Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Sand Mining: 12 जिलों में 42 घाटों पर बालू खनन हुआ बंद, क्या अब बढ़ जाएंगे रेत के दाम?

Ara News राज्य के भोजपुर जिला समेत 12 जिले के 42 बालू घाटों पर हो रहे अनियमितता को देखते हुए तत्काल प्रभाव से बालू खनन बंद करने का निर्देश गुरुवार की दोपहर दिया गया है। राज्य मुख्यालय से हुई कार्रवाई के अनुसार इन सभी बालू घाटों पर पांच जून की दोपहर जांच के दौरान सीसीटीवी कैमरा बंद पाया गया था।

By dharmendra kumar singh Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Fri, 07 Jun 2024 01:46 PM (IST)
Hero Image
बिहार में 42 घाटों पर रुका बालू खनन (जागरण)

जागरण संवाददाता, आरा। Ara News: राज्य के भोजपुर जिला समेत 12 जिले के 42 बालू घाटों पर हो रहे अनियमितता को देखते हुए तत्काल प्रभाव से बालू खनन बंद करने का निर्देश गुरुवार की दोपहर दिया गया है। राज्य मुख्यालय से हुई कार्रवाई के अनुसार इन सभी बालू घाटों पर पांच जून की दोपहर जांच के दौरान सीसीटीवी कैमरा बंद पाया गया। इसकी जानकारी विभागीय कंट्रोल एंड कमांड सेंटर से सीसीटीवी फुटेज देखने के बाद हुआ।

इस मामले को गंभीरता से लेते हुए खनन विभाग के सचिव ने पटना, गया, भोजपुर, औरंगाबाद और सारण समेत 12 जिला में 42 घाटों पर तत्काल प्रभाव से ई चालान, सीसीटीवी कैमरा चालू होने तक बंद करने का निर्देश दिया गया है। जिन बालू घाटों पर कार्रवाई हुई है उनमें भोजपुर जिले के बालू घाट संख्या छह, 11, 16, 19, 23 एवं 37 है।

पटना जिले के बालू घाट संख्या एक, तीन, सात, दस एवं 13, गया जिले का सात, आठ, 19, 25, 27, 42, 11, 12 एवं 13, किशनगंज जिले का घाट संख्या एक और तीन घाट कलस्तर पांच के, लखीसराय का एक एवं आठ, जमुई का घाट संख्या एक, 13, दो, चार, आठ, तीन, 13 और एक है। इसके साथ ही नवादा में बालू घाट संख्या सात, अरवल, सहरसा, सारण, औरंगाबाद और बांका का एक एक घाट शमिल है।

जिसका ई चालान तत्काल प्रभाव से काटना बंद कर दिया गया है। इन सभी को चेतावनी दी गई है कि जब तक सीसीटीवी कैमरा चालू नहीं होगा बालू खनन इन सभी घाटों पर बंद रहेगा। राज्य मुख्यालय से इसकी रिपोर्ट जिला के खनिज विकास पदाधिकारी से मांगी गई है।

रिपोर्ट मिलने के बाद दोबारा इन सभी बालू घाटों को चालू किया जाएगा। राज्य में पहली बार राज्य मुख्यालय से इस तरह की कार्रवाई होने के बाद लापरवाही करने वाले बालू घाट ठेकेदारों में हड़कंप मच गया है।

यह भी पढ़ें

Ramkripal Yadav: रामकृपाल यादव का खेल किसने किया खराब? राज से हट गया पर्दा; सियासी हलचल हुई तेज

Bihar Election Result 2024: बिहार में भाजपा-जदयू के साथ कैसे हो गया खेला? यहां समझिए पूरा हिसाब-किताब

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें