Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Bullet Train: आरा के 38 गांवों से गुजरेगी बुलेट ट्रेन, चीन-जापान जैसा दिखेगा नजारा; ये है रूट चार्ट

Bihar Bullet Train बुलेट ट्रेन को लेकर तैयारी जोरों से चल रही है। वाराणसी-हावड़ा (Varanasi -Howrah) बुलेट ट्रेन को लेकर रूट चार्ट भी जारी कर दिया गया है। नई जानकारी के मुताबिक बुलेट ट्रेन आरा के 38 गांवों से होकर गुजरेगी। भोजपुर में बुलेट ट्रेन के लिए 50 किलोमीटर एलिवेटेड ट्रैक बिछेगी। इसको लेकर सर्वे कर्मी गांव-गांव पहुंचे रहे हैं।

By Kanchan Kishore Edited By: Mukul Kumar Updated: Sun, 01 Sep 2024 07:40 AM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

विजय ओझा, उदवंतनगर(आरा)। भोजपुर वासियों का बुलेट ट्रेन की सफर करने का सपना आने वाले वर्षों में साकार होगा। इसके लिए नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड ने वाराणसी-हावड़ा बुलेट ट्रेन कारीडोर के लिए बिहार का रूट चार्ट जारी कर दिया है।

भोजपुर जिले में लगभग 50 किलोमीटर एलिवेटेड लाइन बिछेगी। फाइनल डीपीआर के तहत पूर्व में किए गए सर्वेक्षण में आंशिक बदलाव के साथ एक बार फिर से सर्वे कार्य जारी है। सर्वे कर्मी गांव गांव जाकर मार्ग में आनेवाले घरों व पक्का संरचनाओं व विद्यमान ढांचों का आंकड़ा एकत्रित कर रहे हैं।

सर्वे का कार्य नई दिल्ली की टीला कंसल्टेंट प्रा लिमिटेड द्वारा किया जा रहा है। पूर्व में आइडियल इंप्रेशन मार्केट रिसर्च द्वारा प्रारंभिक सर्वे कार्य किया गया था। इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत भोजपुर जिले में एक स्टेशन भी बनना है।

सर्वे कार्य पूरा होने के बाद 2025 से भूमि अधिग्रहण का काम शुरू होने की उम्मीद है। अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन नेटवर्क के पूरा होने के साथ ही सरकार वाराणसी-हावड़ा बुलेट ट्रेन नेटवर्क पर ध्यान केंद्रित करेगी।

इन गांवों से होकर गुजरेगी बुलेट ट्रेन

नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन द्वारा जारी नक्शा के अनुसार भोजपुर जिला के 38 गांवों से होकर बुलेट ट्रेन गुजरेगी। जिसके लिए एलिवेटेड रेल ट्रैक और लगभग 50 किलोमीटर लंबी सड़क बनाई जाएगी।

महुरही, तियर, उतरदाहा, कटाई बोझ, हेतमपुर,चकवा, बनवा, दावां, पानापुर, भटौली, हरदिया, बीमवां, तुलसी,हरिगांव, कौंरा, जैतपुर,गड़हा,पातर, उदवंंतनगर, तेतरिया, एकौना, चकिया, पियनिया,खजुआता, दरियापुर, बकरी, डिलिया,जोकटा,भुरी, मानपुर,कोशिहान, गोपालपुर, लोदीपुर होते हुए खनगांव के समीप सोन नदी को पार कर तरएंगनआ(बिन्दौल) के समीप पटना जिला में प्रवेश करेगी।

कहां बनेगा स्टेशन

वाराणसी हावड़ा बुलेट ट्रेन के लिए बिहार में कुल पांच स्टेशन बनेंगे। प्रथम चरण में बक्सर, पटना व गया तथा दूसरे चरण में आरा व जहानाबाद में स्टेशन बनाया जायेगा। आंशिक रुट परिवर्तन के बाद आरा के लिए उदवंंतनगर के बास्तु विहार के समीप बुलेट ट्रेन का स्टेशन बनाया जायेगा।

पहले प्रस्तावित स्टेशन सोन वैली स्कूल के समीप बनना था। भोजपुर जिले में एलिवेटेड ट्रैक और स्टेशन के लिए लगभग 95 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहित की जायेगी जहां ट्रैक की लंबाई करीब 50 किलोमीटर होगी। इस संबंध में जिलाधिकारी और रेल अधिकारियों के बीच बैठक कर डीपीआर व प्रस्ताव की मांग की गई है।

मिट्टी जांच के बाद होगा भूमि का अधिग्रहण

टीला कंसल्टेंट प्रा लिमिटेड दिल्ली के सुपरवाइजर राज कुमार राव ने बताया कि फाइनल डीपीआर पर काम चल रहा है। रूट में आंशिक बदलाव के बाद सर्वेक्षण कार्य अंतिम चरण में है। मिट्टी जांच के बाद जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा। भूमि अधिग्रहण के बाद निर्माण कार्य शुरू हो सकेगा।

वाराणसी हावड़ा बुलेट ट्रेन परियोजना बिहार के बक्सर,आरा, पटना, जहानाबाद,गया होते हुए झारखंड के हजारीबाग, कोडरमा, गिरीडीह, धनबाद से पश्चिम बंगाल के आसनसोल, बर्द्धमान होते हुए हावड़ा जायेगी। ग्रामीण क्षेत्र में सर्किल दर से 4 गुणा मुआवजा मिलेगा।

दो घंटे में पूरा होगा आरा से हावड़ा का सफर

वाराणसी हावड़ा बुलेट ट्रेन 350 किलोमीटर की स्पीड से दौड़ेगी और दो घंटे में आरा से हावड़ा का सफर पूरा होगा। वाराणसी से हावड़ा की दूरी 799.293 किलोमीटर है जो दिल्ली-हावड़ा बुलेट ट्रेन परियोजना का हिस्सा है। बिहार में एलिवेटेड रेलवे ट्रैक के सहारे जापानी तकनीकी से हाई स्पीड ट्रेन दौड़ेगी।

यह भी पढ़ें-

Bullet Train: बुलेट ट्रेन परियोजना पर आ गया बड़ा अपडेट, सिलवासा में 100 मीटर लंबा स्टील ब्रिज हुआ तैयार

सेमीकंडक्टर व बुलेट ट्रेन परियोजना पर होगी भारत-जापान में बात, 20 सितंबर को दोनों देशों के बीच टू-प्लस-प्लस वार्ता