Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ara News: पश्चिम बंगाल के जेल में बंद कुख्यात निरंतक ने रचा था एक्सिस बैंक लूट का षड्यंत्र, शार्गिद गिरफ्तार; खुल गया राज

Bihar News एक्सिस बैंक से दिनदहाड़े 17 लाख रुपये की डकैती किए जाने के मामले का पुलिस ने राजफाश कर दिया है। पश्चिम बंगाल के वर्धमान जेल में बंद कुख्यात निरंतक ने एक्सिस बैंक लूट का षड्यंत्र रचा था। गैंग से जुड़े एक सदस्य सन्नी कुमार को सारण जिले के दरियापुर क्षेत्र से गिरफ्तार करने मेें सफलता हासिल की गई है।

By Deepak Singh Edited By: Mukul KumarUpdated: Mon, 05 Feb 2024 11:59 AM (IST)
Hero Image
पश्चिम बंगाल के जेल में बंद कुख्यात निरंतक ने रचा था एक्सिस बैंक लूट का षड्यंत्र

जागरण संवाददाता,आरा। नवादा थाना क्षेत्र अन्तर्गत पकड़ी सर्किट हाउस रोड स्थित एक्सिस बैंक से दिनदहाड़े 17 लाख रुपये की डकैती किए जाने के मामले का पुलिस ने राजफाश कर दिया है। पश्चिम बंगाल के वर्धमान जेल में बंद कुख्यात निरंतक ने एक्सिस बैंक लूट का षड्यंत्र रचा था।

गैंग से जुड़े एक सदस्य सन्नी कुमार को सारण जिले के दरियापुर क्षेत्र से गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की गई है। इसकी जानकारी भोजपुर एसपी प्रमोद कुमार ने पुलिस कार्यालय में आयोजित प्रेस वार्ता मेें दी। उन्होंने बताया कि पकड़ा गया अपराधी वैशाली जिले के भगवानपुर थाना के इमादपुर गांव का मूल निवासी है।

पूछताछ में पकड़े गए अपराधी ने न सिर्फ बैंक लूट कांड में संलिप्तता स्वीकार की है, बल्कि कांड में शामिल अपने साथियों के भी नाम बताए हैं। उसकी निशानदेही पर लूट कांड में प्रयुक्त बाइक को पटना से बरामद किया गया है। अभी तक के अनुसंधान में छह-सात लोगों की संलिप्तता की बात सामने आई है।

अन्य की गिरफ्तारी के लिए चल रही है छापेमारी 

अन्य की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी चल रही है। मास्टर माइंड निरंतक वैशाली जिला के औद्योगिक थाना क्षेत्र धनौती का रहने वाला है। मामूली मोबाइल चोर से इंटरस्टेट गैंगस्टर बन चुका है। फिलवक्त पश्चिम बंगाल के वर्धमान जेल में बंद है।

जेल से ही बिहार के जिलों में ही नहीं, दूसरे स्टेट में बैंक लूट एवं अपहरण आदि आपराधिक घटनाओं को अंजाम दिलवा रहा है। जांच में खुलासा हो चुका है कि कुख्यात ने वर्धमान जेल में बैठे-बैठे बिहार के कई अन्य जिलों में कई कांडों को अंजाम दिलवाया है।

हर बार की घटना में नए लड़कों का इस्तेमाल किया जाता है। गैंग में शामिल सदस्य वैशाली, छपरा, समस्तीपुर एवं मुजफ्फरपुर आदि जिलों के निवासी है।

मालूम हो कि छह दिसंबर 2023 को आरा के एक्सिस बैंक में हथियार बंद अपराधियों ने सुबह सवा दस बजे के आसपास धावा बोलकर करीब 17 लाख रुपये लूट लिए थे। इसे लेकर मैनेजर ने अज्ञात पांच अपराधियों के विरुद्ध प्राथमिकी कराई थी। गैंग चिह्नित होने के बाद से ही पुलिस गिरोह के सदस्यों की गिरफ्तारी को लगातार राज्य के बाहर भी गिरफ्तारी के लिए गई थी।

मास्टर माइंड का पुलिस रिकार्ड में अलग-अलग पांच नाम

मुख्य मास्टर माइंड निरंतक काे पुलिस रिकार्ड में अलग-अलग पांच नाम से जाना जाता है। निरंतक के अलावा, रूप सिंह बंगाल उर्फ शुभम पटेल उर्फ सुरज सिंह उर्फ बुटन के नाम से जाना जाता है। परिवार वैशाली के औद्योगिक क्षेत्र में रहता है। इस कांड में भी उसे रिमांड किया जाएगा।

वारदात से पहले की थी रेकी

एसपी ने बताया कि गैंग के सदस्यों ने वारदात को अंजाम देने से पहले रेकी भी की थी। पुलिस को भी साक्ष्य मिले थे। गाड़ी के रंग का कलर बदलवाकर वारदात को अंजाम देने आए थे। गैंग के सदस्य पटना में अलग-अलग किराए पर मकान लेकर अपराधिक कांडों को अंजाम देते हैं। सभी का नाम-पता का सत्यापन हो गया है। विकास समेत शेष की तलाश जारी है।

यह भी पढ़ें-

Bihar Crime: पटना में बेखौफ बदमाश सरेआम उठा ले गए गल्ला, विरोध पर कर दी ताबड़तोड़ फायरिंग; बाल बाल बची कारोबारी की जान

मौसम बदला तो पटरी पर लौटीं ट्रेनें, समय से पहले पटना पहुंची राजधानी और संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस; मगध का ये रहा हाल