Move to Jagran APP

Bihar Balu Ghat Tender: इस जिले में 14 बालू घाटों की होगी नीलामी, 20 जून तक डाले जाएंगे टेंडर

ऑनलाइन निकाली गई सूचना के अनुसार जिले में सोन नदी के किनारे नौ घाट और गंगा नदी के किनारे वाले पांच घाट समेत जिले में कुल 14 बालू घाट की नीलामी होगी। 15 जून से नीलामी के लिए दस्तावेज का डाउनलोड होना शुरू होने के साथ कागजात जमा होने शुरू हो जाएंगे। टेंडर डालने की समय सीमा 20 जून तक तय की गई है।

By dharmendra kumar singh Edited By: Rajat Mourya Published: Mon, 20 May 2024 03:44 PM (IST)Updated: Mon, 20 May 2024 03:44 PM (IST)
इस जिले में 14 बालू घाटों की होगी नीलामी, 20 जून तक डाल पाएंगे टेंडर

जागरण संवाददाता, आरा। Bihar Sand Ghat Auction And Tender भारत निर्वाचन आयोग ने भोजपुर जिले में 14 बालू घाटों की नीलामी करने की हरी झंडी दे दी है। आयोग का सिग्नल मिलते ही जिला खनन कार्यालय बालू घाटों की नीलामी के लिए डीएम से आदेश लेकर नीलामी के समय का निर्धारण कर दिया है।

ऑनलाइन निकाली गई सूचना के अनुसार, जिले में सोन नदी के किनारे नौ घाट और गंगा नदी के किनारे वाले पांच घाट समेत जिले में कुल 14 बालू घाट की नीलामी होगी। 15 जून से नीलामी के लिए दस्तावेज का डाउनलोड होना शुरू होने के साथ कागजात जमा होने शुरू हो जाएंगे।

20 जून तक डाल पाएंगे टेंडर, 26 जून को ऑनलाइन नीलामी

टेंडर डालने की समय सीमा 20 जून तक तय की गई है। 26 जून को ऑनलाइन नीलामी के माध्यम से टेंडर निकाला जाएगा। जिले के सभी 14 बालू घाटों की नीलामी के लिए कुल 74.25 करोड़ रुपये की राशि तय की गई है। सबसे कम एक बालू घाट की कीमत 1.41 करोड़ और सबसे ज्यादा 8.91 करोड़ राशि तय की गई है।

जिले में ये सभी बालू घाट 306 एकड़ के विशाल रकबा में फैले हुए हैं। सोन नदी के किनारे नीलाम होने वाले नौ बालू घाटों में सोन वन, सोन 26 सी, 27ए, 27बी, 29 ए, बी, सी और सोन 30ए और बी शामिल हैं। वहीं गंगा नदी के किनारे गंगा वन, गंगा थ्रीए, थ्रीबी, गंगा फोरए और फोरबी समेत पांच घाट शामिल हैं।

आयोग से इन बालू घाटों की नीलामी करने का आदेश मिलने के बाद खनन विभाग के राजस्व में एक बार फिर वृद्धि होने की संभावनाएं बढ़ गई है।

पहले भी चार नीलामी का हो चुका है प्रयास

जिला प्रशासन और खनन विभाग के द्वारा इसके पहले भी इन सभी बालू घाटों की नीलामी का प्रयास कई बार किया जा चुका है। इसमें इन सभी घाटों की नीलामी इसके पहले वर्ष 2023 में छह नवंबर, सात दिसंबर, 11 जनवरी 2024 और 15 मार्च 2024 को नीलामी निकाल गई थी, परंतु किसी ठेकेदार के द्वारा इसकी बोली नहीं लगाई गई। इस कारण पहले के बड़े घाटों को छोटे-छोटे रूप में बदलकर इस बार फिर प्रयास किया जा रहा है।

बड़हरा में एक जेसीबी और तीन ट्रैक्टर जब्त, केस दर्ज

बड़हरा थाना क्षेत्र के सिन्हा ओपी स्थित महुली घाट के समीप बालू का अवैध खनन करते एक जेसीबी मशीन और तीन ट्रैक्टर को खनन विभाग ने जब्त किया है। पकड़े जाने के बाद सभी वाहन मालिक, वाहन चालक और जमीन मालिक के खिलाफ सिन्हा ओपी में खनन इंस्पेक्टर के लिखित आवेदन पर प्राथमिकी दर्ज कराई गई है।

14 बालू घाटों की नीलामी का मिला आदेश

चुनाव आयोग के द्वारा जिले के 14 बालू घाटों की नीलामी का आदेश मिला है। 15 से 20 जून तक आवेदन जमा होगा। इन घाटों की नीलामी से एक तरफ जहां रोजगार के अवसर बढ़ेंगे वही खनन विभाग को राजस्व की भी प्राप होगी। - महेंद्र कुमार, डीएम, भोजपुर

ये भी पढ़ें- Sand Mining In Bihar: बालू घाट की नीलामी मिलते ही पांच दिन में जमा होगी 25 प्रतिशत राशि, ACS मिहिर कुमार ने दिए निर्देश

ये भी पढ़ें- Bihar Sand Ghat Challan: पहले ही दिन कमांड सेंटर ने पकड़ी गड़बड़, 109 बालू घाटों के चालान बंद


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.