Move to Jagran APP

Bihar News: होली स्पेशल ट्रेन में कैसे लगी आग? भोजपुर के एसपी ने दी पूरी जानकारी; डराने वाली तस्वीरें आईं सामने

Bihar News Today भोजपुर के एसपी प्रमोद कुमार ने बताया कि प्राथमिक अनुसंधान में यात्रियों से पूछताछ में पता चला है कि ट्रेन के अंदर एसी बोगी में शार्ट सर्किट के कारण आग लग गई थी। जिसकी वजह से यह बड़ा हादसा हुआ है। भोजपुर पुलिस लगातार रेलवे पुलिस और रेलवे विभाग के संपर्क में बना हुआ है तथा प्राथमिक जांच में यही मामला सामने आया है ।

By Deepak Singh Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Wed, 27 Mar 2024 11:57 AM (IST)
Hero Image
बिहार में होली स्पेशल ट्रेन में आग लगने की वजह आई सामने (जागरण)

जागरण टीम, आरा। Ara News: दानापुर रेल मंडल के अंतर्गत दानापुर से लोकमान्य तिलक जाने वाली स्पेशल ट्रेन 01410 आरा जंक्शन से खुलकर जैसे ही ट्रेन कारीसाथ स्टेशन पहुंची, उसके एक एसी बोगी में आग लग गई। करिसाथ स्टेशन प्रबंधक की सक्रियता से कोई जानमाल की हानि नहीं हुई और बड़ा हादसा टल गया।

रात एक बजे कारीसाथ स्टेशन के पास जैसे ही आगे गाड़ी बढ़ रही थी, तो उसकी एक ऐसी 3 कोच में चिंगारी होने का एहसास होने का अनुमान पर उसे ट्रेन को रोक दिया गया। होली के दिन ट्रेन खुली थी, इसलिए ज्यादा यात्री नहीं थे। सभी को तुरंत दूसरी बोगी मे शिफ्ट किया गया।

तबतक एसी कोच पूरी तरह जल राख गई। उसके बाद अप व डाउन रेल लाइन में सभी ट्रेनों को रोक दिया गया। आरा से आई रेस्क्यू कोच ने क्षतिग्रस्त कोच को अलग किया। करीब 5 बजे सभी ट्रेनों का परिचालन बहाल कर दिया गया। जिसमें पहली ट्रेन राजधानी आरा जंक्शन से गुजरी, जबकि अन्य ट्रेन को परिचालन बहाल किया जा रहा है।

ट्रेन में कैसे लगी आग, एसपी ने दी जानकारी

इधर, भोजपुर एसपी प्रमोद कुमार ने बताया कि प्राथमिक अनुसंधान में यात्रियों से पूछताछ में पता चला है कि ट्रेन के अंदर एसी बोगी में किसी शार्ट सर्किट के कारण आग लग गई थी। जिसकी वजह से यह हादसा हुआ है। भोजपुर पुलिस लगातार रेलवे पुलिस और रेलवे विभाग के संपर्क में है तथा प्राथमिक जांच में यही मामला सामने आया है । अंदरूनी शॉर्ट सर्किट से ही घटना घटित हुई है ।घटना की और गहराई से जांच में भोजपुर पुलिस ,रेलवे पुलिस तथा रेलवे विभाग के साथ लगातार संपर्क में है। फिलहाल घटनास्थल पर स्थिति अब सामान्य है तथा रेलवे का परिचालन आरंभ हो गया है।

काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू, किसी यात्री का नहीं था रिर्जवेशन

एसपी ने बताया कि रात्रि करीब एक बजे उन्हें सूचना प्राप्त हुई कि गजराजगंज थाना अंतर्गत कारीसाथ रेलवे स्टेशन से कुछ दूर पहले 01410 दानापुर से लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस ट्रेन की एक एसी कोच में आग लग गई है। सूचना प्राप्त होते ही उनके द्वारा तीन- चार थानाध्यक्ष और बल तथा पुलिस केंद्र से दो क्यूआरटी बल तथा फायर ब्रिगेड को तत्काल फोन कर घटनास्थल पर भेजा गया।

कई संबंधित अधिकारियों को किया गया सूचित

इसके साथ ही जिला पदाधिकारी ,एसडीएम सदर और चिकित्सा विभाग को भी सूचित कर दिया गया कि अगर कोई घायल है तो अन्य राहत कार्य में त्वरित सहयोग किया जाए‌ हालांकि घटनास्थल पर तत्काल थानाध्यक्ष और सहायक पुलिस अधीक्षक सदर द्वारा पहुंचने पर ज्ञात हुआ कि केवल एक एसी कोच में आग लगी थी जिसको अलग कर दिया गया था और इसमें शायद होली पर्व के कारण कोई रिर्जवेशन किसी पब्लिक द्वारा नहीं किया गया था।

जिससे कि किसी भी प्रकार की जान की क्षति या कोई घायल नहीं हुआ। घटनास्थल सुनसान जगह होने तथा वहां पर मार्ग से संपर्क नहीं होने के कारण काफी कठिनाई के बाद फायर ब्रिगेड को पुलिस के सहयोग से वहां पर पहुंचाया गया। काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया ।

यह भी पढ़ें

Bihar News: होली स्पेशल ट्रेन में लगी आग, जान बचाकर कूदे यात्री, पटना-डीडीयू रेलखंड पर 6 घंटे ठप रहा परिचालन

kharmas kab khatam hoga: खरमास कब खत्म होगा, पढ़ें अप्रैल 2024 में विवाह के शुभ मुहूर्त कब-कब है?


आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।