Move to Jagran APP

Ara Junction: आरा जंक्शन को मिली बड़ी उपलब्धि, मिला आईएसओ-14001 का प्रमाणपत्र, पढ़ें इसके फायदे

Ara Junction बेहतर यात्री सुविधा प्रदान करने को प्रदूषण की रोकथाम कचरा प्रबंधन और पर्यावरण प्रबंधक आदि को लेकर आरा जंक्शन को आईएसओ 14001 प्रमाणपत्र मिला है। यह प्रमाणपत्र अंतरराष्ट्रीय कंपनी डीके बिजनेस सर्विसेज और एसेसमेंट यूके ने जारी किया है। आईएसओ प्रमाणपत्र मिलने से रेलवे अधिकारी गदगद हैं। आरा जंक्शन रेलवे स्टेशन ए श्रेणी का है। इसे आरा जंक्शन के लिए बड़ी सफलता मानी जा रही है।

By Ritesh Chaurasia Edited By: Sanjeev KumarPublished: Sun, 21 Jan 2024 04:22 PM (IST)Updated: Sun, 21 Jan 2024 04:22 PM (IST)
आरा जंक्शन को मिला आईएसओ-14001 का प्रमाणपत्र (जागरण)

जागरण संवाददाता, आरा। बेहतर यात्री सुविधा प्रदान करने, को प्रदूषण की रोकथाम, कचरा प्रबंधन और पर्यावरण प्रबंधक आदि को लेकर आरा जंक्शन को आईएसओ 14001 प्रमाणपत्र मिला है। यह प्रमाणपत्र अंतरराष्ट्रीय कंपनी डीके बिजनेस सर्विसेज और एसेसमेंट यूके ने जारी किया है।

आईएसओ प्रमाणपत्र मिलने से रेलवे अधिकारी गदगद हैं। आरा जंक्शन रेलवे स्टेशन ए श्रेणी का है। यह और बात है कि यहां यात्रियों के प्रतीक्षालय में कुलियों का कब्जा हो गया है और ठंड में यात्री खुले में ट्रेनों का इंतजार करने को विवश है।

आरा से 160 ट्रेनों का आवागमन

यहां से प्रतिदिन करीब 160 ट्रेनों का आवागमन होता है। स्टेशन पर यात्री सुविधाओं को बढ़ाया जा रहा है। लिफ्ट, एस्केलेटर सहित एफओबी, वाशिंगपिट, पांच वाटर वेंडिंग मशीनें भी लग गई हैं।

प्रदूषण की रोकथाम, कचरा, पर्यावरण, योजना प्रबंधन और बेहतर यात्री सुविधा बढ़ाने के लिए अंतरराष्ट्रीय कंपनी ने आरा रेलवे स्टेशन को आईएसओ 14001-2015 सर्टिफाइड घोषित किया है। जिसका उद्देश्य अधिक से अधिक लोगों को रेलवे से जोड़ना है। बेहतर सुविधाएं देने का रेलवे स्टेशन को इसका इनाम मिला है।

आरा जंक्शन को आईएसओ सर्टिफिकेट एन्वायरमेंट मैनेजमेंट सिस्टम के लिए मिला है। सर्वे में रेलवे स्टेशन पर सफाई व्यवस्था बेहतर पाई गई। उपयोग गई प्लास्टिक की बोतलों को क्रेश करने प्लेटफॉर्म पर मशीन लगी हुई मिली। सीसीटीवी कैमरे से स्टेशन परिसर, एफओबी और चारो प्लेटफार्मों की मॉनिटरिंग ने स्टेशन को सुरक्षित बना दिया है।

रेल मंडल का चौथा स्टेशन बना आरा

आरा जंक्शन दानापुर रेल मंडल का चौथा स्टेशन है, जिसको इस प्रमाण पत्र से नवाज़ा गया है। इसी संस्था के द्वारा ऑडिट के अंतर्गत यह भी सुनिश्चित किया गया कि नेशनल ग्रीन्स ट्रिब्यूनल द्वारा जारी दिशा निर्देशों का पालन किया जा रहा है।

एनजीटी द्वारा जारी दिशानिर्देशों के अनुसार कचरे को प्रथक करना, प्लास्टिक बोतल क्रशिंग मशीन का संस्थापन, पर्याप्त डस्टबिन की उपलब्धता, रैग पिकिंग सिस्टम, सीसीटीवी का संस्थापन, पौधरोपण, स्टेशन परिसर में खुले में शौच पर रोकथाम के लिए जन जागरूकता अभियान का आयोजन एवं आरपीएफ की मदद से सख्ती, गंदे पाने के उचित निस्तारण के लिए संस्था की ओर से यह प्रमाण पत्र स्टेशन प्रबंधक एनके राय को सीएचआई जितेंद्र सिंह ने ने दिया।

यह भी पढ़ें

PM Narendra Modi: मैथिली ठाकुर के इस गाने के मुरीद हुए PM नरेंद्र मोदी, बिहार की बेटी की जमकर कर दी तारीफ

Bihar Politics: भाजपा ने अचानक बुलाई विधान मंडल दल की बैठक, क्या होने जा रहा बड़ा खेला? सियासी अटकलें तेज


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.