Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ara News: आरा से बिहटा तक चलेगी मेट्रो, बीच में होंगे 14 स्टेशन; मंजूरी मिलते ही शुरू हो जाएगा सर्वे

Ara News बिहार के आरा नगर निगम की महापौर इंदु देवी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को पत्र लिखकर बिहटा से आरा तक एलिवेटेड मैट्रो के विस्तार की मांग की। पटना में मेट्रो ट्रेन चलाने की तैयारी हो रही है और इसे आरा तक जोड़ने की योजना है। आरा से बिहटा के बीच 14 स्टेशन होंगे और मेट्रो रेल कॉरपोरेशन का गठन किया जाएगा।

By Ritesh Chaurasia Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Sat, 21 Sep 2024 03:20 PM (IST)
Hero Image
आरा से बिहटा तक चलेगी मेट्रो (जागरण फोटो)

जागरण संवाददाता, आरा। Ara News: बिहटा से आरा तक मैट्रो को विस्तार किया जाएगा, इसके लिए आरा नगर निगम की महापौर इंदु देवी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को पत्र लिखा है कि बिहटा से आरा तक एलिवेटेड मैट्रो का विस्तार किया जाए। राजधानी पटना में मेट्रो ट्रेन चलाने की तैयारी काफी तेज हो चुकी है।

पटना-बिहटा एयरपोर्ट से पटना सिटी तक मेट्रो चलाने के लिए प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है, जिसे जल्द ही कैबिनेट की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। अब इस मेट्रो को आरा तक जोड़ने की मांग की गई है।

बिहटा से आरा के लिए मेट्रो पर कैबिनेट की मंजूरी का इंतजार

नगर विकास विभाग उस प्रस्ताव पर भी काम कर रहा है, जिसमें पटना बिहटा एयरपोर्ट से आरा तक मेट्रो लाइन बिछाने की योजना है। कैबिनेट की मंजूरी के बाद इसे केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय भेजा जाएगा। मंजूरी मिलते ही इस योजना पर काम शुरू हो जाएगा। जानकारी के अनुसार जल्द ही सर्वे का काम बिहटा से आरा तक करने की योजना है।

आरा से बिहटा के बीच में कुल 14 स्टेशन होंगे

पटना मेट्रो का पहला कॉरिडोर बिहटा से आरा तक जिसकी लंबाई क़रीब 28 किलोमीटर है। इसमें कुल 14 मेट्रो स्टेशन होंगे। जिसमें से एलीवेटेड मेट्रो स्टेशन होंगे। मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के लिए धन की व्यवस्था का भी स्पष्ट प्रावधान है। सबसे पहले आरा शहर का मेट्रो रेल कॉरपोरेशन का गठन किया जायेगा।

उसके बाद मेट्रो रेल में 20 प्रतिशत राशि केंद्र सरकार देगी, 20 प्रतिशत राशि राज्य सरकार द्वारा जायेगा जबकि शेष 60 प्रतिशत राशि विभिन्न वित्तीय संस्थाओं द्वारा कर्ज पर लिया जाता है। वित्तीय संस्थाओं से राशि लेने का काम मेट्रो रेल कॉरपोरेशन द्वारा किया जाता है जिसकी गारंटी सरकार द्वारा ली जाती है। 

कैबिनेट की मंजूरी के बाद चालू होगा मैट्रो का काम

पटना मेट्रो रेल कॉरपोरेशन की वित्तीय फंडिंग जाइका द्वारा किया गया है। इसी तरह मेट्रो रेल कॉरपोरेशन विभिन्न वित्तीय संस्थाओं से ऋण ले सकेंगे। महापौर ने बताया कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने स्वीकृति देते हुए कहा है कि कैबिनेट की स्वीकृति के बाद अब इन आरा शहर में फिजिबलिटी रिपोर्ट तैयार कराने की पहल आरंभ करने का रास्ता साफ हो जायेगा।

मेट्रो रेल की फिजिबलिटी रिपोर्ट तैयार की जायेगी। उसके बाद डीपीआर निर्माण का काम किया जायेगा। फिजिबिलिटी रिपोर्ट और डीपीआर का निर्माण किसी एजेंसी के माध्यम से कराया जायेगा। मेट्रो रेल के परिचालन प्रस्ताव के सैद्धांतिक मंजूरी मिलने के बाद कहा कि इससे इन शहरों का विकास होगा तथा जाम से भी मुक्ति मिलेगी। उन्होंने कहा कि इन शहरों की आबादी बढ़ने के बाद जाम की समस्या बढ़ने लगी है। 

बिहटा से आरा की दूरी 28 किलोमीटर

आरा शहर पटना से नजदीक होने के कारण आरा और पटना करीब-करीब एक हो चुका है। मेट्रो का कार्य काफी तेजी से पटना में किया जा रहा है। आरा से बिहटा की दूरी मात्र 28 किलोमीटर है। इसे आरा तक विस्तार किया जाए। चार शहरों में मेट्रो का सर्वे होना है। उसमें आरा को भी शामिल कर दिया जाए। इससे शिक्षा, स्वास्थ्य, पर्यटन के दृष्टीकोण से आरा शहर काफी विकसित होगा। पटना एवं आरा के बीच काफी संख्या में प्रतिदिन लोग यात्रा भी करते है। बिहटा से आरा तक एलिवेटेड मेट्रो का विस्तार किया जाए।

ये भी पढ़ें

Ara News: आरा वाले हो जाएं सावधान..., यहां टूटे स्लीपर पर दौड़ रहीं ट्रेनें, कभी भी हो सकता है बड़ा हादसा

Janani Suraksha Yojana: बिहार में गर्भवती महिलाओं की बल्ले-बल्ले, सरकार करेगी आर्थिक मदद; ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन