Move to Jagran APP

Ara News: आरा में हाथी के दांतों की कर रहे थे तस्करी, छापामारी के बाद 8 तस्करों को धर दबोचा; वन विभाग ने किए कई खुलासे

Ara News भोजपुर और बक्सर जिलों में वन विभाग की टीम ने हाथी के तीन बेशकीमती दांत बरामद किए जिनका वजन लगभग 55 किलो है और कीमत करोड़ों में आंकी जा रही है। इस मामले में गिरोह के आठ सदस्यों को पकड़ा गया है और उनसे पूछताछ की जा रही है। टीम पशु तस्करी से जुड़े गैंग के अन्य सदस्यों की तलाश कर रही है।

By Deepak Singh Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Sat, 19 Oct 2024 11:51 AM (IST)
Hero Image
आरा में हाथी के दांतों के 8 तस्कर गिरफ्तार (जागरण)

जागरण संवाददाता,आरा। Ara News: वन विभाग की टीम ने भोजपुर जिले के आरा एवं बक्सर जिले में हाथी के तीन बेशकीमती दांत बरामद कए हैं। साथ ही पशु तस्करी से जुड़े अन्य अंग भी मिले हैं। जिसकी कीमत करोड़ों में आंकी जा रही है। इस मामले में वन विभाग की टीम ने करीब आठ सदस्यों को पकड़ा है। जिनसे गहराई से अभी पूछताछ चल रही है।

भोजपुर-बक्सर एरिया के वन विभाग के डीएफओ विकास अहलावत ने बताया कि बरामद तीनों दांत का वजन करीब 55 किलो के आसपास है। इसमें एक दांत आरा से एवं दो दांत बक्सर जिले से मिले हैं। टीम पूछताछ कर हाथी के दांत की खरीद-बिक्री करने वाले गैंग से जुड़े नेटवर्क को खंगाल रही है। अन्य सदस्यों की तलाश जारी है।

वाइल्ड लाइफ क्राइम कंट्रोल की सूचना पर हरकत में आई टीम

उन्होंने बताया कि वाइल्ड लाइफ क्राइम कंट्रोल, ब्यूरो, दिल्ली से गुप्त सूचना मिली थी कि आरा और बक्सर के ब्रह्मपुर में हाथ के दांत की खरीद-बिक्री की जा रही है। इसके बाद टीम गठित कर पुलिस के सहयोग से शुक्रवार को आरा व बक्सर के ब्रह्मपुर मेें छापेमारी की गई। आरा टाउन थाना क्षेत्र के मीरगंज, सब्जी गोला मोहल्ला में छापेमारी कर करीब 30- 35 किलो का हाथ का एक दांत बरामद किया गया। इस मामले में टीम सब्जी गोला, मीरगंज से उपेन्द्र सिंह,

आशीष कुमार, नरेन्द्र सिंह, आकाश के अलावा छीने गांव के उदय भान सिंह, एवं जगदेवनगर के प्रदीप कुमार को हिरासत मेें लेकर पूछताछ की जा रही है।

बक्सर में भी दबिश, तस्करी को रखें अंग मिले

इसके अलावा बक्सर के ब्रह्मपुर क्षेत्र में भी टीम ने छापेमारी कर हाथ के दो दांत समेत पशु तस्करी से जुड़े कुछ अंग बरामद किया है। दो सदस्यों से पूछताछ चल रही है। टीम गैंग से जुड़े अन्य सदस्यों को दबोचने के लिए सासाराम, रोहतास आदि जिलों में भी छापेमारी कर रही है।

वाइल्ड लाइफ क्राइम कंट्रोल, ब्यूरो, दिल्ली की गुप्त सूचना पर भोजपुर व बक्सर में छापेमारी कर आरा से एक व बक्सर जिले से दो दो हाथी का दांत बरामद किया गया है। इसके अलावा पशु तस्करी से जुड़े अन्य अंग भी मिले है। विकास अहलावत, डीएफओ, आरा-बक्सर 

हाथी के दांत से क्या बनता है

हाथी के दांत से कई तरह की चीजें बनाई जाती हैं, जिसके चलते इनकी वैल्यू कहीं ज्यादा होती है। इससे आभूषण, जैसे कि हार, चूड़ियां, बटन, पियानो की चाबियां, कटलरी के हैंडल, गहने रखने के बक्से, शतरंज के सेट मूर्तियां,नक्काशी आदी बनाए जाते हैं।

 Ara News: आरा के सरकारी स्कूल में पिस्टल लेकर पहुंचे 7वीं के छात्र; किया ऐसा काम कि मचा हड़कंप

Hajipur News: हाजीपुर में पुलिस को बनाया बंधक, युवक की मौत के बाद मचा बवाल; इलाके में हड़कंप

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।