Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Anganwadi Kendra Time: आसमान से बरस रही 'आग', आंगनवाड़ी केंद्रों का समय बदला

जिला के आंगनबाड़ी केंद्रों में आने वाले बच्चों को भी गर्मी और लू का दंश झेलना पड़ रहा है। इसे ध्यान में रखते हुए जिला पदाधिकारी ने 30 अप्रैल तक आंगनबाड़ी केंद्रों के संचालन के समय में परिवर्तन की बात कही है। आने वाले दिनों में पूरे सप्ताह 21-44 डिग्री अधिकतम तापमान के बीच अत्यधिक गर्मी एवं लू की स्थिति बने रहने की संभावना है।

By Arun Prashad Edited By: Rajat Mourya Updated: Thu, 25 Apr 2024 03:46 PM (IST)
Hero Image
आसमान से बरस रही 'आग', आंगनवाड़ी केंद्रों का समय बदला

जागरण संवाददाता, आरा। जिले में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। बुधवार की तरह गुरुवार को भी दोपहर में अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस पर बरकरार रहा। जबकि 23 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही गर्म हवाओं से लोग खुद को बचाने की कोशिश करते नजर आए।

तपती गर्मी से राहत की चाहत में सत्तू और शरबत की दुकानों पर लोगों की भीड़ लगी रही। जिला के अस्पतालों में हीट स्ट्रोक, डायरिया, निर्जलीकरण आदि के मरीजों की संख्या में भी लगातार वृद्धि देखी जा रही है।

इधर, जिला के आंगनवाड़ी केंद्रों में आने वाले बच्चों को भी गर्मी और लू का दंश झेलना पड़ रहा है। इसे ध्यान में रखते हुए जिला पदाधिकारी ने 30 अप्रैल तक आंगनवाड़ी केंद्रों के संचालन के समय में परिवर्तन की बात कही है। आने वाले दिनों में पूरे सप्ताह 21-44 डिग्री अधिकतम तापमान के बीच अत्यधिक गर्मी एवं लू की स्थिति बने रहने की संभावना है।

इससे आंगनवाड़ी केंद्र के बच्चों के स्वास्थ्य एवं जीवन पर प्रतिकूल असर पड़ने की संभावना है। इसे ध्यान में रखते हुए अगले आदेश तक आंगनवाड़ी केंद्र संचालन की अवधि प्रातः 7.30 बजे से 11.30 बजे तक कर दी गई है।

लू और बढ़ते तापमान से बचाव को जारी एडवाइजरी

  • जहां तक हो सके घर में रहें
  • बाहर निकलने की स्थिति में चेहरा, हाथ आदि को ढंक कर निकलें
  • खाली पेट कभी भी बाहर नहीं निकलें
  • मौसमी रसदार फलों और हरी सब्जियों को नियमित आहार में शामिल करें
  • ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं
  • हीट स्ट्रोक जैसी स्थिति उत्पन्न होने पर तत्काल चिकित्सक से मिलें
  • ओआरएस का सेवन करें

ये भी पढ़ें- Railway Food News: बिहार के इन 6 स्टेशनों पर नई सुविधा, यात्रियों को 20 रुपये में मिल रहा खाना

ये भी पढ़ें- Bihar Weather Today: पटना का तापमान तोड़ेगा रिकॉर्ड, बिहार के इन जिलों में भीषण 'लू' की चेतावनी; ऑरेंज अलर्ट जारी