Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिहार होमगार्ड भर्ती 2024: आठ नाती-पोता वाले अभ्यर्थी भी पहुंचे दौड़ लगाने, ग्राउंड पर हो गया 'खेला'

बिहार होमगार्ड भर्ती 2024 की शारीरिक दक्षता जांच परीक्षा की तिथि में अचानक बदलाव के कारण सैकड़ों उम्मीदवार आरा के न्यू पुलिस लाइन मैदान में पहुंच गए। इनमें से कुछ उम्मीदवारों के चार बेटे तीन बहुएं और आठ नाती-पोते हैं। तिथि में बदलाव की जानकारी के अभाव में अभ्यर्थी मैदान में ही अभ्यास करने लगे। भर्ती प्रक्रिया 18 अक्टूबर से शुरू होगी और 30 अक्टूबर तक चलेगी।

By Deepak Singh Edited By: Rajat Mourya Updated: Wed, 18 Sep 2024 02:59 PM (IST)
Hero Image
बिहार होमगार्ड भर्ती 2024 तिथि में बदलाव से उम्मीदवारों में भ्रम। जागरण

दीपक, आरा। Bihar Home Guard Bharti 2024 करीब 55 साल के विजेन्द्र राम को चार लड़के, तीन बहू एवं आठ नाती-पोते हैं। पूर्व से घोषित कार्यक्रम के तहत होमगार्ड जवानों की भर्ती को लेकर वे बुधवार की सुबह न्यू पुलिस लाइन, आरा स्थित मैदान में दौड़ लगाने पहुंचे थे। यहां आने पर पता चला कि शारीरिक दक्षता जांच परीक्षा की तिथि में अचानक बदलाव हो गया है। वे तीयर से आरा आए थे।

उन्होंने बताया कि उन्हें पहले से तिथि में बदलाव की कोई जानकारी नहीं थी। सुबह करीब छह बजे थे जब तिथि में बदलाव की जानकारी के अभाव में बिहिया प्रखंड के 200 से अधिक अभ्यर्थी भर्ती परीक्षा में दौड़ लगाने आरा पहुंचे हुए थे।

इधर, कौड़िया गांव से आए 54 वर्षीय दीवाकर प्रसाद ने बताया कि उन्हें आठ पुत्र हैं। पांच बेटों की शादी हो गई है। उन्हें भी आठ नाती-पोते हैं। पहले दो सितंबर, फिर 18 सितंबर को तिथि घोषित हुई थी। अचानक फिर तिथि में बदलाव की जानकारी नहीं होने के अभाव में यहां आ गए हैं।

तारीख पर तारीख

गौरतलब है कि होमगार्ड बहाली की भर्ती प्रक्रिया को लेकर लगातार तारीख पर तारीख पड़ रही है। अब 18 अक्टूबर से भर्ती प्रकिया शुरू होने को लेकर गृह रक्षक चयन समिति, भोजपुर की ओर से सूचना जारी की गई है, जो 30 अक्टूबर तक चलेगी।

करीब 18 वर्ष बाद 301 पदों पर बहाली होनी है। पहले की तरह की दो पालियों में जांच परीक्षा ली जाएगी। पहली पाली सुबह सात बजे से दोपहर 12 बजे तथा दूसरी पाली दोपहर एक बजे से शाम पांच बजे तक चलेगी। बिहिया प्रखंड से ही दक्षता परीक्षा की शुरूआत होगी। शारीरिक दक्षता परीक्षा करीब 12 दिनों तक चलेगी।

बिहिया, बड़हरा ,पीरो, आरा, शाहपुर एवं उदवंतनगर प्रखंड के अभ्यर्थियों की संख्या के मद्देनजर तय तिथि के दिन दोनों पालियां निर्धारित की गई है। आरक्षित कोटे के अभ्यर्थियों के लिए दो दिन का समय निर्धारित किया गया है। गृह रक्षक चयन सिमिति ने शारीरिक दक्षता परीक्षा के समय आधार कार्ड, आवासीय प्रमाण पत्र, जन्म तिथि प्रमाण पत्र, शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र, पावती रसीद एवं तीन स्टांप साइज का फोटो के साथ आने का निर्देश दिया है।

कई अभ्यर्थी मैदान में ही करने लगे अभ्यास

इसे नौकरी पाने की चाहत कहें या जुनून। यह कि पूर्व से निर्धारित कार्यक्रम को लेकर न्यू पुलिस लाइन ग्राउंड पर पहुंचे कई अभ्यर्थी वहीं पर अभ्यास करना शुरू कर दिए। कोई दौड़ लगाकर अपने को आंक रहा था तो कोई हाई जंप कर अपनी तैयारी को परख रहा था। चूंकि पूर्व से तैयारी को लेकर मैदान में ग्राउंड से लेकर दौड़ने वाले ट्रैक का निर्माण कर दिया गया था। पंडाल भी लग गए थे।

ये भी पढ़ें- तैराकी चैंपियन माही श्वेत राज को CM नीतीश ने दिया 2 लाख रुपये का चेक, जल्द मिलेगी सब-इंस्पेक्टर की नौकरी

ये भी पढ़ें- पटना SSP ने देर रात 6 थानों में बोला धावा, जायजा लेने के बाद SP-DSP को दे दिया नया निर्देश

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर