Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बुरी खबर! बिहार के इस जिले में करीब 600 शिक्षकों की जाएगी नौकरी, कभी भी आ सकता है नोटिस

बिहार के भोजपुर जिले में अतिथि शिक्षकों के लिए बुरी खबर सामने आई है। करीब 600 शिक्षकों की नौकरी अब कभी भी जा सकती है। विभाग और एजेंसी ने शिक्षकों का डेटा जुटाना शुरू कर दिया है। बता दें कि बीपीएससी से बहाल हुए शिक्षकों के कारण अतिथि शिक्षकों की नौकरी खतरे में आई है। इस माह के बाद उन्हें हटा दिया जाएगा।

By dharmendra kumar singhEdited By: Rajat MouryaUpdated: Mon, 04 Dec 2023 08:35 PM (IST)
Hero Image
बिहार के इस जिले में करीब 600 शिक्षकों की जाएगी नौकरी, कभी भी आ सकता है नोटिस

जागरण संवाददाता, आरा। भोजपुर जिले में विभाग द्वारा पहले से बहाल 500 से ज्यादा अतिथि शिक्षकों को हटाया जाएगा। इसके लिए शिक्षा विभाग ने कवायद शुरू कर दी है। विभाग और एजेंसी के द्वारा कहां-कहां कितने शिक्षक बहाल किए गए हैं, और उन्हें कब तक मानदेय का भुगतान मिला है इसका तेजी से डेटा जुटाया जा रहा है।

मालूम हो जिले में शिक्षा विभाग के द्वारा बीपीएससी से शिक्षकों के योगदान देने के बाद सैकड़ों स्कूलों में अतिथि शिक्षकों की आवश्यकता नहीं रह गई है। राज्य मुख्यालय से निर्देश मिलने के बाद जिले में इन शिक्षकों की सूची बनाई जा रही है। संभावना जताई जा रही है कि इस माह के बाद उन्हें हटा दिया जाएगा।

सिर्फ 40 शिक्षकों की नौकरी बचेगी

जिले में शिक्षा विभाग के द्वारा लगभग 135 शिक्षक और निजी एजेंसी के द्वारा लगभग 500 से ज्यादा शिक्षकों की बहाली पहले की गई थी। कुल मिलाकर 635 से ज्यादा बहाल शिक्षकों में 40 के आसपास शिक्षक अभी भी नौकरी करेंगे, चूंकि उनके स्थान पर कोई शिक्षक नहीं आए हैं, जिस कारण वे शिक्षण का कार्य अनवरत करते रहेंगे।

595 शिक्षकों की नौकरी जाएगी

शेष बचे 595 शिक्षकों को वर्तमान समय में नौकरी से हटाना पड़ेगा। भविष्य में कभी जरूरत पड़ने पर विभाग इनकी दोबारा सेवा ले सकता है। हटाए जाने वाले शिक्षकों में प्राथमिक विद्यालय, मध्य विद्यालय और उच्च विद्यालय के शिक्षक शामिल हैं।

इस संबंध में जिला कार्यक्रम पदाधिकारी स्थापना रमेश कुमार पाल ने बताया कि सभी शिक्षकों का डाटा एकत्र किया जा रहा है, जल्द ही सूचना देकर सभी को हटाया जाएगा।

ये भी पढ़ें- बिहार के इन तीन जिलों में खुलेगी 'दीदी की रसोई', 1 करोड़ से अधिक आएगा खर्च; ये है नीतीश सरकार का प्लान

ये भी पढ़ें- Lalu Yadav ने 2024 के लिए तैयार किया 'मास्टर प्लान', 40 सीटों पर इस फॉर्मूले को अपनाएगी RJD; 'लाठी वाली छवि' से भी मिलेगी मुक्ति

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर