Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ara News: अब आरा में अवैध खनन करने से पहले 10 बार सोचेंगे अपराधी; डीएम और एसपी के एक्शन से मचा हड़कंप

भोजपुर जिले में 15 अक्टूबर से बालू खनन शुरू होने के पहले जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त कर रहे हैं। अवैध खनन और परिवहन रोकने के लिए टीमें गठित की गई हैं और ट्रैफिक पुलिस विशेष टीम बनाई गई है। जिला नियंत्रण कक्ष से बालू घाटों के सीसीटीवी कैमरे जुड़ेंगे। खनन निधि से कस्तूरबा विद्यालय और आंगनबाड़ी केंद्रों का कायाकल्प होगा।

By dharmendra kumar singh Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Wed, 02 Oct 2024 12:53 PM (IST)
Hero Image
आरा में अवैध खनन पर नकेल कसने की तैयारी (जागरण)

  जागरण संवाददाता, आरा। Ara News: भोजपुर जिले में 15 अक्टूबर से शुरू हो रहे बालू खनन को लें अभी से ही नए डीएम और नए एसपी पूरी तरह से एलर्ट मोड में आ गए हैं। दोनों वरीय पदाधिकारी हर हाल में इस बार बालू का अवैध खनन और परिवहन रोकने के लिए संकल्पित दिख रहे हैं। जिले में 15 अक्टूबर के बाद बालू खनन शुरू होते ही पूर्व की भांति इस बार भी महाजाम लगने के साथ अवैध खनन और परिवहन शुरू होगा।

इसे लेकर जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन के द्वारा सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए जा रहे हैं। जिला प्रशासन के द्वारा बालू का अवैध खनन और परिवहन रोकने के लिए एक तरफ जहां कई टीमों का गठन किया जा रहा है, वहीं दूसरी तरफ बालू परिवहन के दौरान जाम की समस्या से निपटने के लिए ट्रैफिक पुलिस के द्वारा विशेष टीम का गठन किया गया हैं, जो लगातार भोजपुर जिले की सभी सड़कों पर भ्रमण करते हुए बालू से जाम नहीं लगने का प्रयास करेगी।

यह निर्णय जिला स्तरीय खनन टास्क फोर्स की बैठक के दौरान डीएम तनय सुल्तानिया और एसपी मिस्टर राज की उपस्थिति में लिया गया। बालू लदे वाहनों के परिवहन से आए दिन दुर्घटना होते रहती है, इसलिए मुख्य मार्गो पर आवश्यक्ता अनुसार स्पीड ब्रेकर लगाने का निदेश कार्यपालक अभियंता पथ प्रमंडल, शाहाबाद को दिया गया।

बैठक में डीडीसी, एडीएम, सदर एसडीओ, डीईओ, एसडीपीओ कोईलवर-टू, जिला कल्याण पदाधिकारी, जिला सहकारिता पदाधिकारी, जिला खनन पदाधिकारी, सभी कार्यपालक अभियंता व अन्य पदाधिकारी वीसी से जुड़े थे। बालू घाट के सीसीटीवी कैमरा जिला नियंत्रण कक्ष से जुड़ेंगे मुख्य मार्गो पर अधिष्ठापित सभी धर्मकांटा एवं बालू बंदोबस्तधारी द्वारा अधिष्ठापित धर्मकांटा की जांच माप तौल के पदाधिकारी द्वारा कराया जायेगा।

जिला नियंत्रण कक्ष का अधिष्ठापन अविलंब करते हुए सभी बालूघाटों पर अधिष्ठापित सीसीटीभी कैमरा को जिला नियंत्रण कक्ष से संबंद्ध करने का निर्देश दिया गया। खनन निधि से कस्तूरबा विद्यालय व आंगनबाड़ी केंद्र का होगा कायाकल्प जिला खनिज निधि से प्रथम चरण में पांच कस्तूरबा विद्यालय में माडल पेंटिग कराने, कम्पयूटर लगाने एवं जिर्णोद्वार कराने, दस स्कूल में सोलर पैनल, साइंस पार्क, प्रयोगशाला का निर्माण तथा पांच आंगनबाड़ी केन्द्र को माडल आंगनबाड़ी केन्द्र बनाने का निर्णय लिया गया।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें