Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bhojpur में शिक्षा विभाग की बड़ी कार्रवाई, 65 हजार स्कूली छात्रों का नामांकन रद्द; अब स्टूडेंट्स को करना होगा ये काम

भोजुपर में शिक्षा विभाग ने बड़ी कार्रवाई की है। विभाग ने सैकड़ों स्कूलों से करीब 65 हजार छात्रों का नामांकन रद्द कर दिया है। केके पाठक के निर्देश पर यह कार्रवाई की गई है। नामांकन उन छात्रों का रद्द हुआ है जो लंबे से स्कूल से गायब थे और जिन्होंने अर्धवार्षिक परीक्षा में हिस्सा नहीं लिया था। हालांकि विभाग ने छात्रों के सामने एक ऑप्शन भी रखा है।

By dharmendra kumar singhEdited By: Rajat MouryaUpdated: Fri, 13 Oct 2023 04:09 PM (IST)
Hero Image
शिक्षा विभाग की बड़ी कार्रवाई, 65 हजार स्कूली छात्रों का नामांकन रद्द (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, आरा। Bihar School News भोजपुर जिले के सैकड़ों स्कूलों से 38,161 और अर्धवार्षिक परीक्षा से गायब रहने वाले 26,000 छात्र-छात्राओं का नामांकन शिक्षा विभाग ने रद्द कर दिया है। नामांकन रद्द किए गए सभी स्टूडेंट्स विगत चार दिनों से लेकर 15 दिनों तक या उससे भी ज्यादा समय तक स्कूलों से बगैर कोई कारण बताए गायब थे।

दूसरी तरफ, अर्धवार्षिक परीक्षा में शामिल नहीं होने वाले 26,000 विद्यार्थियों का नाम भी काटा गया है। मालूम हो कि बीते दिनों शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक के द्वारा ऐसे अनुपस्थित बच्चों का नामांकन रद्द करने के आदेश के बाद जिले में यह कार्रवाई शुरू की गई है।

11 अक्टूबर तक चली जांच-पड़ताल

अपर मुख्य सचिव का पत्र आते ही जिला शिक्षा पदाधिकारी ने ऐसे विद्यार्थियों की जांच-पड़ताल करने का निर्देश सभी स्कूलों के प्रधानाध्यापक और प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी को दिया। 11 अक्टूबर तक की गई जांच में 38,161 ऐसे विद्यार्थियों का पता चला है, जो लंबे समय से स्कूलों से गायब हैं।

इन सभी का नामांकन तत्काल प्रभाव से रद्द करते हुए सभी प्रकार की सुविधाओं पर रोक लगा दी गई है। भविष्य में इन सभी के द्वारा किसी भी प्रकार का लाभ या किसी भी प्रकार के परीक्षा में शामिल होने पर रोक लग गई है। जिला शिक्षा पदाधिकारी अहसन ने बताया कि स्कूल से गायब और अर्धवार्षिक परीक्षा से अनुपस्थित लगभग 64,000 विद्यार्थियों का नामांकन रद्द किया गया है।

अर्धवार्षिक परीक्षा से गायब 26,000 विद्यार्थियों का काटा गया नाम

भोजपुर जिले में विगत दिनों संपन्न हुई अर्धवार्षिक परीक्षा के दौरान 26,000 से ज्यादा विद्यार्थी गायब थे। इन सभी का नामांकन शिक्षा विभाग के द्वारा रद्द कर दिया गया है। जिले के प्राथमिक विद्यालय, मध्य विद्यालय, उत्क्रमित मध्य विद्यालय और प्लस टू उच्च विद्यालय की संपन्न हुई परीक्षा में 26,000 से ज्यादा विद्यार्थियों ने परीक्षा नहीं दी थी। जांच में मामला सही पाए जाने के बाद सभी का स्कूल से नाम काट दिया गया है।

अभिभावक के शपथपत्र देने पर बच्चों के नाम जोड़े जाएंगे

स्कूलों में नियमित रूप से या परीक्षा में अनुपस्थित रहने वाले बच्चे, जिनका नाम स्कूलों से काट दिया गया है, उन्हें स्कूलों में वापसी का मौका मिल सकता है। वैसे बच्चों के माता-पिता को शपथपत्र देने के बाद ही अब नाम जुड़ेगा। शपथपत्र में माता-पिता को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके बच्चे स्कूल नियमित रूप से आएंगे, अन्यथा इस बार नाम काटने पर दोबारा नहीं जुड़ेगा।

जिला शिक्षा पदाधिकारी अहसन ने बताया कि शपथपत्र नोटरी के माध्यम से देना पड़ेगा। तभी वैसे बच्चों को स्कूलों में प्रवेश मिलेगा। उन्होंने बताया कि जिन बच्चों के नाम काटे जा रहे हैं, वे ज्यादातर स्कूल नहीं आते हैं, या स्कूलों में नामांकन लेकर किसी निजी स्कूल, कालेज या किसी बड़े शहर में पढ़ते हैं। यहां सरकार के दिए जाने वाले योजनाओं का लाभ लेते हैं।

ये भी पढ़ें- Biharsharif News: ट्रेड लाइसेंस बनवाने से कन्नी काट रहे दुकानदार, कहा- सुविधाएं देते नहीं और सिर्फ टैक्स चाहिए

ये भी पढ़ें- Bihar News: सरकारी कर्मचारियों के हित में बिहार सरकार का बड़ा फैसला, 2016 से लंबित प्रमोशन का रास्ता साफ