Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिहार की वीर कुंवर सिंह यूनिवर्सिटी को बड़ा झटका! शिक्षा विभाग ने रोकी अनुदान की राशि, नोटिस में सामने आई ये वजह

Bihar Education Department शिक्षा विभाग ने वीर कुंवर सिंह यूनिवर्सिटी के 17 संबद्ध कॉलेजों को झटका दिया है। इन कॉलेजों की अनुदान राशि पर रोक लगा दी गई है। शिक्षा विभाग ने इसके लिए बकायदा नोटिस भी जारी किया है। कॉलेज के प्रबंधकों को हिदायत देते हुए कहा गया है कि बिना उपयोगिता प्रमाण पत्र दिए अनुदान की राशि नहीं दी जाएगी।

By Kanchan KishoreEdited By: Rajat MouryaUpdated: Tue, 21 Nov 2023 03:18 PM (IST)
Hero Image
बिहार की वीर कुंवर सिंह यूनिवर्सिटी को बड़ा झटका! शिक्षा विभाग ने रोकी अनुदान की राशि

जागरण संवाददाता, आरा। Veer Kunwar Singh University शिक्षा विभाग की ओर से वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय के 17 संबद्ध कॉलेजों का अनुदान रोक दिया गया है। इन कॉलेजों को नोटिस जारी किया गया है।

कॉलेज के प्रबंधकों को हिदायत देते हुए कहा गया है कि बिना उपयोगिता प्रमाण पत्र दिए अनुदान की राशि नहीं दी जाएगी। साथ ही विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी।

शिक्षा विभाग ने दिया ये निर्देश

शिक्षा विभाग ने अनुदान राशि का उपयोग केवल शिक्षक-शिक्षकेतरकर्मियों के वेतन भुगतान के लिए करने का निर्देश दिया है। आगे की राशि विमुक्त होने पर विचार होगा।

विश्वविद्यालय के विभिन्न 23 संबद्ध कॉलेजों को अनुदान मिलता है। इन कॉलेजों को वर्ष 2007-09 से छात्र-छात्राओं के उत्तीर्णता के आधार पर अनुदान की राशि मिलती है। हालांकि, विश्वविद्यालय में फिलहाल 52 संबद्धता प्राप्त कॉलेज हैं।

अनुदान की राशि निर्गत होने के एक माह के अंदर में उपयोगिता प्रमाण-पत्र संबंधित कॉलेजों को शिक्षा विभाग को भेजने का निर्देश दिया था। ऐसा नहीं करने वाले डिग्री कॉलेजों से स्पष्टीकरण भी मांगा गया है। उन कॉलेजों द्वारा वेबसाइट पर शिक्षक कर्मियों को वेतन मद में दी जाने वाली राशि का ब्योरा अपलोड नहीं किया गया है।

ये भी पढ़ें- Bihar Diesel Anudan Yojana: किसानों के खातों में पहुंचने लगी डीजल अनुदान की राशि, जानिए सरकार की इस शानदार स्कीम के बारे में

ये भी पढ़ें- बिहार शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला, पेंशन व तय वेतनमान लेने वाले विश्वविद्यालय अफसरों पर दर्ज होगी FIR; इन 4 यूनिवर्सिटी से मांगा जवाब

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर