Move to Jagran APP

PACS Election: आरा में पैक्स चुनाव की तैयारी तेज, 26 नवंबर से पंचायतों में शुरू होगी वोटिंग; 11 से नामांकन

आरा जिले के 211 पैक्सों में चुनाव की प्रक्रिया जल्द शुरू होने वाली है। 26 जनवरी से जिले में विभिन्न चरणों में पैक्सों के चुनाव आयोजित किए जाएंगे। इस बार मतपत्रों को लेकर नया प्रयोग किया जाएगा। अध्यक्ष व कार्यकारिणी के अलग-अलग रंग के मतपत्र होंगे। मतदान के तुरंत बाद ही मतगणना शुरू कर दी जाएगी और उसी दिन नतीजे भी घोषित कर दिए जाएंगे।

By Kanchan Kishore Edited By: Mukul Kumar Updated: Wed, 09 Oct 2024 03:48 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण टीम, आरा/शाहपुर। जिले के 211 पैक्सों में चुनाव की प्रक्रिया जल्द शुरू होने वाली है। 26 जनवरी से जिले में विभिन्न चरणों में पैक्सों के चुनाव आयोजित किए जाएंगे। निर्वाचन प्राधिकार द्वारा इसबार मतपत्रों को लेकर नया प्रयोग किया जाएगा।

अध्यक्ष व कार्यकारिणी के अलग-अलग रंग के मतपत्र होंगे। जिससे मतदाताओं को मतदान करने काफी सहूलियत होगी। वहीं, मतदान के तुरंत बाद ही मतगणना शुरू कर दी जाएगी और उसी दिन नतीजे भी घोषित कर दिए जाएंगे।

जिला प्रशासन भी चुनाव की तैयारियों में लगा गया है। शनिवार को चुनाव वाले सभी पैक्सों के मतदाता सूची का प्रकाशन कर दिया गया। दावे व आपत्तियों के लिए 22 अक्टूबर तक प्रखंड कार्यालय में आवेदन जमा होंगे। जबकि 25 अक्टूबर को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा।

चुनाव की प्रक्रिया 11 नवंबर से शुरू हो जाएगी जो तीन दिसंबर तक चलेगी। इसी दरम्यान सभी पैक्सों का नामांकन, मतदान व मतगणना समाप्त हो जाएगी। राज्य निर्वाचन प्राधिकार के अनुसार चुनाव कुल पांच चरणों में कराए जाएंगे।

प्रथम चरण में आरा, सहार, संदेश और कोईलवर में चुनाव

प्रथम चरण में जिला के चार प्रखंड आरा, सहार, संदेश व कोइलवर में चुनाव होगा। जिसके लिए नामांकन 11-13 नवंबर के बीच होगी। जबकि मतदान 26 नवंबर हो होगी। वही दूसरे चरण में बड़हरा, बिहिया व जगदीशपुर का चुनाव होगा। जिसके लिए 13-16नवंबर के बीच नामांकन होगा और 27 नवंबर को मतदान कराया जाएगा।

जबकि तीसरे चरण में शाहपुर, गड़हनी व चरपोखरी प्रखंड में चुनाव के लिए 16-18 नवंबर के बीच नामांकन होगा व 29 नवंबर को मतदान होगा। वहीं, चौथे चरण में पीरो व अगिआंव प्रखंड में चुनाव में लिया 17-19 के बीच नामांकन व मतदान एक दिसंबर को होगा।

वहीं, पांचवे व अंतिम चरण में तरारी व उदवंतनगर प्रखंड में पैक्स चुनाव के लिए 19-21 के बीच नामांकन व तीन दिसंबर को मतदान कराया जाएगा। पैक्स चुनाव मत पत्र के माध्यम से कराया जाएगा। मतदान के तुरंत बाद चिन्हित स्थान पर मतगणना भी शुरू कर दी जाएगी।

लाल रंग के मतपत्र से चुने जाएंगे पैक्स अध्यक्ष

जिसके तहत अध्यक्ष पद के लिए जो मतपत्र मतदान के लिए होगा उसका रंग लाल होगा। जिसपर आवंटित प्रतीक चिन्ह काले रंग का होगा। इसी पैक्स के कार्यकारिणी सदस्य के लिए अलग अलग रंग के मतपत्र होगा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें