सिरीज में भी अपराधी ऐसी स्थिति पैदा कर देते हैं कि बैंक के बाहर पोजीशन लिए पुलिस भ्रम में पड़ जाती है।

एक्सिस बैंक लूटकांड की शुरुआत सुबह के सवा दस बजे होती है, तबतक बैंक में केवल एक ग्राहक तीन लाख रुपये लेकर पहुंचता है। उसी दौरान एक अपराधी बैंक में खाता खुलवाने की पूछताछ करने काउंटर पर आता है।

दो मिनट बाद ही उसके साथ बैंक में आ धमकते हैं और चार मिनट में घटना को अंजाम देकर निकल जाते हैं। क्राइम सिक्वेंस के अनुसार पैसा जमा कर निकले ग्राहक के बैंक कर्मी होने का अपराधियों को शक होता है, इस वजह से वे चावी मिलने के बावजूद लाकर में रखे 37 लाख रुपये बिना लिए निकल जाते हैं।

अपराधियों ने बाहर से ऐसे गेट को बंद किया, जैसे पता चले कि अभी कोई अंदर से नहीं निकला हो। इसी बीच बैंक में लूट और अपराधियों के अभी अंदर में ही होने की खबर फैल गई। साढ़े दस बजे टाउन थाना की पुलिस पहुंची और उसके बाद पुलिस की टीम पहुंचने लगी।

                          बुलेट प्रूफ जैकेट पहनकर बैंक के अंदर जाने की तैयारी में एसपी

पहले खाता खुलवाने के बहाने बैंक के अंदर घुसे थे अपराधी, फिर ग्राहक बनकर की रेकी

Ara Bank Robbery: नवादा थाना क्षेत्र के कतीरा मोड़-सर्किट हाउस रोड स्थित एक्सिस बैंक में बुधवार को बैंक डकैती की घटना को अंजाम देने से पहले अपराधियों ने रेकी की थी। पहले बैंक में खाता खुलवाने के बहाने बैंकके अंदर घुसे थे । इसके बाद वारदात को अंजाम दिए।

एसपी प्रमोद कुमार ने बताया कि पहले दो लड़के खाता खुलवाने के नाम पर बैंक में घुसते हैं और महिला कैशियर से बोलते हैं कि उन्हें खाता खुलवाना है। जब बैंक कर्मी उन्हें बताते हैं कि आपका क्या-क्या कागजात लगेगा, तभी तीन और अपराधी बाहर से बैंक के अंदर घुस जाते हैं। उसके बाद हथियार के बल पर सभी बैंक कर्मी कोएक रूम में बंद कर देते हैं। इसके बाद पिस्तौल भिड़ा लूटपाट करने लगते है।

स्वेटर, जैकेट से लेकर टोपी लगाए नजर आ रहे अपराधी

नवादा थाना क्षेत्र के कतीरा-सर्किट हाउस रोड स्थित एक्सिस बैंक में संलिप्त हथियार बंद लुटेरों का सीसीटीवी फुटेज पुलिस के हाथ लगा है। सीसीटीवी फुटेज में पहले दिखता है कि दो अपराधी पहले बैंक के अंदर घूसते है।

इसके बाद फिर तीन अपराधी प्रवेश कर जाते है। अपराधियों में एक काले रंग का स्वेटर, टोपी एवं दूसरा अपराधी सफेद रंग का जैकेट, मंकी टोपी एवं चश्मा लगाए नजर आ रहा है। एक को छोड़कर सभी अपराधी बिना नकाब के थे। चेहरा स्पष्ट नजर आ रहा है। फुटेज और सीसीटीवी फुटेज के आधार पर पुलिस उन्हें चिह्नित करने में लगी है।

लूट के रुपये ले जाने के लिए साथ में बैग भी लाए थे अपराधी

बैंक लुटेरे पूरी तैयारी के साथ आए थे। यहां तक लूट के रुपये ले जाने के लिए अपने साथ एक बैग भी लाए थे। कैश काउंटर के पास से लूटे गए सारे नकदी कोउसी बैग में रखकर फरार हो गए। पुलिस को सीसीटीवी फुटेज से भी इस बात के संकेत मिले है।

बैंक के बाहर लगे सीसीटीवी कैमरे को तोड़ दिए थे अपराधी

लूटपाट कर भागने के दौरान अपराधियों ने बैंक गेट पर लगे सीसीटीवी कैमरा को तोड़ दिया था। लेकिन, तब तक कांड में संलिप्त अपराधियों की तस्वीर कैमरे में कैद हो गई थी। जिसकी मदद से पुलिस उन्हें चिह्नित करने के प्रयास में लगी हुई है। बैंक के अंदर से लेकर बाहर गेट तक कई कैमरे लगे थे। जिसमें अपराधियों की हर हरकत कैद हुई है।

हिंदी में बोले रहे थे लूटपाट करने वाले अपराधी, शक की सूई बाहरी गिरोह पर भी

बैंकमें लूटपाट करने वाले अपराधी हिंदी में बात कर रहे थे। सभी अपराधियों की उम्र 18 से 20 साल के आसपास थी। कद-काठी एवं बोलचाल से शक की सूई बाहरी गिरोह के अपराधियों की ओर भी घूम रही है। पुराने बाहरी हिस्ट्रीशीटर अपराधियों के चेहरे से उनका मिलान भी किया जा रहा है। जिससे की उन्हें चिह्नित किया जा सके। पटना से एसटीएफ के इंस्पेक्टर व दारोगा भी सहयोग के लिए पहुंचे है।

लोग पुलिस को एनकाउंटर के लिए बना रहे थे दबाव

बैंक के सामने सड़क पर लगी भीड़ में उचक-उचक कर माजरा देख रहे मौलाबाग के रामजी प्रसाद अपने साथयों से कह रहे थे कि पुलिस अपराधियों का एनकाउंटर करे, तब उन सब में खौफ पैदा होगा। हालांकि, थोड़ी देर बाद ही पता चला कि अपराधी बैंक से निकल चुके हैं, इससे उन्हें बहुत निराशा हुई।

यही हाल पूरी भीड़ की थी। हैरानी की बात है, जिस रोड में स्टेट बैंक आफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक, एचडीएफसी समेत कई वाहनों के शोरूम और ब्रांडस के आउटलेट्स हैं। वहां दिन के व्यवसायिक गतिविधियों के समय भी पुलिस की स्थायी तैनाती नहीं है।

यह भी पढ़ें

KK Pathak: आखिर शिक्षा मंत्री से भी अधिक पावर में कैसे रहते हैं केके पाठक? कौन-कौन से फैसले लेने का है उनके पास अधिकार

Nitish Kumar: फालतू की बात चलाई जा रही है, अरे हमको... इंडी गठबंधन की बैठक पर सीएम नीतीश कुमार ने तोड़ी चुप्पी


लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें