Move to Jagran APP

Ara News: आरा के युवक का कमाल, ई-बाइक के तर्ज पर बना डाली ई-साइकिल; खासियत जान रह जाएंगे हैरान

Ara News भोजपुर के चरपोखरी प्रखंड के पसौर गांव के युवक मंतोष शर्मा ने 22 हजार रुपये के खर्च से ई-साइकिल बनाई है जो चार घंटे की चार्जिंग में 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से 40 किलोमीटर का सफर तय कर सकती है। यह साइकिल मोटर युक्त है और दो लोग सवारी कर सकते हैं। बैट्री की पॉवर और चार्जिग का समय बढ़ सकता है।

By Anand Prakash Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Wed, 16 Oct 2024 04:26 PM (IST)
Hero Image
ई-साईकिल के साथ आरा के मंतोष शर्मा (जागरण फोटो)

आनंद प्रकाश, चरपोखरी(आरा)। Ara News: नावाचार में ग्रामीण प्रतिभाएं भी पीछे नहीं हैं। भोजपुर के चरपोखरी प्रखंड अंतर्गत पसौर गांव के एक युवक ने ई-बाइक जैसी बैट्री पर चलने वाली ई-साइकिल बना कर कमाल कर दिया है। युवक ने छह माह की कड़ी मेहनत से ई-साइकिल तैयार की।

यह साइकिल चार घंटे की चार्जिंग में 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रप्तार से 40 किलोमीटर का सफर तय कर सकती है। ई-साइकिल बनाने वाले पसौर गांव निवासी मंतोष शर्मा के जज्बे को सभी सरहाना कर रहे हैं। मंतोष की गांव में ही मशीनरी की दुकान है।

कैसे आया आइडिया

जब दुकान पर कोई काम नहीं था तो उनके मन में ख्याल आया कि क्यों ना कुछ अलग किया जाए,लिहाजा वे चरपोखरी प्रखंड मुख्यालय साइकिल से आना-जाना करते थे। जिससे उन्हें काफी मेहनत करनी पड़ती थी, तो वह इस सोच को आगे बढाते हुए अपने सफ़र को सुगम व आरामदायक बनाने के लिए इलेक्ट्रॉनिक साइकिल की सोच रखी। फिर क्या था बैट्री,मोटर और नई साइकिल के साथ यह कार्य शुरू कर दिया।

जिसके बाद लगभग छह महीने के मेहनत के बाद साइकिल पूर्ण रूप से बनकर तैयार हो गया। जहां ई-साइकिल को खुद चला कर देखा जिसकी एक्सीलेटर के साथ अधिकतम 30 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से साइकिल दौड़ लगाने लगी। 22 हजार के खर्च में तैयार हुआ ये  साइकिल मोटर युक्त है, इस साइकिल पर आराम से दो लोग सवारी कर सकते हैं।

साइकिल बनाने में 22 हजार रुपये का खर्च आया

मंतोष के अनुसार नया साइकिल लेने के साथ-साथ इसे बनाने में तकरीबन 22 हजार खर्च आया है। साइकिल में मोटर, बैट्री, हॉर्न, इंडिकेटर एक्सीलरेटर पार्ट्स शामिल है।इसके अलावे बैट्री व चार्जर रखने वाला बॉक्स भी बना हुआ है। एक बार चार्ज पर 40 किलोमीटर की करें सफर ई-साईकिल की खासियत यह है कि यह बैट्री पर तो चलेगी ही,लेकिन अगर कोई पैंडल मार चलना चाहे तो उसे मोटर मोड ऑफ कर के चला सकता है।

बैट्री को चार घण्टे चार्ज करने के बाद लगभग 40 किलोमीटर तक का सफर किया जा सकता है, वहीं इसका अधिकतम स्पीड 30-35 है,ब्रेक इसके अनुसार ही बनाया गया है, मंतोष बताते है कि दूरी बढ़ाने के लिए और इस पर काम किया जा सकता है। बैट्री की पॉवर और चार्जिग का समय बढ़ सकता है।

ई-बाइक की तरह पालन करना होगा यातायात नियम अधिकतम 30 से 35 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलने वाली इस साइकिल चलाने वालों को सुरक्षा की दृष्टिकोण से हेलमेट और जूता का भी उपयोग करना पड़ेगा,क्योंकि यह मिनी बाइक की तरह ही है।

ये भी पढ़ें

Bhagalpur News: भागलपुर वालों की बल्ले-बल्ले, तीन जगहों पर बनेंगे रेलवे ओवरब्रिज; यात्रियों को मिलेगी सुविधा

Bihar Train News: 16 अक्टूबर से बंद हो जाएगी देवघर से चलने वाली यह ट्रेन, भागलपुर होकर लगाती है फेरे

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें