Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ara Junction: सतरंगी दिखेंगे आरा जंक्शन के रेलवे ट्रैक, यात्रियों को आकर्षित करेगा स्टेशन परिसर

Ara News स्वच्छता के तमाम प्रयासों के बावजूद रेल पटरियों पर कचरा बिखरा रहते हैं। इससे निपटने के लिए रेलवे नई पहल कर रहा है। इस कवायाद के पूरा होने पर आरा रेलवे जंक्शन की रेल पटरियां सतरंगी छटा बिखेरेंगी।रंग बिरंगी ट्रैक देख कर यात्री खुद कचरा नहीं फेकेंगे। आरा जंक्शन पर रेल ट्रैक स्लीपर को रंग बिरंगी पेंट से रंग रोगन किया जाएगा।

By Jagran NewsEdited By: Sanjeev KumarUpdated: Sun, 26 Nov 2023 04:01 PM (IST)
Hero Image
सतरंगी दिखेंगे आरा जंक्शन के रेलवे ट्रैक (जागरण फोटो)

जागरण संवाददाता, आरा। स्वच्छता के तमाम प्रयासों के बावजूद रेल पटरियों पर कचरा बिखरा रहते हैं। इससे निपटने के लिए रेलवे नई पहल कर रहा है। इस कवायाद के पूरा होने पर आरा रेलवे जंक्शन की रेल पटरियां सतरंगी छटा बिखेरेंगी।

रंग बिरंगी ट्रैक देख कर यात्री खुद कचरा नहीं फेकेंगे। आरा जंक्शन पर रेल ट्रैक स्लीपर को रंग बिरंगी पेंट से रंग रोगन किया जाएगा। आरा जंक्शन पर स्वच्छता अभियान को बढ़ावा देने के लिए रेलवे अब रेल की पटरियों का भी स्वच्छता सर्वे करेगा।

यह सर्वे एक स्वतंत्र संस्था द्वारा व्यस्त रूटों पर किया जाएगा। इस सर्वे के बाद रेलवे हाजीपुर रेलवे जोन को उनके प्रदर्शन के आधार पर रैंकिंग देगा। रेलवे ने हाल ही में क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा 1207 स्टेशनों पर किए गए एक सर्वे के आंकड़े जारी किए हैं।

इन स्टेशनों को स्वच्छता के आधार पर रैंकिंग दी जाएगी

इस सर्वे में इन स्टेशनों को स्वच्छता के आधार पर रैंकिंग दी जाएगी। हाजीपुर रेलवे जोन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा चलाए जा रहे स्वच्छता अभियान में भागीदार के रूप में ट्रैक को स्वच्छ बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

रेलवे ट्रैक पर कई जगहों पर बचा हुआ खाना, प्लास्टिक की बोतलें, पेपर बॉक्स आदि फैले रहते हैं। ट्रैक पर अगर साफ़ सुथरा रहेगा तो कोई भी व्यक्ति कचरा फेंकने से पहले कई बार सोचेगा।

रंग बिरंगी रेल ट्रैक को बनाकर यात्रियों को आकर्षित करेगा रेलवे

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक मल-मूत्र और कचरे से ट्रैक खराब हो रहे हैं। कई रेलवे मंडल स्टेशनों के आस-पास ट्रैक को साफ रखने के लिए मशीनों की सहायता ले रहे हैं। इसके अलावा सभी ट्रेनों में लगे बायो टायलेट के चलते ट्रैक पर अब मल-मूत्र की गंदगी कम होती है।

रेलवे ने स्वच्छ रेल पोर्टल की भी शुरुआत की है, जिसमें विभिन्न स्टेशनों की स्वच्छता के आधार पर रैकिंग बताई गई है। यात्री से मिले फीडबैक के आधार पर गंदगी वाली जगहों की पहचान कर उन्हें साफ कराया जाएगा और स्वच्छता के स्तर में सुधार आएगा।

इस प्रक्रिया से रेलवे के विभिन्न मंडलों में स्वस्थ प्रतिस्पर्धा होगी। बीते तीन सालों के रेल बजट में रेलवे स्टेशनों को स्वच्छ रखने के लिए कई उपायों की रेलवे ने घोषणा कर रखी है।

कहते है सीपीआरओ

हाजीपुर रेलवे जोन के सीपीआरओ बीरेंद्र कुमार ने बताया की आरा जक्शन पर ट्रैक स्लीपर को रंगीन एवं आकर्षक बनाया जाएगा। इससे यात्री खुद गंदगी करने के पहले सोचेंगे। जिससे ट्रैक व प्लेटफॉर्म स्वच्छ दिखेगा।

यह भी पढ़ें

Manoj Jha: रेडियो और टीवी का अंतर मिट सा गया है... मनोज झा ने 'मन की बात' कार्यक्रम का उड़ाया मजाक

Bihar News: जेडीयू का नाम मत लीजिए आरजेडी ठीक है... नित्यानंद राय से मिलने के बाद उपेंद्र कुशवाहा ने क्यों कहा ऐसा? जानिए

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें