Move to Jagran APP

Ara Junction: आरा जंक्शन पर होने जा रहा ये बड़ा बदलाव, जमकर फायदा कमाएगी रेलवे; विभाग ने दे दी मंजूरी

Ara News आरा जंक्शन से फायदा कमाने के लिए रेलवे बड़ा कदम उठाने जा रही है। इसके तहत पूर्व मध्य रेलवे ने आरा जंक्शन पर 300 किलोवाट क्षमता का सौर ऊर्जा प्लांट लगाने की मंजूरी दे दी है। प्लांट के लगने के बाद आरा जंक्शन का बिजली बिल जीरो हो जाएगा। वहीं बची हुई बिजली को रेलवे बिजली कंपनी को बेच देगी।

By Kanchan Kishore Edited By: Sanjeev Kumar Published: Fri, 28 Jun 2024 03:55 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jun 2024 03:55 PM (IST)
सौर ऊर्जा से रौशन होगा आरा जंक्शन (जागरण)

रितेश चौरसिया, आरा। Ara News: दानापुर रेल मंडल अंतर्गत आरा जंक्शन पहला रेलवे स्टेशन होगा, जो पूरी तरह से सौर ऊर्जा से रौशन होगा। सिग्नल और परिचालन के कार्य में भी सौर ऊर्जा का इस्तेमाल होगा। पूर्व मध्य रेलवे ने आरा जंक्शन पर 300 किलोवाट क्षमता का सौर ऊर्जा प्लांट लगाने की मंजूरी दे दी है। प्लांट के लगने के बाद आरा जंक्शन का बिजली बिल जीरो हो जाएगा। वहीं, रेलवे बची हुई बिजली बिजली कंपनी को बेच भी सकेगी।

पटना जंक्शन और पाटलिपुत्र स्टेशन पर सौर ऊर्जा प्लांट लगाए गए हैं

इससे पूर्व पटना जंक्शन और पाटलिपुत्र स्टेशन पर सौर ऊर्जा प्लांट लगाए गए हैं, लेकिन उससे वहां आंशिक जरूरतों की ही पूर्ति हो रही है। आरा जंक्शन को रौशन करने और परिचालन में लगभग 250 किलोवाट बिजली की आवश्यकता होती है। इस खपत को और कम करने के लिए स्टेशन परिसर में एलईडी लाइट लगाए जा रहे हैं।

बची हुई बिजली यहां के रेलवे क्वार्टर के कई घरों व स्टेशन के दुकानों को बिजली कंपनी के माध्यम से बेची जाएगी। रेल अधिकारियों ने बताया कि स्टेशन पर सोलर पावर प्लांट लगाने का काम जल्द चालू हो जाएगा। इस साल सितंबर तक प्लांट को चालू करने की योजना है।

सौर ऊर्जा के सोलर प्लेट्स को सभी चारों प्लेटफॉर्म के साथ माल गोदाम पर लगाया जाएगा। इन छतों पर सूर्य की सीधे रौशनी पड़ती है। इसे देखते हुए ही सोलर प्लेट लगाने के लिए जगह का चयन किया गया है।

स्टेशन पर लग चुके हैं एलईडी

Ara News: आरा रेलवे स्टेशन पर बिजली खपत कम करने की दिशा में काम करते हुए रेलवे ने आरा जंक्शन के सभी चार प्लेटफार्म पर एलईडी बल्ब लगा दिए हैं। अब स्टेशन की बिल्डिंग में एलईडी बल्बों की फिटिंग का काम चल रहा है। करीब 95 फीसदी काम पूरा हो चुका है। बाकी का काम भी जल्द पूरा हो जाएगा।

आरा जंक्शन के बिजली विभाग इंजीनियर मनीष कुमार ने बताया कि स्टेशन के लिए सोलर पावर प्लांट स्वीकृत हुआ है। उसका काम चालू कर दिया जाएगा। करीब दो माह में हम यह काम पूरा कर देंगे। इससे जहां बिजली की बचत होगी। वहीं, अतिरिक्त बिजली रेलवे बिजली कंपनी को बेच भी सकेगी।

बयान :

आरा स्टेशन पर बिजली की बड़ी समस्या थी। स्टेशन पर अब 24 घंटे निर्बाध रूप से बिजली आपूर्ति हो पाएगी। सोलर एनर्जी से संचलन में यह उदाहरण बनेगा।

सरस्वती चंद्र, मुख्य जन सम्पर्क पदाधिकारी, पूर्व मध्य रेल जोन।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.