Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ara News: भोजपुर में गंगा ने डेंजर लेवल को किया पार, कई सड़कों पर चढ़ा पानी; लोगों के बीच बढ़ी चिंता

भोजपुर में गंगा नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है जिससे कई सड़कों पर पानी भर गया है। इसको लेकर लोगों में चिंता बढ़ गई है। जलस्तर में लगातार वृद्धि हो रही है और कई गांवों में बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है। दूसरी तरफ प्रशासन ने बाढ़ को लेकर पूर्व तैयारियों को पूरा करने का दावा किया है।

By Jagran News Edited By: Mukul Kumar Updated: Mon, 16 Sep 2024 03:40 PM (IST)
Hero Image
भोजपुर में गंगा खतरे के निशान से उपर कई सड़कों पर चढ़ा पानी

जागरण संवाददाता, आरा। भोजपुर जिले में गंगा नदी खतरे के निशान से रविवार को ऊपर पहुंच गई है। शनिवार के मुकाबले रविवार को जलस्तर में 70 सेंटीमीटर वृद्धि होते हुए जलस्तर डेंजर लेवल को पार कर 53.20 मीटर पर पहुंच गया है। यह जलस्तर डेंजर लेवल से 12 सेंटीमीटर ज्यादा है।

डेंजर लेवल पार करने के साथ ही कई ग्रामीण सड़कों पर पानी चढ़ने से आवागमन प्रभावित होने लगा है, वहीं हजारों एकड़ में खड़ी विभिन्न प्रकार की फसलें एक बार फिर डूबने लगी है। शनिवार की सुबह गंगा का जलस्तर 52.50 मीटर था जो रविवार की सुबह बढ़ते हुए 53.20 मीटर हो गया।

तीन से चार सेमी प्रति घंटे जलस्तर बढ़ रहा

इसके पहले शुक्रवार को भी 24 घंटे में 80 सेंटीमीटर से ज्यादा पानी बढ़ा था। इस प्रकार दो दिनों से जिले में तीन से चार सेमी प्रति घंटे जलस्तर बढ़ रहा है। दो दिनों से अचानक जलस्तर बढ़ने के कारण गंगा के समीप आसपास वाले गांव में लोगों को बाढ़ आने का खतरा दीखने लगा है।

बड़हरा प्रखंड क्षेत्र के नेकनाम टोला गांव और कोईलवर प्रखंड क्षेत्र के ज्ञानपुर गांव की सड़क पर दो से चार  फीट तक पानी चढ़ने के कारण आवागमन बंद हो गया है। इसके साथ ही कई अन्य ग्रामीण सड़कों पर भी पानी चढ़ने लगा है।

गंगा और सोन के साथ-साथ घाघरा नदी का भी जलस्तर बढ़ा

यहां के लोगों के लिए सबसे ज्यादा चिंताजनक की बात यह है कि जिले से होकर गुजरने वाली गंगा और सोन के साथ-साथ घाघरा नदी का भी जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। इस कारण निकट भविष्य में बाढ़ का रूप और खतरनाक हो सकता है।

दूसरी तरफ बक्सर समेत ऊपरी क्षेत्रों में लगातार जलस्तर में बढ़ोतरी के कारण अगले एक सप्ताह तक बाढ़ का खतरा बने रहने की आशंका व्यक्त की गई है।

दूसरी तरफ जिला प्रशासन ने बाढ़ पूर्व सभी प्रकार की तैयारी को पूरा करने का दावा किया है। मालूम हो जिले में बाढ़ आने पर सबसे ज्यादा बड़हरा, कोईलवर, शाहपुर, बिहिया, उदवंतनगर और आरा सदर अंचल का क्षेत्र प्रभावित होता है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर